Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड के कई जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी; चंपावत, नैनीताल व बागेश्वर में स्कूल बंद

मौसम विभाग के जारी अलर्ट को देखते हुए जिलाधिकारी ने 23 अगस्त को शासकीय अशासकीय निजी स्कूलों में कक्षा एक से 12 तक व आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद रखने का आदेश दिया है ताकि किसी प्रकार की हानि न हो। डीएम वंदना ने आदेश का पालन न करने पर सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। नैनीताल बागेश्वर चंपावत व ऊधम सिंह नगर में रेड अलर्ट जारी हो गया है।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Wed, 23 Aug 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
Uttarakhand Weather: उत्तराखंड के कई जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी; चंपावत, नैनीताल व बागेश्वर में स्कूल बंद

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता। मौसम विभाग की ओर से अत्यंत भारी वर्षा की चेतावनी को देखते हुए बुधवार को कुमाऊं के तीन जिलों नैनीताल, बागेश्वर व चंपावत में 12वीं तक के स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद रखा गया है। जिलाधिकारियों ने आपदा परिचालन केंद्र व विभागीय अधिकारियों को अलर्ट मोड पर रहने को कहा है। सड़क बंद होने की स्थिति में उन्हें शीघ्र खोलने के निर्देश दिए हैं।

आज हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

दो दिनों से हो रही भीषण उमस से मंगलवार सुबह से ही बारिश का सिलसिला शुरू हो गया। दिन भर बादल छाए रहे। शाम को फिर रिमझिम बारिश होने लगी। बारिश से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली। मौसम विभाग ने सोमवार को कुमाऊं के नैनीताल, बागेश्वर, चंपावत व ऊधम सिंह नगर में रेड अलर्ट जारी करते हुए भारी से भारी वर्षा होने की संभावना जताई है। बारिश के चलते तापमान में छह डिग्री तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 26.7 डिग्री रिकार्ड किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 25.2 रहा।

पेयजल सप्लाई भी बाधित

अन्य जनपदों में भी आकाशीय बिजली चमकने के साथ भारी वर्षा का येलो अलर्ट जारी किया है।बिजली का चलता रहा लुकाछिपी का खेल बारिश के चलते कई क्षेत्रों में बिजली का लुकाछिपी का खेल चलता रहा। जिससे लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा। बिजली की कटौती के चलते नलकूपों का संचालन प्रभावित हुआ। जिस कारण पेयजल सप्लाई भी बाधित होती रही। आज बंद रहेगी ऊंचापुल क्षेत्र में पेयजल सप्लाई जल संस्थान अधिशासी अभियंता आरएस लोशाली ने बताया कि ऊंचापुल क्षेत्र में नहर कवरिंग कार्य के चलते पेयजल लाइन शिफ्ट करने का कार्य किया जा रहा है। शिफ्ट पेयजल लाइन में कनेक्शन कार्य करने के चलते क्षेत्र में पेयजल सप्लाई आज बाधित रहेगी। इससे लोहरियासाल मल्ला, बिठौरिया, नारायण नगर, चीनपुर, कठघरिया, ऊंचापुल निकटवर्ती क्षेत्र की करीब छह हजार आबादी प्रभावित रहेगी। क्षेत्र में टैंकरों से आपूर्ति कराई जाएगी।

जिले में आज बंद रहेंगे स्कूल

मौसम विभाग के जारी अलर्ट को देखते हुए जिलाधिकारी ने 23 अगस्त को शासकीय, अशासकीय, निजी स्कूलों में कक्षा एक से 12 तक व आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद रखने का आदेश दिया है, ताकि किसी प्रकार की हानि न हो। डीएम वंदना ने आदेश का पालन न करने पर सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी दी है।

गांव में जलभराव ने बढ़ाई मुसीबत, ग्रामीण परेशान

सीटीआर से लगे आमडंडा वन ग्राम में बारिश ने लोगों के लिए मुसीबत खड़ी कर दी। गांव में जलभराव से ग्रामीण परेशान रहे। प्रशासन की टीम ने प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण किया। वहीं काशीपुर से लगे पीपलसाना गांव के बहल्ला गांव में भी जल भराव हो गया। मंगलवार को रात से हो रही बारिश से आमडंडा क्षेत्र में जलभराव हो गया। कच्चे घरों के अलावा बाहर भी जलभराव होने से लोगों को आवाजाही में दिक्कत होने लगी। पानी भरने से कई घरों का सामान भी ख्रराब हो गया। ग्रामीणों ने भाजपा नगर अध्यक्ष मदन जोशी को सूचना दी।

गांव में पानी भरने से परेशानी

इस पर जोशी ने गांव में पहुंचकर प्रशासनिक अधिकारियों को फोन कर जानकारी दी। जिसके बाद पटवारी तारा चंद्र घिल्ड़ियाल व पटवारी रणवीर चौहान ने गांव का निरीक्षण कर पानी की निकासी करवाई। ग्रामीणों ने बताया कि बरसात में गांव में पानी भरने से परेशानी खड़ी हो जाती है। पटवारी ने बताया कि प्रभावित परिवारों की जानकारी ली जा रही है। उन्हें आपदा मद से जो भी धनराशि होगी, वह दी जाएगी। वहीं बहल्ला गांव में जलभराव का तहसीलदार कुलदीप पांडे व नायाब तहसीलदार डीसी मिश्रा ने निरीक्षण किया। तहसीलदार ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को नाला चौड़ीकरण के निर्देश दिए।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।