Move to Jagran APP

Uttarakhand Election 2022 Voting : हर दो घंटे में मतदान की जानकारी देंगे पीठासीन अधिकारी

Uttarakhand Election 2022 Voting आनलाइन सिस्टम के आधार पर पीठासीन अधिकारी मतदान टीम के बूथ पर पहुंचने ईवीएम या कंट्रोल यूनिट में खराबी आने माक पोल शुरू होने के साथ प्रत्येक दो घंटे में मतदान प्रतिशत की जानकारी देंगे।

By Skand ShuklaEdited By: Updated: Mon, 14 Feb 2022 12:30 AM (IST)
Hero Image
Nainital Election News 2022: वोट‍िंंग सुनिश्चित करने के लिए मतदान टीम रवाना हो गई हैं।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : Nainital Election News 2022 : जिला निर्वाचन अधिकारी धीराज गब्र्याल ने प्रेसवार्ता में कहा कि चुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शी संपन्न कराने के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं। मतदान के दिन की प्रत्येक गतिविधि की जानकारी मतदान दिवस निगरानी प्रणाली (पीडीएमएस) से एकत्र की जाएगी। आनलाइन सिस्टम के आधार पर पीठासीन अधिकारी मतदान टीम के बूथ पर पहुंचने, ईवीएम या कंट्रोल यूनिट में खराबी आने, माक पोल शुरू होने के साथ प्रत्येक दो घंटे में मतदान प्रतिशत की जानकारी देंगे। कंट्रोल रूम में 53 कंप्यूटर के माध्यम से रिपोर्ट संकलित की जाएगी। संचार विहीन बूथों के लिए वायरलेस सेट दिए गए हैं।

दूरस्थ बूथों के लिए 45 अतिरिक्त ईवीएम दी गई हैं। सेक्टर व चुनाव अधिकारी स्तर पर कुछ ईवीएम को रिजर्व में रखा गया है। आपात स्थिति में ही रिजर्व मशीनों का प्रयोग होगा। ईवीएम की देखरेख के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में तीन इंजीनियर व 10 मास्टर ट्रेनर के अलावा 16 प्रतिशत कार्मिक आरक्षित रखे गए हैं। मतदान सुबह आठ से शाम छह बजे तक होगा। एसएसपी पंकज भट्ट ने बताया कि 150 केंद्र अति संवदेनशील व संवेदनशील हैं। जहां सुरक्षा के लिए अतिरिक्त इंतजाम किए गए हैं।

41 पार्टी मंगलवार को लौटेंगी

मतदान समाप्त होने के बाद मतदान टीम चुनाव कार्यालय के लिए वापसी करेंगी। नैनीताल जिले की 41 मतदान टीम मंगलवार को वापसी करेंगी। 967 मतदान टीम की वापसी सोमवार देर रात तक हो जाएगी। सभी सामग्री विधिवत चुनाव कार्यालय को सौंपने के बाद ही कार्मिकों को चुनाव ड्यूटी से मुक्त किया जाएगा। चुनाव अधिकारी को अपने अंतिम मतदान टीम के बूथ पहुंचने व सुरक्षित वापस लौटने की सूचना देनी होगी।

पीठासीन अधिकारी मिले कोरोना संक्रमित

नैनीताल जिले के मतदेय स्थलों के लिए एमबीपीजी कालेज स्थित चुनाव कार्यालय ने मतदान टीम की रवानगी होनी थी। रवानगी से ठीक पहले पता चला कि भीमताल विधानसभा सीट के एक पीठासीन अधिकारी कोरोना संक्रमित आ गए हैं। ऐसे में तत्काल आरक्षित कार्मिक को पीठासीन अधिकारी की जिम्मेदारी देकर मतदान के लिए भेजा गया।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।