Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पिथौरागढ़ में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विशेष पहल, कुमाऊं दर्शन को पुणे-टनकपुर ट्रेन में लगेंगे दो विशेष कोच

पहला दल आने वाले 25 अप्रैल को टनकपुर पहुंचने की उम्मीद है। पर्यटक चंपावत जनपद में श्यामलाताल मायावती आश्रम एबटमाउंट देखते हुए पिथौरागढ़ पहुंचेंगे। रात्रि विश्राम पिथौरागढ़ में होगा। पिथौरागढ़ जिला मुख्यालय के आसपास के दर्शनीय स्थलों को देखने के बाद पर्यटक चौकोड़ी पहुंचेगे। चौकोड़ी से हिमालय के विहंगम दृश्य को देखने के बाद पर्यटक विश्व प्रसिद्ध पाताल भुवनेश्वर गुफा देखेंगे और फिर...

By ramesh garkoti Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 08 Apr 2024 10:03 PM (IST)
Hero Image
कुमाऊं दर्शन के लिए पुणे से चलेगी मानस खंड ट्रेन

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़। कुमाऊं मंडल में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड पर्यटन विभाग नवीन प्रयासों को आगे बढ़ा रहा है। आदि कैलास और ऊं पर्वत के लिए हेली सेवा की शुरुआत के बाद अब पुणे से मानस खंड ट्रेन के जरिये पर्यटकों को कुमाऊं में लाया जाएगा। यहां पर्यटक कुमाऊं के चार जिलों के नैसर्गिक और धार्मिक पर्यटन स्थलों का भ्रमण करेंगे।

जिलाधिकारी रीना जोशी ने सोमवार को नई योजना की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ग्रीष्मकाल में पुणे से टनकपुर के लिए संचालित होने वाली ट्रेन में दो कोच मानसखंड नाम से संचालित होंगे। इसके जरिये पर्यटकों को कुमाऊं के दर्शन कराए जाएंगे।

पहला दल 25 को पहुंचेगा टनकपुर!

जिलाधिकारी ने बताया कि पहला दल 25 अप्रैल को टनकपुर पहुंचने की उम्मीद है। पर्यटक चंपावत जनपद में श्यामलाताल, मायावती आश्रम, एबटमाउंट देखते हुए पिथौरागढ़ पहुंचेंगे। रात्रि विश्राम पिथौरागढ़ में होगा। पिथौरागढ़ जिला मुख्यालय के आसपास के दर्शनीय स्थलों को देखने के बाद पर्यटक चौकोड़ी पहुंचेगे।

चौकोड़ी से हिमालय के विहंगम दृश्य को देखने के बाद पर्यटक विश्व प्रसिद्ध पाताल भुवनेश्वर गुफा देखेंगे। इसके बाद पर्यटकों को मां हाट कालिका के दर्शन कराये जायेंगे।

भ्रमण के दौरान पर्यटक कुमाऊं मंडल विकास निगम के पर्यटक आवास गृहों में रुकेंगे। गंगोलीहाट से पर्यटक अल्मोड़ा व नैनीताल होते हुए अपने गतंव्य को लौटेंगे।

उद्यमियों की बढ़ेगी आमदनी

उत्तराखंड पर्यटन विभाग की इस पहल से कुमाऊं खासकर पिथौरागढ़ और चंपावत में पर्यटन कारोबार को नई ऊंचाईयां मिलेंगी। इससे पर्यटन कारोबार से जुड़े उद्यमियों की आमदनी में भी इजाफा होगा और पर्यटन के क्षेत्र में स्वरोजगार की ओर हाथ बढ़ा रहे उद्यमियों के उम्मीदों को पंख लगेंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें