Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Naini Saini Airport : नैनी सैनी एयरपोर्ट के फिर विस्तारीकरण की सुगबुगाहट शुरू, लामबंद हुए ग्रामीण

Naini Saini airport expansion नैनीसैनी एअरपोर्ट को वायु सेना को देने की कवायद भी शुरू हो गई है। वायुसेना की टीम एअरपोर्ट का निरीक्षण कर चुकी है। निरीक्षण के बाद एअरपोर्ट का एक बार फिर विस्तार किए जाने की सुगुबुगाहट चल रही है।

By omprakash awasthiEdited By: Skand ShuklaUpdated: Mon, 31 Oct 2022 07:30 PM (IST)
Hero Image
नैनी सैनी एअरपोर्ट के फिर विस्तारीकरण की सुगबुगाहट शुरू, लामबंद हुए ग्रामीण

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़ : नैनी सैनी एयरपोर्ट (Naini Saini airport) के फिर से विस्तारीकरण की सुगबुगाहट को लेकर क्षेत्र के ग्रामीण लामबंद होने लगे हैं। ग्रामीणों ने कहा कि सरकार पूर्व में दिए गए आश्वासनों को पूरा कराए उसके बाद ही हवाई विस्तारीकरण का कार्य करे।

पिथौरागढ़ जिला मुख्यालय में स्थित नैनी सैनी हवाई पट्टी वर्ष 1994 में तैयार हुई, इसके बाद इसका विस्तार कर इसे एअरपोर्ट बनाया गया है। 50 सीटर से तक के विमान उतारने के ट्रायल सफल होने के बाद भी यहां से नियमित उड़ान शुरू नहीं हुई है।

दो वर्ष कुछ समय के लिए उड़ान परियोजना के तहत उड़ान शुरू की गई थी जो कुछ ही समय बाद बंद हो गई। जिले के लोग लंबे समय से हवाई सेवा शुरू कराए जाने की मांग उठा रहे हैं। इस बीच एअरपोर्ट को वायु सेना को देने की कवायद भी शुरू हो गई है।

वायुसेना की टीम एअरपोर्ट का निरीक्षण कर चुकी है। निरीक्षण के बाद एअरपोर्ट का एक बार फिर विस्तार किए जाने की सुगुबुगाहट चल रही है, हालांकि प्रशासन को अभी विस्तारीकरण के लिए कोई निर्देश नहीं मिले हैं। विस्तारीकरण की सुगबुगाहट के बीच नैनी-सैनी क्षेत्र के ग्रामीण लामबंद होने लगे हैं।

ग्रामीणों ने गांव में बैठक कर कहा कि हवाई पट्टी निर्माण और विस्तारीकरण के दौरान ग्रामीणों को कई आश्वासन दिए गए थे, क्षेत्र के लिए विकास के लिए नई योजनाएं शुरू करने, स्थानीय युवाओं को रोजगार देने का आश्वासन दिया गया था, लेकिन आश्वासन पूरे नहीं हुए। हवाई पट्टी के लिए अपनी जमीनें देने वाले ग्रामीण खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं। ग्रामीणों ने कहा कि विस्तारीकरण से पूर्व उन्हें दिए गए आश्वासन पूरे किए जाए।

यह भी पढें

सेना को सौंपी जाएगी उत्‍तराखंड की नैनीसैनी हवाई पट्टी! नागरिक व‍िमान सेवाओं का भी होगा संचालन!