Move to Jagran APP

Tourists Rush in Nainital: सरोवर नगरी में शरदकालीन सीजन परवान पर, शीतकालीन तैयारी शुरू

Tourists Rush in Nainital नवरात्र वीकेंड पर सरोवरनगरी का पर्यटन कारोबार चरम पर रहा।नैनीताल में पर्यटकों की भीड़ के साथ ही शीतकालीन सीजन की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। शरदकालीन सीजन में पर्यटकों की आमद से कारोबारियों के चेहरे खिले हुए हैं। शीतकाल में बर्फबारी की उम्मीद के साथ ही होटल व्यवसायी आकर्षक पैकेज के साथ पर्यटकों को लुभाने की तैयारी में जुटे हैं।

By kishore joshi Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sun, 13 Oct 2024 08:06 PM (IST)
Hero Image
Tourists Rush in Nainital: शरदकालीन सीजन इन दिनों पूरे शबाब पर। जागरण

जागरण संवाददाता, नैनीताल। Tourists Rush in Nainital: शरदकालीन पर्यटन सीजन परवान चढ़ने के साथ ही पर्यटन कारोबारियों ने शीतकालीन सीजन की तैयारी शुरू कर दी है। यहां दीपावली के बाद शीतकालीन पर्यटन सीजन शुरू हो जाएगा। शीतकाल में ला नीना की ठंड में अच्छी बर्फबारी की उम्मीद के साथ तैयारियां की जा रही हैं। हर बार फीका रहने वाला सितंबर इस बार पर्यटन के लिहाज से उम्मीद से कहीं अधिक मुनाफे का रहा।

इधर अक्टूबर में चलने वाला शरदकालीन सीजन के शुरुआत से ही सैलानियों की आमद अपेक्षा के अनुरूप रही। शरदकालीन सीजन इन दिनों पूरे शबाब पर जा पहुंचा है। पिछले दिनों में नगर के मुख्य स्थानों पर स्थित होटल पैक रहे, जबकि अधिकतर होम स्टे व सरकारी गेस्ट हाउस भी फुल रहे। दशहरे के दौरान हर वर्ष शरदकालीन सीजन पीक पर रहता है। इस बार भी दशहरे को यहां पहुंचे पर्यटक कमरों की तलाश में परेशान रहे।

यह भी पढ़ें- दशहरे पर उत्‍तराखंड के जनजातीय क्षेत्र में नहीं जलाते रावण के पुतले, दो गांवों के बीच होता है 'गागली युद्ध'

नगर में खासी भीड़

रविवार को भी नगर में खासी भीड़ नजर आई। यहां रेस्टोरेंट, गिफ्ट सेंटर, टूरिस्ट कैब, घोड़र चालक, नौका चालक व पर्यटन स्थलों के जलपान गृहों की आमदनी में खासी वृद्धि रही। हालांकि रविवार को अधिकांश पर्यटक एक दिनी भ्रमण पर पहुंचे हुए थे। सीजन की रफ्तार को बरकरार रखने के लिए पर्यटन कारोबारी अब आकर्षक पैकेज के साथ शीतकालीन सीजन की तैयारियों में जुटने लगे हैं। इसके लिए छूट की दरें निर्धारित की जाने लगी हैं। ठंड को ध्यान में रखते हुए हीटर, अंगेठी व अलाव जैसी सुविधाओं के लिए जरूरी तैयारियां की जाने लगी हैं।

शीतकालीन सीजन के लिए समय रहते तैयारियां बहुत जरूरी हैं, तभी पर्यटकों की आमद में इजाफा संभव हो सकेगा। बर्फबारी के दौरान होटलों में ठंड से राहत देना जरूरी है। इसलिए इसके अनुरूप तैयारियां की जा रही हैं। इस दौरान होटलों के किराए में भ्ज्ञी छूट रहेगी। बड़े होटल जल्द ही शीतकालीन आकर्षक पैकेज जारी कर देंगे। - दिग्विजय सिंह बिष्ट, अध्यक्ष नैनीताल होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन

नैनीताल में दिनभर लगता रहा जाम, शाम को मिली राहत

नवरात्र वीकेंड पर सरोवरनगरी का पर्यटन कारोबार चरम पर रहा। काफी संख्या में पर्यटकों के उमड़ने से रविवार को दिनभर यहां तल्लीताल डांठ, मालरोड और हाई कोर्ट मार्ग पर जाम लगने से वाहनों की कतार लगी रही। हालांकि कई पर्यटकों के वापस लौटने से शाम को जाम से राहत मिली।

यह भी पढ़ें- सावधान! एक फोन कॉल आपको कर देगी कंगाल, 30 से ज्‍यादा लोगों को लगा चूना; सतर्क रहें और ये गलतियां कतई न करें

इधर बसों में सीट पाने के लिए भी यात्रियों में खूब आपाधापी मची रही। बता दें पर्यटन कारोबार के लिहाज से सरोवरनगरी में नवरात्र वीकेंड बेहद अच्छा रहा। यहां शुक्रवार से ही शहर में पर्यटकों का उमड़ना शुरू हो गया था, यक क्रम रविवार दोपहर तक जारी रहा। हालांकि दो दिन पूर्व आए अधिकांश पर्यटक रविवार शाम तक वापसी कर गए। जिस कारण रोडवेज स्टेशन पर भी पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ी रही।

पर्यटकों को रूसी बाईपास तक ले जाने के लिए शटल सेवा का भी सहारा लिया गया। शहर पहुंचे पर्यटकों ने चिड़ियाघर, केव गार्डन, बाटनिकल गार्डन, स्नोव्यू समेत अन्य पर्यटन स्थलों में सैर सपाटा किया। नैनी झील में भी काफी संख्या में पर्यटक नौकायन करते दिखे। शाम को अधिकांश पर्यटकों के वापस लौटने के कारण जाम की समस्या से निजात मिली।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें