Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kotdwar: शासन ने दी राजकीय बेस चिकित्सालय में ब्लड सेपरेशन यूनिट संचालन की मंजूरी, पर कंप्रेशर पंप हुआ खराब

कोटद्वार में देर से ही सही आखिरकार राजकीय बेस चिकित्सालय को ब्लड सेपरेशन यूनिट संचालन का लाइसेंस मिल ही गया। लेकिन लाइसेंस मिलने के साथ ही चिकित्सालय प्रशासन के समक्ष नई परेशानियां खड़ी हो गई हैं। दरअसल यूनिट में मशीन संचालन को लगाया गए एक कंप्रेशर पंप खराब हो गया है। साथ ही अभी तक यूनिट संचालन के लिए कर्मियों की तैनाती भी नहीं हो पाई है।

By Jagran NewsEdited By: riya.pandeyUpdated: Mon, 18 Sep 2023 03:27 PM (IST)
Hero Image
Kotdwar: शासन ने दी राजकीय बेस चिकित्सालय में ब्लड सेपरेशन यूनिट संचालन की मंजूरी

जागरण संवाददाता, कोटद्वार। देर से ही सही, आखिरकार राजकीय बेस चिकित्सालय को ब्लड सेपरेशन यूनिट संचालन का लाइसेंस मिल ही गया। लेकिन, लाइसेंस मिलने के साथ ही चिकित्सालय प्रशासन के समक्ष नई परेशानियां खड़ी हो गई हैं। दरअसल, यूनिट में मशीन संचालन को लगाया गए एक कंप्रेशर पंप खराब हो गया है। साथ ही अभी तक यूनिट संचालन के लिए कर्मियों की तैनाती भी नहीं हो पाई है।

कोटद्वार क्षेत्र में डेंगू के चार मौत हो चुकी हैं। डेंगू पीड़ितों की संख्या भी सौ के पार पहुंच चुकी है। लगातार बढ़ रहे डेंगू के डंक से निपटने के लिए सरकारी सिस्टम भी पूरी तरह मुस्तैद हो गया है। इसी क्रम में चिकित्सालय को लंबे इंतजार के बाद ब्लड सेपरेशन यूनिट संचालन का लाइसेंस मिल गया है।

शासन की चिकित्सालय में ब्लड सेपरेशन यूनिट को मंजूरी

दरअसल, वर्ष 2019 में शासन ने चिकित्सालय में ब्लड सेपरेशन यूनिट को मंजूरी प्रदान की। 2020 तक यूनिट का भवन बन गया। साथ ही मशीनों की खरीद कर दिसंबर 2020 में चिकित्सालय प्रशासन ने केंद्र में लाइसेंस के लिए आवेदन कर दिया।

लंबे इंतजार के बाद आखिर चिकित्सालय प्रशासन को यूनिट संचालन का लाइसेंस मिल गया है। मशीनें तैयार, कंप्रेशर खराब ब्लड सेपरेशन यूनिट में चिकित्सालय प्रशासन ने करीब दो वर्ष पूर्व तमाम मशीनें लगा दी थी। लेकिन, लाइसेंस न मिल पाने के कारण मशीनें निष्प्रयोज्य पड़ी हुई थी। नतीजा, यूनिट में लगाया गया एक कंप्रेशर पंप खराब हो गया। पिछले दिनों मशीनों की जांच करने पहुंचे इंजीनियर ने इस संबंध में चिकित्सालय प्रशासन को जानकारी दी।

मुंबई के चर्चित 'पत्रकार जेडे हत्याकांड' का वांटेड दोषी दीपक उत्तराखंड से गिरफ्तार, पैरोल पर आया था बाहर

इंजीनियर ने कंप्रेशर पंप बदलने की भी कही बात

हालांकि, इंजीनियर ने कंप्रेशर पंप बदलने की बात भी कही है। लाइसेंस उत्तराखंड में, स्टाफ यूपी का केंद्र की ओर से राजकीय बेस चिकित्सालय को ब्लड सेपरेशन यूनिट का लाइसेंस तो जारी कर दिया गया। लेकिन, यूनिट संचालन के लिए उत्तर प्रदेश के स्टाफ की सूची भेज दी।

हालांकि, चिकित्सालय प्रशासन की ओर से इस सूची को केंद्र में वापस भिजवा दिया गया है। साथ ही केंद्र से उस स्टाफ को तैनात करने का आग्रह किया है, जिसकी सूची चिकित्सालय प्रशासन की ओर से भेजी गई है।

The Rink Fire: 133 साल पुराना, एशिया का सबसे बड़ा वुडन स्केटिंग रिंक; भयानक आग में राख हुआ मसूरी का 'द र‍िंक'

ब्लड सेपरेशन यूनिट में खराब है कंप्रेशर 

‘ब्लड सेपरेशन यूनिट में कंप्रेशर खराब है। संबंधित इंजीनियर को जल्द से जल्द कंप्रेशर लगाने को कहा गया है। स्टाफ की कमी के संबंध में जिलाधिकारी को जानकारी दी गई है। कंप्रेशर लगने के बाद पैथोलाजी विभाग के कर्मियों की मदद से यूनिट का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। ...डा.विजयेश भारद्वाज, प्रमुख अधीक्षक, बेस चिकित्सालय, कोटद्वार’