Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi के दौरे से उत्तराखंड को ढेरों उम्मीदें, सतपाल महाराज बोले- पर्यटन के नए आयाम छूएगी देवभूमि

PM Modi के संभावित दौरे को लेकर पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज व कृषि मंत्री गणेश जोशी मंगलवार को हेलीकाप्टर से पिथौरागढ़ पुलिस लाइन हेलीपैड में उतरे। उन्होंने जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक से तैयारियों के बारे में जानकारी ली। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज हेलीकाप्टर से व्यास घाटी को रवाना हुए। पत्रकारों से संक्षिप्त वार्ता में पर्यटन मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ओल्ड लिपु से कैलास मानसरोवर का भी अवलोकन करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Mohammad SameerUpdated: Wed, 04 Oct 2023 06:24 AM (IST)
Hero Image
पीएम के दौरे से उत्तराखंड को ढेरों उम्मीदे (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संभावित दौरे की तैयारियों को लेकर प्रदेश के दो कैबिनेट मंत्री पिथौरागढ़ पहुंच चुके हैं। दोनों ने तैयारियों का जायजा लिया। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने गुंजी, ज्योलिंगकोंग व आदि कैलास का हवाई सर्वे तो कृषि मंत्री गणेश जोशी ने पिथौरागढ़ में तैयारियों का जायजा लिया। दोनों ने कहा कि प्रधानमंत्री का दौरा ऐतिहासिक होगा।

साथ ही इस दौरे से उत्तराखंड पर्यटन के नए आयाम छूएगा। प्रधानमंत्री के संभावित दौरे को लेकर पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज व कृषि मंत्री गणेश जोशी मंगलवार को हेलीकाप्टर से पिथौरागढ़ पुलिस लाइन हेलीपैड में उतरे। उन्होंने जिलाधिकारी रीना जोशी और पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह से तैयारियों के बारे में जानकारी ली। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज हेलीकाप्टर से व्यास घाटी को रवाना हुए।

यह भी पढ़ेंः Prayagraj Air Show: IAF एयर शो में आखिरी बार उड़ान भरेगा MIG-21... 112 वर्ष पहले शुरू हुई थी हवाई डाक सेवा

कैलास मानसरोवर का भी अवलोकन करेंगे

पत्रकारों से संक्षिप्त वार्ता में पर्यटन मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ओल्ड लिपु से कैलास मानसरोवर का भी अवलोकन करेंगे। ओम हमारा महामंत्र है और ओम पर्वत दुनिया का एक आश्चर्य है। कृषि मंत्री गणेश जोशी ने पीएम की प्रस्तावित जनसभा स्थल एसएस वल्दिया स्पोर्ट्स स्टेडियम जाकर निरीक्षण किया। जोशी ने कहा कि पिथौरागढ़ में होने वाली पीएम की जनसभा ऐतिहासिक होगी। पीएम मोदी का उत्तराखंड से विशेष लगाव है।

आवारा कुत्तों को वीवीआइपी मार्ग से हटाने को बुलाई टीम 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का 11 व 12 अक्टूबर को पिथौरागढ़ व चंपावत जिले में दो दिवसीय भ्रमण का कार्यक्रम प्रस्तावित है। उनके स्वागत के लिए शासन-प्रशासन व भाजपा के स्तर से जोरदार तैयारियां की जा रही हैं। उनके लिए कुमाऊंनी व्यंजनों की लिस्ट फाइनल कर पीएमओ को भेज दी गई है।

अब कार्यक्रम के दौरान आवारा कुत्ते आवाजाही वाले मार्ग में किसी तरह की दिक्कत खड़ी न करें, इसके लिए प्रशासन मुस्तैद हो गया है। आवारा कुत्तों को मार्ग से हटाने के लिए हरियाणा से टीम पिथौरागढ़ बुलाई गई है। जो मंगलवार को हरियाणा से रवाना हो चुकी है और बुधवार दोपहर तक पिथौरागढ़ पहुंच जाएगी। गुरुवार से टीम कुत्तों को पकड़कर एनिमल बर्थ सेंटर में रखेगी और पीएम की वापसी के बाद ही इन्हें छोड़ा जाएगा। पिथौरागढ़ नगर में आवारा कुत्ते लंबे समय से समस्या बने हुए है।

करीब ढाई से तीन हजार आवारा कुत्ते सड़कों पर घूम रहे हैं। 12 अक्टूबर को प्रधानमंत्री की पिथौरागढ़ जिला मुख्यालय में सभा प्रस्तावित है। वह नैनी सैनी एयरपोर्ट से सभा स्थल स्पोर्ट्स स्टेडियम तक आएंगे। करीब तीन किलोमीटर लंबे इस रूट में कई जगह आवारा कुत्तों का डेरा रहता है।

ये कुत्ते प्रधानमंत्री के काफिले को डिस्टर्ब न करें इसके लिए जिला प्रशासन ने यह तय किया गया कि 12 अक्टूबर को नगर की सड़कों से आवारा कुत्ते एक दिन के लिए हटाए जाएंगे। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर