Move to Jagran APP

Uttarakhand: शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने हरिद्वार को संस्कृत शिक्षा का हब बनाने का किया एलान

Uttarakhand उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने मंगलवार को जीआईसी खिर्सू में भौतिक विज्ञान प्रयोगशाला का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि स्कूलों को सुविधा संपन्न बनाना सरकार की प्राथमिकता है और निरंतर इस दिशा में कार्य किया जा रहा है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि हरिद्वार को संस्कृत शिक्षा का हब बनाया जा रहा है। उन्होंने नई शिक्षा नीति की भी तारीफ की।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Wed, 27 Sep 2023 03:33 PM (IST)
Hero Image
शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने हरिद्वार को संस्कृत शिक्षा का हब बनाने का किया एलान

श्रीनगर गढ़वाल, जागरण संवाददाता। सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज श्रीकोट गंगानाली में खिर्सू ब्लाक क्षेत्र के स्कूलों की संस्कृत छात्र प्रतियोगिता हुई। प्रदेश के शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि संस्कृत भाषा के प्रचार प्रसार को लेकर विशेष कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। संस्कृत में शोध कार्य करने वाले को 35 हजार रुपए की छात्रवृत्ति दी जाएगी।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि हरिद्वार को संस्कृत शिक्षा का हब बनाया जा रहा है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में भी संस्कृत को विशेष महत्व के साथ शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि बुधवार को विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में हर बच्चे का आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा। प्रत्येक व्यक्ति को भी अपना आयुष्मान कार्ड बनाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand News: उत्तराखंड के स्कूलों की ये है हकीकत, बच्चों के भविष्य को लेकर अभिभावक चिंतित

शिक्षा मंत्री ने की छात्रों से बात

इससे पूर्व सरस्वती मंदिर इंटर कॉलेज पहुंचने पर संस्कृत प्रतियोगिता के आयोजकों के साथ ही विद्यालय प्रबंधक हयात सिंह झिंक्वाण ने शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत का स्वागत किया। शिक्षा मंत्री ने शिशु मंदिर के बच्चों के साथ काफी देर तक वार्ता की।

स्कूलों को सुविधा संपन्न बनाना प्राथमिकता

उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने मंगलवार को जीआईसी खिर्सू में भौतिक विज्ञान प्रयोगशाला का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि स्कूलों को सुविधा संपन्न बनाना सरकार की प्राथमिकता है और निरंतर इस दिशा में कार्य किया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान उच्च शिक्षा मंत्री डा. रावत ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खिर्सू में अतिथि गृह के अनुरक्षण, मरम्मत, सुंदरीकरण के कार्य का लोकार्पण भी किया। खिर्सू में ही निर्माणाधीन महाविद्यालय के भवन का भी निरीक्षण किया।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।