Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यहां एक कमरे के टिन शैड में उच्च शिक्षा की पढ़ाई

जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़: सीमांत जिले में उच्च शिक्षण संस्थान तो हैं परंतु भवनों के अभाव

By JagranEdited By: Updated: Sun, 08 Apr 2018 03:54 PM (IST)
Hero Image
यहां एक कमरे के टिन शैड में उच्च शिक्षा की पढ़ाई

जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़: सीमांत जिले में उच्च शिक्षण संस्थान तो हैं परंतु भवनों के अभाव में जिले के तीन उच्च शिक्षा के संस्थान टिनशैडों में चल रहे हैं। सबसे बुरा हाल तो मुवानी डिग्री कॉलेज का है जहां सिर्फ एक कमरे में उच्च शिक्षण संस्थान संचालित की जा रही है। अव्यवस्थाओं में भी यहां के छात्र अपना भविष्य बनाने में जुटे है।

इन महाविद्यालयों में जहां गर्मियों में तेज धूप से तपने और जाड़ों में पाले से शीतगृह बन जाने वाले टिनशैड में उच्च शिक्षण संस्थान चल रही है। सीमांत जिले में उच्च शिक्षा के नाम पर पिथौरागढ़, बेरीनाग, गंगोलीहाट, बलुवाकोट, नारायणनगर, मुनस्यारी, मुवानी में डिग्री कालेज खोले गए हैं। इनमें पिथौरागढ़, बेरीनाग और नारायण नगर के अपने भवन है और शेष विद्यालय किराए के भवनों में चल रहे हैं। गंगोलीहाट महाविद्यालय जिला पंचायत के टिन शेड में, मुनस्यारी का डिग्री कालेज जीआईसी भवन में और मुवानी डिग्री कालेज टिनशेड में संचालित हो रहा है। जिसमें गंगोलीहाट और बलुवाकोट महाविद्यालय में भवन निर्माण का कार्य लंबे समय से चल रहा है। गंगोलीहाट में भवन निर्माण का कार्य लोगों को हजम नहीं हो पा रहा है। एक भवन से दूसरे भवन की दूरी एक किमी रखी गई है।

मुनस्यारी में विगत कई वर्षों से भवन निर्माण पूरा नहीं हो सका है। जीआइसी के पुराने कक्षों में कक्षाएं संचालित होती हैं। जगह की कमी से परीक्षा खुले मैदान और बरामदे में करानी पड़ती है। बीते दिनों हुई परीक्षा के दौरान हिमपात के चलते अंगीठी जलानी पड़ती है। बलुवाकोट में भी कक्षाएं टिनशैड में संचालित हो रही हैं। गणाईगंगोली कालेज भी विधायक निधि से बने टिनशैड में चल रहा है। सबसे दयनीय हालत मुवानी की है। जहां मात्र एक कक्ष वाले टिनशैड में महाविद्यालय संचालित हो रहा है। बीते सप्ताह डीडीहाट आए सीएम त्रिवेंद्र रावत ने मुवानी डिग्री कालेज के भवन की घोषणा तो की है परंतु भूमि चयन से लेकर भवन निर्माण कब होगा यह अभी भविष्य के गर्त में है।