Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाड़ीघाट में NGT के नियमों का उल्लंघन, हर रोज खोह नदी में गिर रहा सैकड़ों टन कूड़ा; अगस्त में ढह गई थी सुरक्षा दीवार

गाड़ीघाट स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है। हालत यह है कि ट्रेचिंग ग्राउंड की सुरक्षा दीवार ढहने के बाद से हर रोज सैकड़ों टन कूड़ा खोह नदी में गिर रहा है। जबकि नदी में बहने वाले पानी का उपयोग कई काश्तकार सिंचाई के साथ ही मवेशियों को पिलाने के लिए भी करते हैं।

By Ajay khantwalEdited By: riya.pandeyUpdated: Sat, 28 Oct 2023 02:52 PM (IST)
Hero Image
कोटद्वार गाड़ीघाट स्थित खोह नदी में गिरता ट्रेंचिंग ग्राउंड का कूड़ा

संवाद सहयोगी, कोटद्वार। गाड़ीघाट स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है। हालत यह है कि ट्रेचिंग ग्राउंड की सुरक्षा दीवार ढहने के बाद से हर रोज सैकड़ों टन कूड़ा खोह नदी में गिर रहा है। जबकि, नदी में बहने वाले पानी का उपयोग कई काश्तकार सिंचाई के साथ ही मवेशियों को पिलाने के लिए भी करते हैं। लाख शिकायत के बाद भी नगर निगम सुरक्षा दीवार मरम्मत की सुध नहीं ले रहा।

खोह नदी के तट पर बने ट्रेंचिंग ग्राउंड में हर रोज 40 वार्डों से एकत्रित होने वाले कूड़े को डाला जाता है। ट्रेंचिंग ग्राउंड में एकत्रित कूड़ा खोह नदी में न गिरे इसके लिए पूर्व में नगर निगम ने सुरक्षा दीवार का निर्माण करवाया था। लेकिन, अगस्त माह में नदी के तेज वेग से सुरक्ष दीवार के साथ ही ट्रेंचिंग ग्राउंड की भूमि का हिस्सा बह गया था। तब से हर रोज ट्रेंचिंग ग्राउंड का कूड़ा खोह नदी में गिर रहा है। कूड़े को नदी में जाने से रोकना नगर निगम के लिए एक चुनौती बन गई है।

पूर्व में दिया था नोटिस

अगस्त माह में आपदा प्रभावित क्षेत्रों का दौरान करने पहुंचे जिलाधिकारी ने नदी में गिर रहे कूड़े को लेकर नाराजगी व्यक्त की थी। उन्होंने एनजीटी का हवाला देते हुए उपजिलाधिकारी को नगर निगम को नोटिस देने के निर्देश दिए थे। नोटिस मिलते ही नगर निगम व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के प्रयास करने लगा। लेकिन, 13 व 14 अगस्त को आई आपदा से ट्रेचिंग ग्राउंड की भूमि का ही कटाव हो गया था। वहीं, ट्रेचिंग ग्राउंड के समीप कूड़ा छंटाई केंद्र के लिए बनाया गया कच्चा मार्ग भी नदी में समा गया था।

कोटद्वार नगर आयुक्त वैभव गुप्ता के अनुसार, आपदा में बही ट्रेंचिंग ग्राउंड की सुरक्षा दीवार के निर्माण के लिए 1.5 करोड़ का प्रस्ताव तैयार कर स्वीकृति के लिए जिला प्रशासन को भेजा गया है। साथ ही इस संबंध में सिंचाई विभाग को भी पत्र भेजा गया है। जल्द ही सुरक्षा दीवार का निर्माण करवाया जाएगा। 

यह भी पढ़ें - Udham Singh Nagar : बाइक कार से टकराई तो कार सवार दबंगों ने कर दीं सारी हदें पार- बाइक सवार के साथ किया यह काम

यह भी पढ़ें - Uttarakhand: उत्तराखंडी फिल्म निर्माताओं को नहीं झेलना पड़ेगा नुकसान, बन गया है प्लान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर