Move to Jagran APP

Uttarakhand: मुख्य चुनाव आयुक्त के हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैडिंग, खराब मौसम बना वजह

Chief Election Commissioners Helicopter Emergency Landing उत्तराखंड के कुमाऊं क्षेत्र में मुख्य चुनाव आयुक्त के हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग हुई। जिससे हड़कंप मच गया। खराब मौसम के कारण हेलीकॉप्टर को रालम में उतारा गया। सभी यात्री सुरक्षित हैं। हेलीकॉप्टर को एक खेत में सफलतापूर्वक उतारा गया। जानकारी के मुताबिक वह ट्रेकिंग के लिए मुनस्यारी के मिलम के लिए निकले थे।

By Jagran News Edited By: Nirmala Bohra Updated: Wed, 16 Oct 2024 02:37 PM (IST)
Hero Image
Chief Election Commissioners Helicopter Emergency Landing: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार. File Photo

ऑनलाइन डेस्‍क, देहरादून । Chief Election Commissioners Helicopter Emergency Landing: उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के मुन्स्यारी में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग हुई।

हेलीकॉप्‍टर में उत्तराखंड के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे भी सवार थे। खराब मौसम की वजह से हेलीकॉप्‍टर की इमरजेंसी लैंडिंग करवानी पड़ी। हेलीकॉप्टर को एक खेत में सफलतापूर्वक उतारा गया। सभी सवार सुरक्षित हैं। मुनस्यारी तहसील प्रशासन की टीम उन तक पहुंच रही है।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड आने वाले सैलानियों के लिए विदेश की तर्ज पर घूमने का नया ठिकाना, तारों की छांव में उठाएंगे पहाड़ी खाने का लुत्‍फ

ट्रेकिंग के लिए मुनस्यारी के मिलम के लिए निकले थे

जानकारी के मुताबिक बुधवार को केंद्रीय चुनाव आयुक्त और प्रदेश के उप मुख्य निर्वाचन ट्रेकिंग के लिए मुनस्यारी के मिलम के लिए निकले थे। वह हेलीकॉप्‍टर द्वारा देहरादून से मिलम के रवाना हुए थे। हिमालयी क्षेत्र में मौसम में खराबी के चलते हेलीकॉप्टर को आगे ले जाना मुश्किल हुआ और मिलम से पहले रालम में इमरजेंसी लैडिंग करानी पड़ी।

सभी को मिले ओल्ड लिपू से कैलास दर्शन की अनुमति, होटल एसोसिएशन भी मुखर

पिथौरागढ़: ओल्ड लिपू से सभी को कैलास दर्शन की अनुमति दिये जाने की मांग को लेकर होटल एसोसिएशन भी मुखर हो गया है। एसोसिएशन ने सिर्फ हेली से आ रहे श्रद्धालुओं को ही यह सुविधा दिये जाने पर सवाल खड़े किये हैं।

होटल एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष राजेंद्र भट्ट ने कहा है कि ओल्ड लिपू से कैलास दर्शन की इच्छा लेकर बड़ी संख्या में देशभर से श्रद्धालु धारचूला पहुंच रहे हैं, लेकिन उन्हें मायूस होकर वापस लौटना पड़ रहा है। आम यात्रियों को आदि कैलास और ऊं पर्वत के ही दर्शन कराने की अनुमति है, लेकिन पर्यटन विभाग और कुमाऊं मंडल विकास निगम के माध्यम से चलाई जा रही हेली से कैलास दर्शन योजना में आने वाले यात्रियों को ही ओल्ड लिपू ले जाकर कैलास के दर्शन कराये जा रहे हैं, हेली से हो रही यात्रा बेहद महंगी और इसका खर्च वहन करने की क्षमता हर किसी के वश में नहीं हैं।

एसोसिएशन अध्यक्ष भट्ट ने कहा कि स्थानीय स्तर पर तमाम टूर आपरेटर कार्य कर रहे हैं, जो इसी क्षेत्र के रहने वाले हैं। उन्हें भी ओल्ड लिपू जाने की अनुमति नहीं मिल रही है, जबकि स्थानीय लोग सीमा सुरक्षा का महत्वपूर्ण दायित्व भी सदियों से पूरा करे आ रहे हैं। इस तरह स्थानीय लोगों को रोका जाना उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि कैलास दर्शन के लिए आ रहे सभी यात्रियों को ओल्ड लिपू जाने की अनुमति दी जाये। बीते रोज इसी मांग को लेकर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा ने गुंजी में धरना भी दिया था।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।