Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand Crime: अंतरराज्जीय आटो लिफ्टर गिरोह के छह सदस्य गिरफ्तार, लुटेरी दुल्हन का पति निकला सरगना

Uttarakhand Crime News उत्तराखंड क्राइम न्यूज़ बनभूलपुरा पुलिस ने अंतरराज्यीय आटोलिफ्टर गिरोह का पर्दाफाश किया है। गिरोह हल्द्वानी से रामनगर और किच्छा से रुद्रपुर तक चोरी की घटनाओं को अंजाम दे रहा था। पुलिस ने छह आरोपितों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 12 चोरी की बाइक बरामद की हैं। गिरोह का सरगना मुज्जफरनगर जेल में बंद लुटेरी दुल्हन का पति है।

By Deep belwal Edited By: Nirmala Bohra Updated: Wed, 18 Sep 2024 04:39 PM (IST)
Hero Image
Uttarakhand Crime News: छह आरोपितों के कब्जे से चोरी की 12 बाइक बरामद। प्रतीकात्‍मकत स्‍वीर

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी। Uttarakhand Crime News: बनभूलपुरा पुलिस ने अंतरराज्जीय आटोलिफ्टर गिरोह का पर्दाफाश किया है। गिरोह हल्द्वानी से रामनगर व किच्छा से रुद्रपुर तक चोरियों की घटनाओं को अंजाम दे रहा था। छह आरोपितों के कब्जे से चोरी की 12 बाइक बरामद हुई हैं। जबकि दो बाइक काटी जा चुकी हैं। ऊधम सिंह नगर जिले के किच्छा निवासी गिरोह का सरगना मुज्जफरनगर जेल में बंद लुटेरी दुल्हन का पति है, जो पूर्व में जेल जा चुका है।

मंगलवार को पुलिस बहुउद्देश्यीय भवन में एसपी सिटी प्रकाश चंद्र ने बताया कि नौ, 11 व 16 सितंबर को बनभूलपुरा क्षेत्र से तीन व मंगलपड़ाव से एक बाइक चोरी हो गई थी। पुलिस ने चारों मामलों में आरोपित सीसीटीवी से चिह्नित कर तलाश शुरू कर दी थी।

ट्रंचिंग ग्राउंड के जंगल में छुपाई 12 बाइक बरामद

सोमवार देर शाम बनभूलपुरा पुलिस आंवला चौकी गेट के पास चेकिंग कर रही थी। इस बीच बाइक सवार युवकों को पकड़ा। इनकी निशानदेही पर हल्द्वानी के ट्रंचिंग ग्राउंड के जंगल में छुपाई गई 12 बाइक बरामद की। आरोपितों ने कुछ समय पहले रुद्रपुर व हल्द्वानी के मेडिकल चौकी क्षेत्र से चोरी की गई दो बाइकों को काटने की बात स्वीकारी।

यह भी पढ़ें- Weather Update: उत्तरकाशी-रुद्रप्रयाग, चमोली जनपदों में आज भारी बारिश के आसार, देहरादून में राह

पकड़े गए पांच आरोपितों को आपराधिक इतिहास रहा है और ये बनभूलपुरा, हल्द्वानी, मुखानी, रामनगर, रुद्रपुर, किच्छा व पंतनगर क्षेत्र से बाइक चोरी कर चुके हैं। बनभूलपुरा थानाध्यक्ष नीरज भाकुनी ने बताया कि गिरोह का सरहना लालपुर किच्छा का रहने वाला संदीप मौर्या है। जिसकी पत्नी लुटेरी दुल्हन है और उत्तरप्रदेश के मुज्जफरनगर जेल में बंद है।

ये आरोपित हुए गिरफ्तार, इनका रहा आपराधिक इतिहास

  • बाल विकास स्कूल के पास लालपुर किच्छा निवासी 21 वर्षीय संदीप मौर्या। इसी साल जनवरी में बिलासपुर थाने से बाइक लूट व मई में किच्छा से नकबजनी मामले में जेल जा चुका है।
  • हाइडिल कालोनी कालागढ़, पौड़ी गढ़वाल निवासी 19 वर्षीय कुबेर सिंह उर्फ अमन। पूर्व में अफजलगढ़ से तीन बाइक चोरी में बाल सुधार गृह मुरादाबाद में रहा है।
  • ग्राम टिब्बा लालपुर, किच्छा निवासी 22 वर्षीय सलीम। पूर्व में किच्छा थाने से चाकू व कापर वायर चोरी में जेल जा चुका है।
  • डी-561 नंदग्राम गाजियाबाद (उप्र) निवासी 20 वर्षीय ओम शर्मा उर्फ अंशु। मई 2024 में किच्छा थाना से ई-रिक्शा की बैटरी चोरी मामले में जेल जा चुका है।
  • प्री स्कूल के सामने लालपुर, किच्छा निवासी 20 वर्षीय ध्रुव शर्मा उर्फ गुन्नू।
  • ग्राम इटऊवा, थाना सुभाषनगर बरेली (उप्र) निवासी 19 वर्षीय रवि सिंह। इसी सात रुद्रपुर से दो बाइक चोरी करने के मामले में जेल जा चुका है।

नशे की लत की कारण पढ़ने की उम्र में बन गए चोर

गिरोह के सदस्यों की उम्र 19 से 21 वर्ष है। इस उम्र में युवा पढ़-लिख कर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते हैं। गिरोह में पकड़े गए सभी आरोपित नशे के आदी हैं। नशे की लत को पूरा करने के लिए इन्होंने चोरी शुरू कर दी।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड के युवाओं के लिए खुशखबरी: सरकार ने शुरू की समूह ग पदों की भर्ती प्रक्रिया, इन विभागों में नौकरियां

प्रेमिका की मौत के सदमे में कुबेर करने लगा अपराध

पुलिस के अनुसार कालागढ़ में रहने वाले कुबेर सिंह की एक युवती से दोस्ती थी। कुछ साल पहले दोनों के मिलने की वीडियो इंटरनेट मीडिया में प्रसारित हो गई थी। इससे आहत युवती ने खुदकुशी कर ली थी। प्रेमिका की मौत के सदमे में कुबेर ने अत्यधिक नशा करना शुरू कर दिया था। नशे के लिए पैसे नहीं होने पर उसने नाबालिग रहते बाइक चोरी की और सुधार गृह पहुंच गया। किच्छा में आने पर उसकी मुलाकात गिरोह के सदस्यों से हो गई।

बाइक चोरी के बाद लगाते थे फर्जी नंबर प्लेट

आरोपित बाइक चोरी करने के बाद फर्जी नंबर प्लेट बनाकर लगा लेते थे। चोरी की कई बाइकों से नंबर प्लेट हटा देते थे और चेचिस नंबर को भी बिगाड़ देते थे। इसके बाद इन्हीं चोरी की बाइकों से चोरियों को अंजाम देते थे।

पुलिस टीम में शामिल सदस्य

थानाध्यक्ष नीरज भाकुनी, दारोगा अनिल कुमार, कांस्टेबल सुनील कुमार, भूपेंद्र ज्येष्ठा, महबूब अली।

पुलिस के सक्रियता से पकड़े जा रहे अपराधी

  • आठ सितंबर को तल्लीताल मंदिर से चोरी हुआ 40 किलो का घंटा बरामद हुआ।
  • 11 सितंबर को एएनटीएफ ने 19 नशे के इंजेक्शन के संग एक युवक को पकड़ा।
  • 11 सितंबर को काठगोदाम पुलिस ने कार सवार को तीन किलो चरस के संग पकड़ा।
  • 12 सितंबर को मुखानी में नाबालिग की हत्या का आरोपित 12 घंटे में गिरफ्तार हुआ।
  • मुखानी में इसी महीने हुई चेन स्नेचिंग में पूर्व फौजी को गिरफ्तार किया गया।
आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर