Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पिथौरागढ़ से दिल्ली के लिए जल्द उड़ान भरेगा 42 सीटर विमान, 16 घंटे के लंबे सफर से मिलेगी मुक्ति

Flight From Pithoragarh to Delhi पिथौरागढ़ से दिल्ली के बीच सीधी हवाई सेवा शुरू होने वाली है। एलायंस एयर के 42 सीटर विमान ने नैनीसैनी एयरपोर्ट पर सफल ट्रायल लैंडिंग की। इससे नियमित हवाई सेवा की उम्मीद फिर से जग गई है। इस सेवा के शुरू होने से यात्रियों को 16 घंटे के लंबे सफर से मुक्ति मिलेगी और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

By vijay Upreti Edited By: Nirmala Bohra Updated: Thu, 03 Oct 2024 08:16 PM (IST)
Hero Image
Flight From Pithoragarh to Delhi: पिथौरागढ़ से दिल्ली के 42 सीटर विमान सेवा शुरू करने की कवायद तेज. Jagran

संवाद सहयोगी, जागरण, पिथौरागढ़। Flight From Pithoragarh to Delhi: चीन व नेपाल सीमा सीमा से लगे सीमांत जनपद पिथौरागढ़ से दिल्ली के 42 सीटर विमान सेवा शुरू करने की कवायद तेज हो गई है। एलायंस एयर कंपनी के विमान ने नैनीसैनी एयरपोर्ट पर ट्रायल लैंडिंग की। इस ट्रायल लैडिंग के सफल रहने के बाद पिथौरागढ़ से दिल्ली के लिए सीधी विमान सेवा का संचालन जल्द शुरू होने की उम्मीद है।

गुरुवार को एलायंस एयर का 42 सीटर विमान ने दिल्ली से देहरादून और देहरादून से पिथौरागढ़ के लिए उड़ान भरी। विमान यहां नैनीसैनी एयरपोर्ट पर पूर्वाह्न 11 बजकर 55 मिनट पर पहुंचा। विमान ने एयरपोर्ट के रनवे पर तीन बार लैंडिंग व टेकआफ किया।

कंपनी के विमान ने आखिरी टेकआफ अपराह्न एक बजकर 45 मिनट पर किया। ट्रायल लैंडिंग सफल मानी जा रही है। इससे पहले भी कंपनी का विमान विगत मार्च माह में नैनीसैनी एयरपोर्ट पर ट्रायल लैंडिंग कर चुका है। उम्मीद की जा रही है कि पिथौरागढ़ से दिल्ली के लिए विमान सेवा अब शीघ्र शुरू हो जाएगी।

मार्च माह में सीएम ने किया था उद्घाटन

नैनीसैनी हवाई अड्डे से दिल्ली के लिए 42 सीटर विमान सेवा का शुभारंभ छह माह पूर्व हो चुका है। विगत 13 मार्च को सीएम पुष्कर सिंह धामी ने इस सेवा का औपचारिक शुभारंभ किया था। हवाई अड्डे में विमान की ट्रायल लैंडिंग भी सफल रही थी, लेकिन अभी तक नियमित सेवा शुरू नहीं हो पाई थी।

बताया जा रहा है कि इस बीच कंपनी के पायलटों को बंगलुरु में प्रशिक्षण दिया गया था। प्रशिक्षण से लौटने के बाद करीब छह माह बाद पायलटों ने गुरुवार को फिर से ट्रायल लैंडिंग की। इससे नियमित हवाई सेवा की उम्मीद फिर से जग गई है।

16 घंटे के लंबे सफर से मिलेगी मुक्ति

पिथौरागढ़ से दिल्ली के लिए विमान सेवा की मांग काफी लंबे समय से की जा रही है। अब तक पिथौरागढ़ से दिल्ली के लिए सड़क मार्ग से जाने में करीब 12 से 16 घंटे लगते हैं। बरसात के समय में लैंडस्लाइड की कारण सड़क कई दिनों तक बंद रहती है।

ऐसे में दिल्ली-पिथौरागढ़ के बीच सीधी हवाई सेवा पर्यटकों और स्थानीय लोगों के लिए काफी मददगार साबित होगी। इस विमान सेवा के शुरू होने से सीमांत जनपद में पर्यटन गतिविधियों को नए पंख लगेंगे। वहीं, आदि कैलास की यात्रा करने आने वाले पर्यटकों को भी बेहतर सुविधा मिलेगी। इससे रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

देहरादून व पंतनगर के लिए विमान सेवा जारी

पिथौरागढ़ नैनी-सैनी एयरपोर्ट से देहरादून व पंतनगर के लिए अभी फ्लाई बिग विमान का संचालन किया जा रहा है। कंपनी की ओर से सप्ताह में पांच दिन यहां से 18 सीटर विमान का संचालन किया जा रहा है। इससे देहरादून व पंतनगर के बीच आवाजाही करने वाले लोगों को काफी सहुलियत मिल रही है। इसके अलावा पिथौरागढ़ से हल्द्वानी व मुनस्यारी के लिए हेलीकाप्टर सेवा की भी संचालित की जा रही है।

एलायंस एयर के 42 सीटर विमान ने देहरादून से नैनीसैनी एयरपोर्ट पर तीन बार ट्रायल लैंडिंग की। दिल्ली से पिथौरागढ़ के बीच इस सेवा के शीघ्र शुरू होने की उम्मीद है। इस सेवा के प्रारंभ होने से पर्यटकों के साथ ही स्थानीय नागरिकों को भी अच्छी सुविधा मिलेगी। - विनोद गोस्वामी, जिलाधिकारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें