Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Har Ghar Nal Yojana 2023: सिस्टम ने ली सुध, गांव को मिला पानी

Har Ghar Nal Yojana 2023 पिछले लंबे समय से व्याप्त पेयजल संकट से निजात मिलने की उम्मीद है। ग्राम ढुंगा में केंद्र सरकार की योजना हर घर जल-हर घर नल योजना के तहत प्रशासन ने गांव में प्रत्येक घर में पानी का कनेक्शन देने का काम शुरू कर दिया है।

By Ajay khantwalEdited By: Nirmala BohraUpdated: Fri, 20 Jan 2023 08:28 AM (IST)
Hero Image
Har Ghar Nal Yojana 2023: पिछले लंबे समय से व्याप्त पेयजल संकट से निजात मिलने की उम्मीद है।

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: :Har Ghar Nal Yojana 2023: पोखड़ा ब्लाक के अंतर्गत ग्राम ढुंगा में केंद्र सरकार की योजना हर घर जल-हर घर नल योजना के तहत प्रशासन ने गांव में प्रत्येक घर में पानी का कनेक्शन देने का काम शुरू कर दिया है। योजना से लाभान्वित होने के बाद अब ग्रामीणों को पिछले लंबे समय से व्याप्त पेयजल संकट से निजात मिलने की उम्मीद है।

बताते चलें कि ग्रामसभा खैड़गांव के अंतर्गत आने वाले खैड़गांव, ढुंगा व मल्दा गांव पेयजल संकट से जूझ रहे थे। तीनों गांवों की निगाहें केंद्र की ओर से संचालित जल जीवन मिशन पर टिकी हुई थी। इन तीनों गांवों के ग्रामीण पिछले कई वर्षों से प्राकृतिक पेयजल स्रोतों के भरोसे ही अपना जीवन-यापन कर रहे हैं। खैड़गांव व माल्द छोटा गांव चौबट्टाखाल पंपिंग पेयजल योजना से जुड़े हैं।

दोनों गांव योजना के अंतिम गांव हैं, जिस कारण दोनों ही गांवों में पर्याप्त पानी नहीं पहुंचता है। ऐसे में ग्रामीणों के समक्ष प्राकृतिक पेयजल स्रोतों की दौड़ लगाना ही एकमात्र उपाय है। दूसरी ओर, ग्राम ढुंगा के लिए करीब 20 वर्ष पूर्व बनी पेयजल योजना रखरखाव के अभाव में क्षतिग्रस्त हो गई। साथ ही योजना का पेयजल स्रोत भी सूख गया था। नतीजा, ग्रामीणों के समक्ष पेयजल संकट हो गया।

ग्रामीण जंगल के बीच से गुजर कर प्राकृतिक पेयजल स्रोत से पानी लेकर आते हैं। दैनिक जागरण के 19 जून 2022 के अंक में ग्रामीणों की पेयजल समस्या को प्रमुखता से प्रकाशित किया गया। च्बूंद-बूंद पानी को भटक रहे ग्रामीणज् शीर्षक से खबर प्रकाशित होने के बाद जल संस्थान ने गांव की सुध ली और ग्राम ढुंगा को च्हर घर जल-हर घर नलज् योजना से जोड़ने का निर्णय लिया।

ग्राम प्रधान वेद प्रकाश मुंडेपी ने बताया कि योजना के तहत ग्राम ढुंगा में कार्य शुरू कर दिया गया है। बताया कि गांव के पेयजल स्रोत की मरम्मत कर तीन-चार घरों में पेयजल कनेक्शन दे दिए गए हैं। बताया कि अगले कुछ दिनों में पूरे गांव में योजना के तहत पेयजल आपूर्ति सुचारू हो जाएगी।