Move to Jagran APP

Haldwani में भारी बारिश से स्‍कूल में घुसा पानी, 50 से अधिक छात्र-छात्राएं फंसे; दीवार तोड़कर निकाला बाहर

Uttarakhand Weather मंगलवार की रात से बुधवार की दोपहर तक मूसलधार बारिश से नदी नाले उफान पर आ गए थे। प्रेमपुर लोश्ज्ञानी स्कूल के 50 छात्र-छात्राओं की जान आफत में आ गई। स्कूल परिसर से लेकर कक्षों तक अचानक पानी भर गया। इससे छात्र-छात्राएं दहशत में आ गए। सुरक्षा दीवार को तोड़ा गया। इसके बाद जैसे-तैसे छात्र-छात्राओं को बाहर निकाला गया।

By Deep belwal Edited By: Nirmala Bohra Published: Thu, 04 Jul 2024 08:03 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 08:03 AM (IST)
Uttarakhand Weather: मोतीनगर स्कूल में पानी घुसने से छात्र-छात्राएं फंसे

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी। Uttarakhand Weather: मौसम विज्ञानियों ने बुधवार को जिले में भारी बारिश का अलर्ट बताया था। इसके बावजूद जिला प्रशासन ने अवकाश घोषित नहीं किया था। इसकी वजह से प्रेमपुर लोश्ज्ञानी स्कूल के 50 छात्र-छात्राओं की जान आफत में आ गई। स्कूल परिसर से लेकर कक्षों तक अचानक पानी भर गया। इससे छात्र-छात्राएं दहशत में आ गए।

जैसे-तैसे छात्र-छात्राओं को बाहर निकाला

सूचना पर प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची। सुरक्षा दीवार को तोड़ा गया। इसके बाद जैसे-तैसे छात्र-छात्राओं को बाहर निकाला गया। प्रेमपुर लोश्ज्ञानी में प्राइमरी स्कूल हैं। मंगलवार की रात से बुधवार की दोपहर तक मूसलधार बारिश से नदी, नाले उफान पर आ गए थे।

हर जगह जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा। इसके बावजूद जिलेभर में स्कूल खुले रहे, लेकिन बारिश अधिक होने पर दोपहर बाद डीएम ने स्कूलों में छुट्टी का आदेश जारी किए थे। इस आदेश के पहुंचने से पहले ही प्रेमपुर लोश्ज्ञानी स्कूल के छात्रों की जान पर बन आई थी।

स्कूल परिसर में अचानक जलभराव हो गया था। निर्माणाधीन भवन तक पानी भरने लगा था। कक्षाओं में पानी भरने से पहले बच्चे व स्कूल का स्टाफ दहशत में आ गया। कई छात्राएं सहम गई। एक-दूसरे पर लिपटने लगे। जब इसकी सूचना स्थानीय प्रशासन को दी गई। मौके पर एसडीएम पारितोष वर्मा व तहसीलदार सचिन कुमार पहुंच गए। स्कूल परिसर में पानी भरने पर बच्चों को बाहर निकालना मुश्किल हो गया था।

बारिश की वजह से रकसिया नाले का पानी भी स्कूल परिसर में बढ़ते जा रहा था। बच्चों को बाहर निकालने के लिए एक साइड में स्कूल की सुरक्षा दीवार को तोड़ना पड़ा। तब जाकर लगभग 50 छात्र-छात्राओं को जैसे-तैसे सुरक्षित बाहर निकला गया। वहीं मोतीनगर इंटर कालेज व प्राइमरी स्कूल में भी जमरानी फीडर की दीवार टूटने की वजह से जलभराव हो गया था।

रकसिया नाले का पानी स्कूल परिसर में भर गया था। इसकी वजह से गेट पर पानी आ गया। छात्र-छात्राओं को इंतजार करना पड़ रहा था। इसलिए साइड की दीवार को तोड़ा गया था। वहीं से छात्र-छात्राएं बाहर आए।

-सचिन कुमार, तहसीलदार

आसमान से बरसती आफत से परेशान हुआ भविष्य

जासं, हल्द्वानी: मौसम विज्ञान केंद्र ने रविवार को ही नैनीताल जिले में तीन दिन भारी वर्षा का रेड अलर्ट जारी कर दिया। जिला प्रशासन ने मंगलवार को तो जिले के स्कूलों में अवकाश घोषित किया, मगर बुधवार के लिए किसी प्रकार के निर्देश जारी नहीं किए। वहीं मंगलवार देर रात से मैदान से लेकर पहाड़ी क्षेत्रों तक भारी वर्षा होने से जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया।

जिला प्रशासन की ओर से अवकाश को लेकर आदेश नहीं मिलने की वजह से सभी विद्यालय खुले रहे। बच्चे सुबह वर्षा में भीगते हुए स्कूल पहुंचे। ऐसे में आसमान से बरसती आफत के कारण विद्यार्थी परेशान हुए। वहीं स्थितियां विपरीत होता देख आधे दिन बाद स्कूलों में अवकाश किया गया। वर्षा का रेड अलर्ट होने के बावजूद प्रशासन का रवैया देख अभिभावकों में गुस्सा देखने को मिला।

आपदा प्रभावित 20 लोगों को बांटे चेक

तहसीलदार सचिन कुमार ने बताया कि आपदा प्रभावित क्षेत्रों को दिनभर दौरा किया गया। उन्होंने बताया कि जिन लोगों को बारिश व बाढ़ से नुकसान हुआ है उन्हें राहत के तौर पर पांच हजार के चेक बांटे जा रहे हैं। बुधवार को 20 लोगों को चेक दिए हैं। बाकी प्रभावितों को भी चेक दिए जाएंगे।

शेर नाला व सूर्या नाला उफनाया

भारी बरसात से हल्द्वानी चोरगलिया के मुख्य मार्ग में पढ़ने वाले सूर्या नाला तथा शेर नारा भारी उफान पर आ गया। चोरगलिया थानाध्यक्ष भुवन राणा द्वारा बीती रात्रि 12:00 बजे से सिपाहियों के संग शेर नाले व सूर्या नाले के चारों छोरों पर डटे रहे। चोरगलिया पुलिस ने किसी भी वाहन को नाले में नहीं जाने दिया। इससे तकरीबन 12 घंटा के लिये यातायात बाधित रहा।

जैसे ही नालों में बाढ़ का पानी कम हुआ पुलिस द्वारा दो पहिया वाहनों को स्वयं पार कराया गया। जिसे यात्रियों व सिडकुल कर्मी, छात्रों को भारी फजीहत का सामन करना पडा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.