Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दाऊद इब्राहिम को मारने पाकिस्‍तान पहुंच गया था उत्‍तराखंड का कुख्‍यात PP, बना अंडरवर्ल्ड डॉन; आज भी दहशत कायम

Underworld Don PP एसटीएफ ने कुमाऊं में सक्रिय बदमाशों के गैंग चिह्नित किए हैं। जिसमें पीपी समेत पांच गैंग सक्रिय मिले हैं। कभी छोटा राजन का दाहिना हाथ रहे अंडरवर्ल्ड डॉन प्रकाश पांडे उर्फ पीपी के गैंग की दहशत अब भी बरकरार है।

By Deep belwalEdited By: Nirmala BohraUpdated: Sun, 02 Apr 2023 12:45 PM (IST)
Hero Image
Underworld Don PP: अंडरवर्ल्ड डॉन प्रकाश पांडे उर्फ पीपी 12 साल से सलाखों में कैद

दीप चंद्र बेलवाल, हल्द्वानी: Underworld Don PP:  कभी छोटा राजन का दाहिना हाथ रहे अंडरवर्ल्ड डॉन प्रकाश पांडे उर्फ पीपी 12 साल से सलाखों में कैद है, लेकिन उसके गैंग की दहशत बरकरार है।

एसटीएफ ने कुमाऊं में सक्रिय बदमाशों के गैंग चिह्नित किए हैं। जिसमें पीपी समेत पांच गैंग सक्रिय मिले हैं। एक बदमाश उत्तर प्रदेश का रहने वाला है, मगर उसके गैंग की सक्रियता उत्तराखंड के ऊधम सिंह नगर में सबसे अधिक है।

कुमाऊं में सक्रिय मिले ये गैंग

डीजीपी अशोक कुमार ने एसटीएफ को 50 अपराधियों को सूचीबद्ध कर निगरानी के निर्देश दिए थे। स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) एक्शन में है।

एसटीएफ ने कुमाऊं परिक्षेत्र में दहशत मचाने वाले बदमाशों के गैंग को चिह्नित किया है। जिसमें अंडरवर्ल्ड डॉन प्रकाश पांडे उर्फ पीपी, जयदीप विर्क उर्फ जेडी, जुगराज सिंह जग्गा उर्फ प्रधान व राजेश गंगवार का गैंग कुमाऊं में सक्रिय मिला है।

गैंग के सरगना जेल में बंद हैं, लेकिन गुर्गे इनके नाम पर दहशत फैला रहे हैं। पहले चरण में एसटीएफ कुख्यात को सूचीबद्ध कर चुकी है। इनके अलावा लोगों में डर फैलाने वालों को चिह्नित किया जा रहा है।

प्रकाश पांडे की अंडरवर्ल्ड डॉन बनने कहानी

प्रकाश पांडे अल्‍मोड़ा जिले में स्थित रानीखेत के खनौइया गांव का मूल निवासी है। स्कूल से बदमाशी करने के बाद उसने लीसा व लकड़ी तस्करी की और फिर मुंबई जाकर डॉन बनने की ठानी और अपराधों को अंजाम देते हुए अंडरवर्ल्ड डॉन बन गया। वर्ष 2010 में वह गिरफ्तार हुआ और अब पौड़ी जेल में बंद है। 

प्रकाश के मुंबई पहुंचने के दौरान देश बाबरी मस्जिद विध्वंस के बाद फैली सांप्रदायिक हिंसा की आग में जल रहा था। ब्लास्ट का जिम्मेदार दाऊद को बताया गया। वहीं छोटा राजन ने दाऊद इब्राहिम से अलग होकर अपना अलग गैंग बना ली। उस दौरान मुंबई के सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर प्रकाश की मुलाकात छोटा राजन गैंग के गैंगस्टर पुनीत तानाशाह और विक्की मल्होत्रा से हुई।

पाकिस्तान में जा छुपा था दाऊद इब्राहिम

मुंबई का बम धमाकों से दहलाने के बाद दाऊद इब्राहिम धंधा छोटा शकील सौंपकर पाकिस्तान में जा छुपा था। जिसके बाद छोटा राजन बंटी पांडे, विक्की मल्होत्रा और पुनीत तानाशाह ने दाऊद क हत्या की प्लानिंग बनाई।

छोटा राजन चाहता था कि मुंबई से दाऊद का सूपड़ा साफ हो जाये और उसकी गैंग मुंबई में राज कर सके। लेकिन इसी उलझन में छोटा राजन था कि पाकिस्तान कौन जाए। तब बंटी उर्फ प्रकाश पांडे ने छोटा राजन को कहा कि मैं जाऊंगा और प्लान को मैं ही लीड करूंगा।

एसटीएफ व पुलिस मिलकर बदमाशों का साम्राज्य ध्वस्त कर रहे हैं। सक्रिय बदमाश जेल में बंद हैं। उनके नाम पर खौफ मचाने वालों पर नजर रखी है। एसटीएफ को 50 बदमाशों को लिस्ट बनाकर निगरानी करने को कहा है। अशोक कुमार, डीजीपी