Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kotdwar News: अब कोटद्वार में भी मिलेंगे पर्यटकों को गाइड, क्षेत्र के नई पीढ़ी को दिया जाएगा प्रशिक्षण

कोटद्वार पर्यटन महकमे की मुहिम रंग लाई तो अब कोटद्वार क्षेत्र में आने वाले पर्यटकों को भी आसानी से प्रशिक्षित गाइड मिल पाएंगे। दरअसल पर्यटन विभाग नौ अगस्त से कोटद्वार क्षेत्र में युवाओं को हेरिटेज टूर गाइड का प्रशिक्षण देने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए क्षेत्र के तीस युवक-युवतियों ने नामांकन करवा दिया है। कोटद्वार व आसपास के क्षेत्रों में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं।

By Jagran NewsEdited By: riya.pandeyUpdated: Sat, 05 Aug 2023 02:49 PM (IST)
Hero Image
कोटद्वार में युवक-युवतियों को दिया जाएगा टूर गाइड का प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, कोटद्वार: पर्यटन महकमे की मुहिम रंग लाई तो अब कोटद्वार क्षेत्र में आने वाले पर्यटकों को भी आसानी से प्रशिक्षित गाइड मिल पाएंगे। दरअसल, पर्यटन विभाग नौ अगस्त से कोटद्वार क्षेत्र में युवाओं को हेरिटेज टूर गाइड का प्रशिक्षण देने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए क्षेत्र के तीस युवक-युवतियों ने नामांकन करवा दिया है।

कोटद्वार व आसपास के क्षेत्रों में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। लेकिन, समस्या यह है कि क्षेत्र में ऐसे प्रशिक्षित गाइड नहीं हैं, जो पर्यटकों को क्षेत्र के प्राकृतिक सौंदर्य के साथ अन्य खूबियों के बारे में जानकारी दे सके। नतीजा, कोटद्वार क्षेत्र में पर्यटक की आवाजाही लैंसडौन तक ही सिमट कर रह जाती है।

जिला प्रशासन ने पर्यटन संभवनाओं को बढ़ाने के किए प्रयास

लैंसडौन में भी पर्यटकों को गिने-चुने स्थल ही देखने को मिलते हैं, जिससे एक बार लैंसडौन की ओर आना वाला पर्यटक दोबारा इस ओर आने में अधिक रूचि नहीं लेता। कोटद्वार व आसपास के क्षेत्रों में पर्यटन संभावनाओं को बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन की ओर से कई प्रयास किए जा रहे हैं।

इस दिशा में जहां एक ओर ट्रैकिंग रूट्स विकसित हो रहे हैं, वहीं क्षेत्र में छिपे पक्षियों के संसार को दुनिया के समक्ष लाने की कवायद भी जोरों पर है। लेकिन, सबसे बड़ी कमी ऐसे युवक-युवतियों की खल रही, जो बतौर गाइड पर्यटकों को क्षेत्र की खूबियों से रूबरू करवा सकें।

पर्यटन विभाग ने शुरू की कवायद

पर्यटन विभाग ने क्षेत्र के युवक-युवतियों को गाइड प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया है। क्षेत्र में नौ अगस्त से दस दिवसीय हैरिटेज टूर गाइड प्रशिक्षण शुरू किया जाएगा। दस दिवसीय इस प्रशिक्षण शिविर में छह दिन युवक-युवतियों को हेरिटेज टूर गाइड का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

प्रशिक्षण के उपरांत दो दिन उन्हें हेरिटेज ट्रैक पर ले जाकर प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके बाद परीक्षा होगी व अंतिम दिन प्रमाणपत्र वितरित किए जाएंगे। सहायक पर्यटन अधिकारी मुकुल राठी ने बताया कि प्रशिक्षण के लिए तीस सीटें थी, जो भर गई हैं। बताया कि प्रशिक्षण में कोटद्वार के साथ ही यमकेश्वर, दुगड्डा, रिखणीखाल क्षेत्र के युवाओं ने आवेदन किया है।

उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण के अनुसार, कोटद्वार क्षेत्र में पर्यटन विकास की अपार संभावनाएं हैं। इसी क्रम में जहां पर्यटक स्थलों को इको टूरिज्म के तहत विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है, वहीं क्षेत्र में युवक-युवतियों को टूरिस्ट गाइड के रूप में प्रशिक्षित किया जा रहा है। टूरिस्ट गाइड के प्रशिक्षण शिविर जारी रहेंगे।