Move to Jagran APP

जिला चिकित्सालय में जगह की कमी की समस्या जल्द होगी दूर, 1.19 करोड़ की लागत से बनेगी नई ओपीडी व इमरजेंसी हाल

जिला चिकित्सालय में जगह की कमी की समस्या जल्द दूर हो जाएगी। चिकित्सालय परिसर में जल्द नई ओपीडी और इमरजेंसी हाल तैयार हो जाएगा। नया भवन तैयार करने में 1.19 करोड़ की धनराशि खर्च होगी। जिला चिकित्सालय का मुख्य भवन सात दशक पूर्व बना हुआ है। इसी भवन में ओपीडी इमरजेंसी पैथोलीजी लैब अल्ट्रासाउंड एक्सरे सेंटर आदि संचालित हो रहे हैं।

By ramesh garkotiEdited By: riya.pandeyUpdated: Sat, 02 Sep 2023 01:24 PM (IST)
Hero Image
जिला चिकित्सालय में 1.19 करोड़ की लागत से बनेगी नई ओपीडी व इमरजेंसी हाल

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़: जिला चिकित्सालय में जगह की कमी की समस्या जल्द दूर हो जाएगी। चिकित्सालय परिसर में जल्द नई ओपीडी और इमरजेंसी हाल तैयार हो जाएगा। नया भवन तैयार करने में 1.19 करोड़ की धनराशि खर्च होगी। जिला चिकित्सालय का मुख्य भवन सात दशक पूर्व बना हुआ है।

इसी भवन में ओपीडी, इमरजेंसी, पैथोलीजी लैब, अल्ट्रासाउंड, एक्सरे सेंटर आदि संचालित हो रहे हैं। इसी भवन में मरीज भी भर्ती किये जाते हैं और आपरेशन कक्ष भी इसी में बनाया गया है।

बढ़ती आबादी के चलते काफी छोटा पड़ने लगा है यह भवन

पीएमएस कार्यालय और अन्य स्टाफ के भी अलग से कोई व्यवस्था नहीं है। बढ़ती आबादी के चलते अब यह भवन काफी छोटा पड़ने लगा है। भर्ती होने वाले मरीजों को कई बार बरामदों में लेटकर उपचार करना पड़ता है।

इस समस्या को देखते हुए जिलाधकारी रीना जोशी ने अस्पताल परिसर में नया भवन तैयार करने का प्रस्ताव बनाने के निर्देश पीएमएस को दिये थे। प्रस्ताव तैयार हो चुका है। हाल ही में अतिक्रमण से मुक्त कराई गई भूमि पर नया भवन तैयार किया जाएगा। 1.19 करोड़ की लागत से तैयार होने वाले इस भवन में ओपीडी और इमरजेंसी का संचालन होगा।

पुराने भवन से ओपीडी और इमरजेंसी नये भवन में शिफ्ट हो जाने पर जिला चिकित्सालय में पर्याप्त जगह उपलब्ध हो जाएगी। इससे मरीजों को खासी राहत मिलेगी।

महिला चिकित्सालय में भी तैयार करवाया जा रहा नया भवन

जिला प्रशासन ने महिला चिकित्सालय में भी नया भवन तैयार करवा रहा है। नये भवन के बन जाने से यहां भी पूरे बैड का संचालन हो सकेगा। 62 बेड के महिला चिकित्सालय में जगह की कमी के चलते मात्र 42 बेड का ही संचालन हो पा रहा है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।