Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand: जल्द लाई जाएगी उत्तराखंड की फिल्म नीति, सीएम धामी ने कर दिया एलान; डेस्टिनेशन होंगे तैयार

Uttarakhand अब उत्तराखंड को फिल्म हब बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रदेश सरकार जल्द फिल्म निर्माण को लेकर नीति लाने जा रही है। इसके लिए अन्य प्रदेशों की नीतियों का अध्ययन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड को बेस्ट फिल्म फ्रेंडली प्रदेश का अवॉर्ड भी मिल चुका है। अब यहां फिल्मों की शूटिंग के लिए डेस्टिनेशन भी बनाए जाएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Tue, 24 Oct 2023 10:16 AM (IST)
Hero Image
जल्द लाई जाएगी उत्तराखंड की फिल्म नीति

जागरण संवाददाता, नैनीताल। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि फिल्में समाज का आईना होती हैं। इनमें मुद्दों को ठीक ढंग से दर्शाया जाए तो समाज को नई दिशा मिलती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जल्द फिल्म निर्माण को लेकर नीति लाने जा रही है। इसके लिए अन्य प्रदेशों की नीतियों का अध्ययन किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि उत्तराखंड को बेस्ट फिल्म फ्रेंडली प्रदेश का अवॉर्ड भी मिल चुका है। नीति आने के बाद व्यवस्थाएं और बेहतर हो जाएंगी। इससे प्रदेश में फिल्म निर्माण के नए रास्ते खुलेंगे।

फिल्म हब बनेगा उत्तराखंड

सीएम धामी सोमवार को नैनीताल में काफल फिल्म के मुहूर्त शार्ट का शुभारंभ करने पहुंचे थे। फिल्म की प्रोड्यूसर रमेश पोखरियाल निशंक की बेटी आरुषि निशंक हैं। सीएम धामी ने इस दौरान उत्तराखंड को फिल्म हब के रूप में विकसित करने की बात कही।

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हो रहा विकास

इस दौरान धामी ने लोगों को संबोधित करते हुए सीएम धामी ने कहा कि उत्तराखंड 71 प्रतिशत वन क्षेत्र, पर्वत और अनगिनत नदियों से घिरा हुआ है। इस वर्ष चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा रिकॉर्ड 50 लाख से अधिक पहुंच गया है। पर्यटन विस्तार को सरकार प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है।

यह भी पढ़ें: नैनीताल से है बॉलीवुड का पुराना नाता, काजोल से लेकर समांथा तक कर चुकी हैं शूटिंग; ये है फिल्मों की लिस्ट

एयरपोर्ट से लेकर आपदा तक हो रहा काम

सीएम धामी ने कहा कि देहरादून और पंतनगर एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाने की कवायद की जा रही है। पंतनगर एयरपोर्ट के लिए 806 एकड़ राज्य सरकार की भूमि एयरपोर्ट को हस्तांतरित कर दी गई है। जल्द चारधाम की तर्ज पर कुमाऊं में भी मानसखंड यात्रा शुरू की जाएगी। इसके लिए तमाम धार्मिक स्थलों को योजना में शामिल किया गया है। सीएम धामी ने मानसूनी आपदा को लेकर कहा कि आपदाग्रस्त क्षेत्रों और सड़कों को सूचीबद्ध कर कार्य कराए जा रहे है।

निकाय चुनाव को लेकर सीएम ने कही ये बात

निकाय चुनाव की तैयारियों को लेकर बताया कि सरकार निकाय चुनावों के लिए पूरी तरह से तैयार है। बलरामपुर हाउस में आयोजित कार्यक्रम के दौरान सिने कलाकार दिव्येंदु शर्मा, विनय पाठक, अपूर्वा, हेमंत पांडे, इश्तियाक खान समेत कई कलाकार मौजूद रहे। उन्होंने उत्तराखंड व सीएम धामी की बेहद प्रशंसा की। कहा कि सुंदर प्रदेश का दायित्व ऊर्जावान सीएम के हाथ में होने से यकीनन प्रगति होती है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर