Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kotdwar: कोटद्वार में डेंगू रोकथाम में लापरवाही पर डीएम नाराज; सीएमओ, नगर आयुक्त व एसीएमओ से मांगी रिपोर्ट

Dengue Cases In Kotdwar जिलाधिकारी आशीष चौहान ने नगर निगम कोटद्वार स्थित बेस अस्पताल में प्रमुख अधीक्षक कक्ष में डेंगू नियंत्रण कार्यक्रम की समीक्षा बैठक ली। नगर क्षेत्र के अंतर्गत गलियों में नियमित फागिंग नहीं करने पर नगर आयुक्त कोटद्वार का स्पष्ट कारण तलब किया है। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी व अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी का स्पष्टीकरण तलब किया है।

By Jagran NewsEdited By: riya.pandeyUpdated: Sat, 23 Sep 2023 04:59 PM (IST)
Hero Image
Dengue Cases In Kotdwar: कोटद्वार में डेंगू रोकथाम में लापरवाही पर डीएम नाराज

जागरण संवाददाता, कोटद्वार। Dengue Cases In Kotdwar: जिलाधिकारी आशीष चौहान ने नगर निगम कोटद्वार स्थित बेस अस्पताल में प्रमुख अधीक्षक कक्ष में डेंगू नियंत्रण कार्यक्रम की समीक्षा बैठक ली। नगर क्षेत्र के अंतर्गत गलियों में नियमित फागिंग नहीं करने पर नगर आयुक्त कोटद्वार का स्पष्ट कारण तलब किया है।

जबकि आशा कार्यकत्रियों को डोर-डोर सर्वे में दिए गए घरों की संख्या और बैठक में प्रस्तुत आंकड़ों के चलते जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी व अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी का स्पष्टीकरण तलब किया है।

डेंगू पर काबू पाने के लिए आठ जोनल मजिस्ट्रेट तैनात

जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया कि डेंगू रोकथाम संबंधी कार्रवाई में किसी भी अधिकारी व कर्मचारी द्वारा बरती जाने वाली लापरवाही शामिल नहीं होगी।  नगर क्षेत्र कोटद्वार में डेंगू पर काबू पाने के लिए कुल आठ जोनल मजिस्ट्रेट की तैनात किए गए है।

22 सितंबर तक कोटद्वार में डेंगू के कुल 111 मामले

जिलाधिकारी ने नामित जोनल मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र अंतर्गत सेनेटरी इंस्पेक्टर और आशा कार्य के कार्यो पर नजर बनाए रखे। कहा कि लापरवाही बरतने वाले कार्मिक का नाम उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें, ताकि उनके विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जा सके।

बैठक में बताया गया की गत दिवस 22 सितंबर तक कोटद्वार नगर क्षेत्र के अंतर्गत डेंगू के कुल 111 मामले सामने आए थे। 

तीन दिन में रिपोर्ट पेश करने का निर्देश

जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित आशा सुपरवाइजर के माध्यम से नगर क्षेत्र में कार्य कर रही आशा कार्यकत्रियों की क्षेत्र में उपस्थित और सक्रियता के संबंध में फोन कॉल द्वारा फीडबैक भी लिया। आशा कार्यकर्ताओं को डोर टू डोर सर्वे हेतु सौंप गए घरों की संख्या और बैठक में प्रस्तुत आंकड़ों में विरोधाभास को स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम कोटद्वार संयुक्त रूप से कार्यवाही करते हुए 3 दिन के भीतर सही रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है। 

डेंगू पर निरन्तर जारी है कार्यवाही 

जिलाधिकारी ने कहा कि डेंगू पर नियंत्रण के लिए निरन्तर कार्यवाही गतिमान है। जिसके तहत गतिमान कार्यवाही की दैनिक रूप से समीक्षा की जा रही है। उन्होंने जोनल मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिए कि आज हुई बारिश से एन्टी लार्वा स्प्रे का प्रभाव आंशिक रूप से कम हो सकता है, इसे इस हेतु उन्होंने अधिक प्रभावी कार्यवाही करवाना सुनिश्चित करें। 

छिड़काव सुनिश्चित करने के निर्देश

जिलाधिकारी ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे नगर क्षेत्र अंतर्गत वार्ड-3, किशनपुर, लकड़ी पड़ाव, शिबू नगर वार्ड-8 और विशेष कर रेलवे स्टेशन के आसपास नियमित रूप से फोगिंग और एंटी लार्वा स्प्रे का छिड़काव करवाना सुनिश्चित करें।

यह लोग रहे उपस्थित

बैठक में उप जिलाधिकारी सोहन सिंह, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुमित बर्मन, डॉ दिनेश कुमार, डॉ सुनील शर्मा सहित अन्य जोनल मजिस्ट्रेट उपस्थित थे।