Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हाथियों का झुंड देख सहमे लोग, किसानों की फसल को रौंदा

सिद्धबली मंदिर के पास हाथियों का झुंड देकर लोगों में भगदड़ मच गई। वहीं, रामपुर गांव में हाथियों ने फसल को रौंद डाला।

By BhanuEdited By: Updated: Sat, 17 Mar 2018 02:02 PM (IST)
Hero Image
हाथियों का झुंड देख सहमे लोग, किसानों की फसल को रौंदा

कोटद्वार, [जेएनएन]: सिद्धबली मंदिर के पास नदी में मस्ती कर रहे लोग उस समय दहशत में आ गए, जब हाथियों का एक झुंड नदी में आ पहुंचा। हाथियों के झुंड को देखकर लोगों में भगदड़ मच गई। सूचना पर पहुंचे वन विभाग के कर्मचारियों ने किसी तरह हाथियों के झुंड को जंगल में खदेड़ा।

दोपहर करीब बारह बजे सिद्धबली मंदिर के पास स्थित नदी में लोग मस्ती कर रहे थे। इसी बीच पहाड़ियों की ओर से हाथियों का एक झुंड नदी में उतर आया। इसी बीच किसी की नजर हाथियों के झुंड पर पड़ी तो उसने शोर मचा दिया। शोर सुनकर नदी में मस्ती कर रहे लोगों के होश उड़ गए। आनन-फानन में नदी में नहा रहे लोग जान बचाने के लिए भागने लगे। इस बीच किसी ने सूचना वन विभाग को दी। वन विभाग के कर्मचारियों ने मौके पर पहुंचकर हाथियों के झुंड को जंगल की ओर खदेड़ा।

फसल के साथ किसानों की उम्मीद रौंद रहे हाथी

सनेह क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम रामपुर में पिछले कई माह से हाथियों का आतंक बना हुआ है। आए दिन हाथी जंगल से निकलकर काश्तकारों की गेंहू की फसल को बर्बाद कर रहा है। ग्रामीण इस संबंध में कई बार वन विभाग से भी शिकायत कर चुके हैं, लेकिन अब तक समस्या का निराकरण नहीं किया गया। नतीजतन खेत में खड़ी फसल के साथ हाथी किसानों की उम्मीदों को भी पैरों तले रौंद रहे हैं। 

जंगल से सटे सनेह क्षेत्र के रामपुर के ग्रामीणों को दिन-रात हाथियों की दहशत में जीना पड़ रहा है। फरवरी व मार्च में हाथियों ने गेंहू की फसल को भारी नुकसान पहुंचाया है। ग्रामीण मोहन सिंह रावत ने बताया कि हाथी नाग देव मंदिर के समीप से गांव में प्रवेश कर रहे हैं। 

सुबह करीब तीन बजे हाथी उनके खेत में घुसा और गेंहू की फसल को रौंदकर बर्बाद कर दिया। टॉर्च की लाइट जलाने के बाद हाथी खेत से निकलकर पड़ोस में रहने वाले कमल ङ्क्षसह के बगीचे में घुस गया। जहां उसने तीन बीघा में लगी गेंहू की फसल को रौंदा और बगीचे में लगे आम के पेड़ों की शाखाओं को तोड़ दिया। 

बताया कि हाथियों के कारण ग्रामीण बेहद परेशान हैं। इस संबंध में ग्रामीण कई बार वन विभाग से शिकायत भी कर चुके हैं, लेकिन अब तक समस्या जस की तस बनी हुई है। फसल बर्बाद होने से काश्तकारों को आर्थिक समस्याओं से भी जूझना पड़ रहा है। 

कोटद्वार क्षेत्र के वन क्षेत्राधिकारी एसपी कंडवाल के अनुसार मामला संज्ञान में है। हाथी जंगल से निकलकर ग्रामीण क्षेत्र में प्रवेश न कर सके इसके लिए वन विभाग की ओर से रात्रि गश्त लगाई जाती है। हाथियों को जंगल में ही रोकने के लिए गश्त टीम बढ़ाई जाएगी।

यह भी पढ़ें: कॉर्बेट में घायल अवस्था में घूम रहा हाथी, अधिकारी अनभिज्ञ

यह भी पढ़ें: जंगल में चारा लेने गई वृद्धा को हाथी ने किया घायल

यह भी पढ़ें: कोटद्वार रेंज में 42 साल की बीमार हथिनी की मौत

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर