Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Pauri: विश्व बैंक करेगा लैंसडौन-फतेहपुर मार्ग का निर्माण, वर्षा के चलते पुश्ता गिरने से लंबे समय तक रहा बाधित

लैंसडौन-फतेहपुर के बदहाल मोटर मार्ग के दिन बहुरने की उम्मीद जगी है। विश्व बैंक की ओर से इस मार्ग के डेंजर जोन को सही करने के लिए अधिग्रहण कर लिया गया है। उम्मीद है की अगले माह अक्टूबर से इसका निर्माण कार्य शुरू कर लिया जाएगा। बरसात के चलते लैंसडौन-फतेहपुर का 23 किलोमीटर का यह मोटर मार्ग पुश्ता गिरने के कारण कई दिनों तक अवरुद्ध रहा।

By Anuj khandelwalEdited By: riya.pandeyUpdated: Sun, 10 Sep 2023 03:18 PM (IST)
Hero Image
विश्व बैंक करेगा लैंसडौन-फतेहपुर मार्ग का निर्माण

संवाद सहयोगी, लैंसडौन। लैंसडौन-फतेहपुर के बदहाल मोटर मार्ग के दिन बहुरने की उम्मीद जगी है। विश्व बैंक की ओर से इस मार्ग के डेंजर जोन को सही करने के लिए अधिग्रहण कर लिया गया है। उम्मीद है की अगले माह अक्टूबर से इसका निर्माण कार्य शुरू कर लिया जाएगा।

बरसात के चलते लैंसडौन-फतेहपुर मोटर मार्ग पुश्ता गिरने से कई दिनों तक अवरुद्ध

बरसात के चलते लैंसडौन-फतेहपुर का 23 किलोमीटर का यह मोटर मार्ग पुश्ता गिरने के कारण कई दिनों तक अवरुद्ध रहा। लोक निर्माण विभाग की ओर से इस मोटर मार्ग में यातायात सुचारु करने के लिए पहाड़ी के ऊपरी हिस्से का कटान किया गया, जिससे छोटे वाहनों का यातायात तो इस मार्ग पर सुचारु हो गया, लेकिन बड़े वाहनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गया।

यह भी पढ़ें - विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस आज, ये है थीम; जानें क्यों मनाया जाता यह दिन...

लोगों को तय करना पड़ रहा जोखिम भरा सफर

पर्यटन नगरी के लिए आने वाले सभी बड़े ट्रकों व बसों को गुमखाल होते हुए लैंसडौन तक का सफर तय करना पड़ा, जिससे माल भाड़ा बढ़ने के साथ ही मुसाफिरों को पांच किलोमीटर तक का अधिक सफर तय करना पड़ा। हालांकि लोनिवि की ओर से गत दिनों यह मोटर मार्ग एक बार फिर से बढ़े वाहनों के लिए खोला दिया गया, लेकिन डेरियाखाल की क्षतिग्रस्त पुलिया समेत जदला के भू-धंसाव वाले पुश्ते के बीच इस मार्ग से होकर गुजरने वाले लोगों को जोखिम भरा सफर तय करना पड़ रहा है।

विश्व बैंक की ओर से मरम्मत करने के लिए की गई अधिग्रहण की कार्यवाही

मोटर मार्ग की खस्ता स्थिति को देखते हुए विश्व बैंक की ओर से इस मार्ग के डेंजर जोन की मरम्मत करने के लिए अधिग्रहण करने की कार्यवाही की गई है। बताया जा रहा है की विश्व बैंक की ओर से अक्टूबर माह तक क्षतिग्रस्त हिस्सों काे सही करने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

विश्व बैंक ने हाल ही में लैंसडौन-फतेहपुर मार्ग का किया अधिग्रहण

ईई लोनिवि लैंसडौन प्रेम सिंह बिष्ट के अनुसार, विश्व बैंक की ओर से हाल में लैंसडौन-फतेहपुर मोटर मार्ग के क्षतिग्रस्त हिस्सों की मरम्मत के लिए इसका अधिग्रहण किया गया है। आपदा के बाद अक्टूबर माह तक इसका कार्य शुरू हो जाएगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर