Move to Jagran APP

अब Samarth Portal से ही मिलेगी मार्कशीट और डिग्री, CUET का रिजल्ट आने होने के 10 दिन के अंदर करना होगा ऐसा

Samarth Portal पीजी में प्रवेश को लेकर गढ़वाल केंद्रीय विवि अपने स्तर पर प्रवेश परीक्षा करेगा। यदि सीयूईटी यूजी प्रवेश को लेकर समय रहते सम्बद्ध कालेजों का पंजीकरण समर्थ पोर्टल पर करवाने को लेकर कोई दिक्कत है तो कॉलेज अपने स्तर पर प्रवेश लेने को लेकर छात्रों का पंजीकरण करवाएंगे। विवि के अधिकारी समर्थ पोर्टल के अधिकारियों से भी लगातार संवाद कर रहे हैं।

By Nand kishore khanduri Edited By: Nirmala Bohra Updated: Fri, 28 Jun 2024 01:37 PM (IST)
Hero Image
Samarth Portal : समर्थ पोर्टल में पंजीकरण के माध्यम से ही होने हैं प्रवेश

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल। Samarth Portal: सीयूईटी यूजी प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित होने के दस दिनों के अंदर स्नातक प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश को लेकर छात्र को समर्थ पोर्टल पर पंजीकरण कराना होगा। पीजी में प्रवेश को लेकर गढ़वाल केंद्रीय विवि अपने स्तर पर प्रवेश परीक्षा करेगा।

विवि के अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. महावीर सिंह नेगी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि छात्र को अब अंकपत्र और डिग्री भी समर्थ पोर्टल के माध्यम से ही मिला करेगी। विवि के श्रीनगर, पौड़ी, टिहरी तीनों परिसरों में स्नातक और स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश समर्थ पोर्टल पर पंजीकरण से होंगे।

डीएसडब्ल्यू प्रो. नेगी ने बताया कि विवि से सम्बद्ध 70 महाविद्यालयों में भी स्नातक और पीजी प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश समर्थ पोर्टल में पंजीकरण के माध्यम से ही होने हैं, लेकिन यदि इन कालेजों के संबंधित डाटा समर्थ पोर्टल पर समय रहते अपलोड नहीं होते हैं तो फिर इस वर्ष भी सभी सम्बद्ध कालेजों में स्नातक और स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश पिछले वर्ष की भांति ही संबंधित कालेज पंजीकरण व्यवस्था के माध्यम से कर सकते हैं।

विवि का प्रयास है कि ऐसी स्थिति आने पर प्रवेश संपन्न होने के बाद संबंधित कालेजों के छात्रों का डाटा समर्थ पोर्टल पर अपलोड करवाया जाएगा। इससे भविष्य में इन छात्रों को समर्थ पोर्टल से अपने अंकपत्र और डिग्री लेने में कोई कठिनाई नहीं होगी।

डीएसडब्ल्यू प्रो. नेगी ने कहा कि यदि सीयूईटी यूजी प्रवेश को लेकर समय रहते सम्बद्ध कालेजों का पंजीकरण समर्थ पोर्टल पर करवाने को लेकर पोर्टल में कोई दिक्कत है तो सभी सम्बद्ध कालेज पिछले वर्ष की भांति ही अपने स्तर पर प्रवेश लेने को लेकर छात्रों का पंजीकरण करवाएंगे।

इस मुद्दे को लेकर विवि के अधिकारी समर्थ पोर्टल के अधिकारियों से भी लगातार संवाद कर रहे हैं। सम्बद्ध कालेजों के छात्रों के प्रवेश को लेकर समस्या नहीं होगी। प्रवेश को लेकर विवि के तीनों परिसरों के साथ ही किसी भी सम्बद्ध महाविद्यालय को पोर्टल पर पंजीकरण करने को लेकर विवि ने किसी भी प्रकार का कोई निर्देश अभी नहीं दिया है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।