Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Patanjali के शहद में मिली सुक्रोज की मात्रा दोगुने से अधिक, नमूना जांच में पाया गया फेल; लगा जुर्माना

Patanjali Honey खाद्य सुरक्षा विभाग ने 30 जुलाई 2020 को डीडीहाट में गौरव ट्रेडिंग कंपनी से संदेह के आधार पर पैक्ड पतंजलि हनी का नमूना जांच के लिए लिया था। शहद में सुक्रोज निर्धारित मानक पांच प्रतिशत के स्थान पर 11.1 प्रतिशत पाया गया। कंपनी को समय-समय पर अपने उत्पादों की जांच करने और अधोमानक खाद्य पदार्थों के जब्तीकरण की कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।

By ramesh garkoti Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sun, 14 Apr 2024 03:19 PM (IST)
Hero Image
Patanjali Honey: शहद में सुक्रोज निर्धारित मानक पांच प्रतिशत के स्थान पर 11.1 प्रतिशत पाया गया।

संस, जागरण, पिथौरागढ़ : Patanjali Honey: पतंजलि का पैक्ड शहद का नमूना जांच में फेल पाया गया। न्यायालय ने दुकानदार और स्टाकिस्ट पर एक लाख रुपये का अर्थदंड लगाया है। खाद्य सुरक्षा विभाग ने 30 जुलाई 2020 को डीडीहाट में गौरव ट्रेडिंग कंपनी से संदेह के आधार पर पैक्ड पतंजलि हनी का नमूना जांच के लिए लिया था।

नमूने को जांच के लिए राजकीय प्रयोगशाला रुद्रपुर भेजा गया था। खाद्य सुरक्षा अधिकारी आरके शर्मा ने बताया कि जांच में शहद में सुक्रोज निर्धारित मानक पांच प्रतिशत के स्थान पर 11.1 प्रतिशत पाया गया।

नमूना फेल होने पर विभाग ने न्यायालय में मुकदमा पंजीकृत कराया। अपर जिला मजिस्ट्रेट ने मामले की सुनवाई की और गौरव ट्रेडिंग कंपनी पर 40 हजार तथा सुपर स्टाकिस्ट कान्हाजी डिस्ट्रीब्यूटर प्राइवेट लिमिटेड, पीरू मदारा, रामनगर पर 60 हजार का अर्थदंड लगाया।

इसके अलावा निर्माता कंपनी पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड हरिद्वार को फर्म के नाम से बिक रही सामग्रियों की समय-समय पर जांच न करने और अधोमानक खाद्य पदार्थों के जब्तीकरण की कार्रवाई नहीं किए जाने पर कठोर चेतावनी दी गई। कंपनी को समय-समय पर अपने उत्पादों की जांच करने और अधोमानक खाद्य पदार्थों के जब्तीकरण की कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें