Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्‍तराखंड के 1.32 लाख राशन कार्डधारकों के लिए अच्छी खबर, अब मुफ्त मिलेगा एक किलो मडुवा

नैनीताल जिले की सभी सस्ता गल्ला की दुकानों में आदेश जारी कर दिए गए हैं और अगस्त से ही मोटे अनाज का वितरण प्रारंभ किया जाएगा। अभी तक इन्हें प्रतिमाह मुफ्त गेहूं व चावल दिए जाते हैं। अंत्योदय (गुलाबी कार्ड) व प्राथमिक परिवार (सफेद कार्ड) के लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर है। प्रति माह एक किलोग्राम मोटा अनाज दिया जाएगा।

By chayan rajput Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sun, 04 Aug 2024 01:04 PM (IST)
Hero Image
Haldwani News: अगस्त से ही सफेद व गुलाबी राशन कार्ड धारकों को मिलेगा मोटा अनाज

चयन राजपूत, हल्द्वानी। Haldwani News: अंत्योदय (गुलाबी कार्ड) व प्राथमिक परिवार (सफेद कार्ड) के लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर है। अब उन्हें सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से गेहूं-चावल के साथ ही निश्शुल्क मडुवा दिया जाएगा।

प्रति माह एक किलोग्राम मोटा अनाज दिया जाएगा। इस लेकर नैनीताल जिले की सभी सस्ता गल्ला की दुकानों में आदेश जारी कर दिए गए हैं और अगस्त से ही मोटे अनाज का वितरण प्रारंभ किया जाएगा।

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अनुसार नैनीताल जिले में कुल 1.32 लाख कार्ड धारकों को इसका लाभ मिलेगा। इसमें 1.14 लाख सफेद और करीब 17 हजार कार्ड धारकों को मोटे अनाज का वितरण किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Immunity Booster Food : इम्यूनिटी बढ़ाता है पहाड़ी अनाज मड़ुवा, बनाएं लस्सी, हलवा या रोटी

अब सिर्फ 900 ग्राम यूनिट ही दिया जाएगा गेहूं

दरअसल, अभी तक इन्हें प्रतिमाह मुफ्त गेहूं व चावल दिए जाते हैं। अधिकारियों के अनुसार गुलाबी कार्डधारकों को अब प्रतिमाह 12 किलो 300 ग्राम गेहूं दिया जाएगा। जबकि पहले 13 किलो 300 ग्राम दिया जाता था। वहीं सफेद राशन कार्डधारकों को एक किलो 900 ग्राम गेहूं प्रति यूनिट दिया जाता था। लेकिन अब सिर्फ 900 ग्राम यूनिट ही गेहूं दिया जाएगा।

दरअसल, सरकार की ओर से मोटे अनाज को बढ़ावा देने के लिए लाभार्थियों को गेहूं-चावल के साथ ही एक किलो मडुवा भी दिया जाएगा। लाभार्थियों के राशन में एक किलो मडुवा देने के साथ ही सरकार की ओर से गेहूं में एक किलो की कटौती कर दी गई है।

जिला पूर्ति अधिकारी विपिन कुमार ने बताया कि सफेद व गुलाबी कार्ड धारकों को एक किलो मडुवा भी दिया जाएगा। जबकि गुलाबी कार्डधारक को 21 किलो 700 ग्राम चावल व सफेद कार्ड धारकों को तीन किलो 100 ग्राम प्रति यूनिट चावल दिया जाता है।

यह भी पढ़ें- Madua Purchase Policy: धामी सरकार ने किसानों के लिए की बड़ी घोषणा- मंडुवा खरीद नीति जारी, 268 रुपये बढ़ी एमएसपी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर