Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नैनीताल में Tourism Season चरम पर, कारोबार भी बढ़ा; पर्यटकों ने नौका विहार व Snow View समेत हिमालय दर्शन का उठाया लुत्फ

Tourism Season रविवार को उम्मीद से अधिक सैलानी नैनीताल पहुंचे तो वाहनों की वजह से नगर की सड़कों में जाम लगता रहा। पुलिस को आठ किमी पूर्व रूसी बाईपास व नारायण में पर्यटक वाहन रोकने पड़े। पार्किंग वाले होटलों के सैलानियों को प्रवेश दिया गया। नैनीझील में नौका विहार करने वाले सैलानियों का तांता लगा रहा और स्नोव्यू राजभवन चिड़ियाघर हिमालय दर्शन व केव गार्डन में काफी भीड़ रही...

By kishore joshi Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 24 Jun 2024 03:04 PM (IST)
Hero Image
नैनीताल में चरम पर पहुंचा Tourism Season

जागरण संवाददाता, नैनीताल।  Tourism Season: सरोवर नगरी का ग्रीष्मकालीन पर्यटन सीजन चरम पर पहुंच गया है। भारी संख्या में सैलानियों का पहुंचना जारी है। अत्यधिक वाहनों की आवाजाही की वजह से नगर की यातायात व्यवस्था रूसी बाईपास व नारायण नगर से नियंत्रित की गई।

23 जून यानी रविवार को उम्मीद से अधिक सैलानी नैनीताल पहुंचे तो वाहनों की वजह से नगर की सड़कों में जाम लगता रहा। पुलिस को आठ किमी पूर्व रूसी बाईपास व नारायण में पर्यटक वाहन रोकने पड़े। पार्किंग वाले होटलों के सैलानियों को प्रवेश दिया गया। अन्य को शटल सेवा से भेजा गया। नगर के अधिकांश होटल व गेस्ट हाउस पैक रहे। पर्यटन स्थलों में सैलानियों की आवाजाही पूरे दिन बनी रही।

नौका विहार के लिए सैलानियों का तांता

नैनीझील में नौका विहार करने वाले सैलानियों का तांता लगा रहा और पंत पार्क समेत भोटिया बाजार में भारी भीड़ रही। स्नोव्यू, राजभवन, चिड़ियाघर, हिमालय दर्शन व केव गार्डन में काफी भीड़ रही। शाम के समय सैलानी हनुमानगढ़ी में सूर्यास्त देखने पहुंचे थे।

नगर के समीपवर्ती पर्यटन स्थल खुर्पाताल, सरिताताल , पंगोठ व कैंची धाम भी बड़ी संख्या में सैलानी पहुंचे हुए थे। पर्यटन कारोबारियों के अनुसार माह के अंत तक सैलानियों का बड़ी संख्या में पहुंचना जारी रहेगा। 

दोगुने से अधिक किराया वसूल रहे टैक्सी चालक

शहर में भारी संख्या में पर्यटक उमड़ने से यातायात संसाधनों की कमी से पर्यटकों को जूझना पड़ रहा है। हल्द्वानी रूट पर निर्धारित बसें लगी होने व जाम के कारण यात्रियों को घंटों बस का इंतजार करना पड़ा। वहीं इसका फायदा उठाते हुए टैक्सी चालकों ने जमकर चांदी काटी। एक यात्री का हल्द्वानी तक 150 रुपये किराया निर्धारित होने के बावजूद टैक्सी चालक 300 से 400 रुपये तक वसूलते नजर आए। वहीं बस के पहुंचने पर सीट पाने के लिए मारामारी रही।

यह भी पढ़ें- Nainital में पर्यटन सीजन के वीकेंड पर पर्यटकों का रैला, अगले 10 दिन तक पैक रहेगा शहर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें