Move to Jagran APP

नवरात्र वीकेंड पर पर्यटकों से पैक हुआ Nainital, झील में बोटिंग के लिए लगी भीड़

Uttarakhand Tourism नवरात्रि वीकेंड पर नैनीताल में पर्यटकों की भारी आमद हुई। जिससे शहर के अधिकांश होटल पैक हो गए और सड़कों पर जाम की स्थिति बनी रही । पर्यटकों ने चिड़ियाघर केव गार्डन बॉटनिकल गार्डन वाटरफॉल स्नोव्यू हिमालय दर्शन समेत अन्य पर्यटक स्थलों का लुत्फ उठाया। शाम को मालरोड में चहलकदमी करने वाले पर्यटकों की खासी भीड़ रही।

By kishore joshi Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sat, 12 Oct 2024 05:10 PM (IST)
Hero Image
Uttarakhand Tourism: नैनी झील में नौकायन करने वाले पर्यटकों का ताता लगा रहा। Jagran

जागरण संवाददाता, नैनीताल। Uttarakhand Tourism: नवरात्र वीकेंड पर भारी संख्या में पर्यटकों की आमद हुई। जिससे शाम तक शहर के अधिकांश होटलों के कमरे पैक हो गए।

पर्यटक वाहनों का दबाव बढ़ने से मालरोड समेत अन्य मार्गों में दिनभर जाम की स्थित बनी रही। जिसे देखते हुए पुलिस ने विशेष यातायात प्लान लागू करते हुए शाम को पर्यटक वाहनों को एंट्री प्वाइंट पर रोक पर्यटकों को शटल सेवा से शहर तक भेजा। कारोबार में उछाल आने से कारोबारी भी बेहद खुश नजर आए।

पर्यटकों का ताता

शहर में शुक्रवार से ही पर्यटकों के पहुंचने का सिलसिला शुरु हो गया था, जो शनिवार शाम तक जारी रहा। पर्यटकों की आमद बढ़ने से शहर के चिड़ियाघर, केव गार्डन, बॉटनिकल गार्डन, वाटरफॉल, स्नोव्यू, हिमालय दर्शन समेत अन्य पर्यटक स्थल पैक रहे। नैनी झील में नौकायन करने वाले पर्यटकों का ताता लगा रहा। बड़ा बाजार, तिब्बती बाजार समेत मालरोड में पर्यटकों ने जमकर खरीदारी की।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड आने वाले सैलानियों के लिए विदेश की तर्ज पर घूमने का नया ठिकाना, तारों की छांव में उठाएंगे पहाड़ी खाने का लुत्‍फ

शाम को यातायात बंद होने के बाद मालरोड में चहलकदमी करने वाले पर्यटकों की खासी भीड़ रही। शाम तक शहर के अधिकांश छोटे बड़े होटलों के कमरे पैक हो गए। होटल कारोबारियों का मानना है कि शीतकालीन पर्यटन सीजन में आगे भी पर्यटकों की बंपर आमद बनी रहेगी।

शाम को एंट्री प्वाइंट पर रोके वाहन, सड़कों पर लगी रही कतार

शहर में सुबह से शाम तक पर्यटक वाहनों का दबाव बना रहा। दोपहर में ही भीतरी पार्किंग स्थल फुल हो गए। जिससे मालरोड समेत हाई कोर्ट मार्ग, तल्लीताल डांठ क्षेत्र में वाहनों की लंबी कतार लगी रही। जिस कारण शाम को पुलिस को विशेष यातायात प्लान लागू करना पड़ा।

हल्द्वानी की ओर से आने वाले पर्यटक वाहनों को पुलिस ने रुसी पर ही रोक दिया। जहां से शटल सेवा के माध्यम से पर्यटकों को शहर भेजा गया। ज्योलीकोट चौकी इंचार्ज अविनाश मौर्य ने बताया कि शाम तक रोक रोककर पर्यटक वाहनों को भीतर प्रवेश दिया जा रहा था। मगर सभी पार्किंग स्थल फुल होने के बाद विशेष व्यवस्था लागू करनी पड़ी।

यह भी पढ़ें- सावधान! एक फोन कॉल आपको कर देगी कंगाल, 30 से ज्‍यादा लोगों को लगा चूना; सतर्क रहें और ये गलतियां कतई न करें

सरोवर नगरी में दोपहर बाद छाया कोहरा

नैनीताल में शनिवार दोपहर बाद कोहरा छा गया। जिस कारण तापमान में गिरावट आने से ठंड महसूस होने लगी। हालांकि नगर में सुबह के समय धूप खिली हुई थी और आसमान निखरा हुआ नजर आ रहा था। हल्के बादल कुछ समय के लिए छाए भी तो जल्द ही हट गए। मगर शाम को घने कोहरे ने नगर को अपने आगोश में ले लिया।

देर शाम तक कोहरा छाया रहा। जीआईसी मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार नगर का अधिकतम तापमान 23 व न्यूनतम 13 डिग्री सेल्सियस रहा। आद्रता अधिकतम 85 व न्यूनतम 50 प्रतिशत दर्ज की गई ।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें