Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Forecast: उत्‍तराखंड में आसमान से बरसी आफत, पांच की मौत; आइ‌टीबीपी जवान समेत चार लापता

Weather Forecast Today पिथौरागढ़ और चंपावत में तीन महिलाओं की मौत हो गई जबकि एक किशोर लापता है। हल्द्वानी और अल्मोड़ा में भी बारिश से दो लोगों की मौत हो गई। मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। चंपावत नैनीताल ऊधम सिंह नगर पिथौरागढ़ बागेश्वर चमोली और उत्तरकाशी में शनिवार को भी स्कूल और आंगनवाड़ी केंद्र बंद रहे।

By Jagran News Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sat, 14 Sep 2024 01:50 PM (IST)
Hero Image
Weather Forecast Today: गौला नदी के उफनाने से काठगोदाम में इस स्थान से बहे मकान। जागरण

जागरण टीम, हल्द्वानी। Weather Forecast Today: कुमाऊं में दो दिन से लगातार हो रही भारी वर्षा शुक्रवार को जानलेवा साबित हुई। घरों में मलबा घुसने और गौशाला पर पेड़ गिरने से पिथौरागढ़ व चंपावत जिले में तीन महिलाओं की सांसे थम गई, जबकि एक किशोर लापता हो गया। पिथौरागढ़ के मुनस्यारी में पेट्रोलिंग पर निकला आइटीचीपी जवान व पोर्टर भी लापता हैं।

सितारगंज के ग्राम कौंचा अशरफ निवासी गुरनाम सिंह चारा काटने के दौरान कैलास नदी में गिर गया। उसका भी पता नहीं चल पाया। हल्द्वानी व अल्मोड़ा में नालों में बहने से युवक व बुजुर्ग की मौत हो गई।

छह जिलों में आज भी स्‍कूल बंद

भूस्खलन की जद में आए रानीखेत के गोविंद सिंह माहरा नागरिक चिकित्सालय को बंद करना पड़ा है। यहां भर्ती 21 मरीजों को आसपास के स्वास्थ्य केंद्र व निजी अस्पतालों में शिफ्ट किया गया है। चंपावत, बागेश्वर, नैनीताल, पिथौरागढ़, ऊधम सिंह नगर व उत्तरकाशी जिले के स्कूल शनिवार को भी बंद रहे।

यह भी पढ़ें- दिल्‍ली की तरह उत्‍तराखंड में भी बना कचरे का पहाड़, 150 मीट्रिक टन कूड़ा रोजाना डंप; निस्तारण की व्यवस्था नहीं

चंपावत जिले में लोहाघाट से 14 किमी दूर ढोरजा गांव की 58 वर्षीय माधवी देवी सुबह गोशाला गई थी। तभी बांज का पेड़ व मलबा टिनशेड पर गिर गया और माधवी की दबने से मौत हो गई। दूसरी घटना लोहाघाट से 32 किमी दूर मटियानी गांव के नकेला तोक में हुई। सुबह करीब दस बजे पहाड़ी के ऊपर हुए भूस्खलन का मलबा उमेद सिंह, धूप सिंह, प्रकाश सिंह, मदन सिंह, दीवान सिंह, भवान सिंह, केशव सिंह, हीरा सिंह के मकान में घुस गया।

ग्राम प्रधान अनीता देवी ने बताया कि कुछ लोग मलबे की चपेट में आ गए। देर शाम 55 वर्षीय शांति देवी का शव निकाल लिया गया। मदन सिंह का 12 वर्षीय बेटा जगदीश सिंह लापता है। पिथौरागढ़ के गणकोट गांव के सैनपटा तोक में भारी वर्षा से महेश उपाध्याय के मकान में मलबा घुस गया। भीतर मौजूद 70 वर्षीय देवकी देवी की मलबे में दबकर मौत हो गई।

हल्द्वानों में शनिबाजार रोड पर ई-रिक्‍शा के पलटकर नहर में गिरने से तीन युवकों की जान पर बन आई। दो को किसी तरह निकाल लिया गया, लेकिन गौरापड़ाव निवासी रिक्शा चालक रवि आर्य (27) का शव करीब एक किमी दूर मिला। अल्मोड़ा जिले के धिकालना ग्राम पंचायत में बरसाती नाले में बहने से दान सिंह (73) की मौत हो गई।

यह भी पढ़ें- Haridwar: जिन बच्‍चों पर दया दिखाते हैं आप, वह ले रहे अपराध की ट्रेनिंग; मां-बाप को नहीं कोई परवाह

पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी और टोपीधूरा के मध्य आइटीबीपी का जवान व एक पोर्टर लापता हो गए हैं। 14वें वाहिनी आइटीबीपी की ओर से बताया गया कि 12 सितंबर की शाम चार बजे जवान अनिल राम (35) और उसके साथ लंबी दूरी की पेट्रोलिंग पर गए पोर्टर विरेंद्र सिंह (40) का पता नहीं चल सका है।

चारधाम यात्रा बाधित

पर्वतीय इलाकों में नदी-नाले उफान पर हैं। 100 से अधिक सड़के मलबा आने से बाधित हैं। मौसम का असर चारधाम यात्रा पर भी रहा। भूस्खलन के चलते सोनप्रयाग से 100 तीर्थयात्री ही केदारनाथ धाम के लिए पैदल रवाना किए जा सके। सुरक्षा के मद्देनजर लगभग 2,400 तीर्थयात्री सोनप्रयाग में रोके गए।

हेली सेवा से भी दो चक्कर में 10 यात्री ही भेजे जा सके। गंगोत्री हाईवे बंदरकोट के पास बंद है। चमोली जिले में कमेड़ा के पास अवरुद्ध बदरीनाथ हाईवे 24 घंटे बाद खुला। इसके बाद हाईवे के दोनों ओर फसे 2,500 से अधिक यात्रियों को रवाना किया गया।

आज वर्षा से राहत की संभावना

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि अगले चार दिन प्रदेश के किसी भी जनपद में रेड और ऑरेंज अलर्ट नहीं है। शनिवार और रविवार को प्रदेशभर में वर्षा से राहत की सभावना है।

कुमाऊं मंडल में ही नैनीताल, चंपावत, ऊधम सिंह नगर में कहीं-कहीं वर्षा के एक से दो दौर हो सकते हैं। इन तीन जनपदों में यलो अलर्ट जारी किया गया है। चंपावत, नैनीताल, ऊधम सिंह नगर, पिथौरागढ़, बागेश्वर, चमोली व उत्तरकाशी जिले में शनिवार को भी 12वीं तक के स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर