Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पिथौरागढ़ में रोडवेज वर्कशाप व आटोमेटेड टेस्टिंग स्टेशन निर्माण को मिली जारी हुई धनराशि, पेयजल निगम को सौंपा गया जिम्मा

पिथौरागढ़ जिला मुख्यालय में रोडवेज वर्कशॉप का निर्माण छह दशक पूर्व हुआ था। भदेलबाड़ा में बने रोडवेज वर्कशाप की हालत जर्जर हो चुकी है। टिन शेड की छतें टपकने से बसों को खड़ा करने में दिक्कत आ रही है। बसों की मरम्मत के लिए तमाम जरूरी सुविधाओं का भी घोर अभाव है। लंबे समय से रोडवेज वर्कशाप की मरम्मत की आवश्यकता महसूस की जा रही थी।

By ramesh garkotiEdited By: riya.pandeyUpdated: Sat, 16 Dec 2023 12:54 PM (IST)
Hero Image
पिथौरागढ़ में रोडवेज वर्कशाप व आटोमेटेड टेस्टिंग स्टेशन निर्माण को मिली जारी हुई धनराशि

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़। जिला मुख्यालय के लिए स्वीकृत अत्याधुनिक रोडवेज वर्कशाप और आटोमेटेड टेस्टिंग स्टेशन के लिए शासन ने 13.40 करोड़ की धनराशि जारी कर दी है। निर्माण का दायित्व पेयजल निगम को सौंपा गया है। पिथौरागढ़ जिला मुख्यालय में रोडवेज वर्कशॉप का निर्माण छह दशक पूर्व हुआ था।

भदेलबाड़ा में बने रोडवेज वर्कशाप की हालत जर्जर हो चुकी है। टिन शेड की छतें टपकने से बसों को खड़ा करने में दिक्कत आ रही है। बसों की मरम्मत के लिए तमाम जरूरी सुविधाओं का भी घोर अभाव है। लंबे समय से रोडवेज वर्कशाप की मरम्मत की आवश्यकता महसूस की जा रही थी।

एक माह पूर्व शासन से अत्याधुनिक रोडवेज वर्कशाप के निर्माण की स्वीकृति मिल गई थी, इसके निर्माण के लिए अब शासन से 8.81 करोड़ की धनराशि जारी कर दी गई है। वर्कशाप तैयार करने के लिए 15 माह का समय तय किया गया है।

वाहन चलाने के कौशल जांच की नहीं कोई व्यवस्था

जिला मुख्यालय में ही आटोमेटेड टेस्टिंग स्टेशन निर्माण को भी शासन से हरी झंडी मिलने के बाद 4.58 करोड़ की धनराशि जारी कर दी गई है। जिले में अभी तक ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने के लिए आवेदक के वाहन चलाने के कौशल की जांच की कोई व्यवस्था नहीं थी।

आवेदकों को सीधे ड्राइविंग लाइसेंस जारी कर दिया जाता था। अब आटोमेटेड टेस्टिंग स्टेशन में जांच के बाद ही लाइसेंस जारी किये जायेंगे। स्टेशन में छोटे बच्चों के लिए पार्क भी बनेगा, जिसमें बच्चों को विभिन्न माध्यमों से यातायात नियमों की जानकारी दी जायेगी। स्टेशन एक वर्ष के भीतर तैयार हो जायेगा।

पिथौरागढ़ एआरएम रवि शेखर कापड़ी के अनुसार, रोडवेज वर्कशाप के भवन पुराने हो चुके हैं, जिससे कई दिक्कतें आ रही थी। नया वर्कशाप बन जाने से व्यवस्थायें बेहतर होंंगी।

यह भी पढ़ें - Pithoragarh: उच्च हिमालयी क्षेत्रों में जमने लगे जल स्रोत, पानी के लिए तरसने लगे लोग; माइनस में पहुंचा तापमान

यह भी पढ़ें - Pithoragarh: पिथौरागढ़ की ऊंची चोटियों में दिखा स्नो लेपर्ड, जवानों ने जैसे ही फोटो लेनी चाहिए तभी...