Move to Jagran APP

Pithoragarh: जल्द बनने वाला है पंचेश्वर बांध, नेपाल के विदेश मंत्री साउद ने किया एलान

Pithoragarh सोमवार को विदेश मंत्री साउद ने नेपाल के बैतड़ी और डडेलधुरा क्षेत्र का भ्रमण करने के बाद पाटन में आयोजित पत्रकार वार्ता में कहा कि प्रधानमंत्री पुष्प दहल कमल के भारत दौरे के दौरान तीन माह के भीतर डीपीआर तैयार करने को लेकर सहमति बनी थी। अधिकारियों को एक माह के भीतर डीपीआर तैयार कर सरकार को सौंपने के निर्देश जारी हुए हैं।

By Jagran News Edited By: Swati Singh Updated: Tue, 16 Jan 2024 03:47 PM (IST)
Hero Image
जल्द बनने वाला है पंचेश्वर बांध, नेपाल के विदेश मंत्री साउद ने किया एलान

संसू, पिथौरागढ़। नेपाल के विदेश मंत्री एनपी साउद ने कहा है कि पंचेश्वर बांध परियोजना का निर्माण अति शीघ्र प्रारंभ होने जा रहा है। यह बहुउद्देशीय परियोजना नेपाल के लिए अति महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि जल्द ही ये बांध बन जाएगा।

सोमवार को विदेश मंत्री साउद ने नेपाल के बैतड़ी और डडेलधुरा क्षेत्र का भ्रमण करने के बाद पाटन में आयोजित पत्रकार वार्ता में कहा कि प्रधानमंत्री पुष्प दहल कमल के भारत दौरे के दौरान तीन माह के भीतर डीपीआर तैयार करने को लेकर सहमति बनी थी। अधिकारियों को एक माह के भीतर डीपीआर तैयार कर सरकार को सौंपने के निर्देश जारी हुए हैं।

नेपाल और भारत के बीच कनेक्शन

इस परियोजना के बनने से नेपाल के बैतड़ी , दार्चुला और डडेलधुरा ही नहीं पूरे नेपाल को आर्थिक लाभ होगा। परियोजना को लेकर कई बिंदुओं पर सहमति होनी थी अब यह सहमति हो चुकी है और कार्य प्रारंभ होने के करीब है।

काली नदी पर बनेगा पुल

भारत और नेपाल के मध्य बहने वाली काली नदी पर झूलाघाट में प्रस्तावित मोटर पुल परियोजना बनने के बाद भी नहीं डूबेगा। परियोजना के चलते यह पुल डूब क्षेत्र से काफी ऊपर बनाया जा रहा है। परियोजना को देखते हु्रए पचास मीटर लंबाई का मोटर पुल अब पांच सौ मीटर लंबा बनाया जा रहा है ताकि बांध बनने के बाद पुल डूब क्षेत्र से ऊपर रहे।

यह भी पढ़ें: Ram Mandir: अयोध्या में श्रीराम के विराजमान होने का सीएम धामी को है इंतजार, कह दी ये बात

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।