Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand के पहाड़ी शहर में हर तीसरा व्‍यक्ति ढूंढ रहा बकरी का दूध और पपीते के पत्ते! लेकिन यह बीमारी डेंगू नहीं

Platelet Problem प्लेटलेट्स कम होने की समस्या से जूझ रहे हैं पिथौरागढ़ के लोग। जिला चिकित्सालय की पैथोलॉजी लैब में जांच कराने वाले 10 में से 3 लोगों में प्लेटलेट्स की कमी देखी जा रही है। डॉक्टरों के अनुसार डेंगू के अलावा इस बीमारी में भी प्लेटलेट्स कम हो सकती हैं। प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए बकरी का दूध पपीते के पत्ते और कीवी खाने की सलाह दी जा रही है।

By ramesh garkoti Edited By: Nirmala Bohra Updated: Wed, 18 Sep 2024 05:53 PM (IST)
Hero Image
Platelet Problem: डेढ़ लाख से साढ़े चार लाख होनी चाहिए संख्या. File Photo

संवाद सहयोगी, जागरण, पिथौरागढ़। Platelet Problem: जिले में इन दिनों बकरी के दूध और पपीतों के पत्तों की मांग अचानक बढ़ गई है। बाजार में लोग कीवी भी ढूंढ रहे हैं। कारण लोगों के खून में प्लेटलेट्स कम होना बताया जा रहा है। जिला चिकित्सालय की पैथोलोजी लैब में जांच कराने वाले 10 में से तीन लोगों में यह समस्या आ रही है।

चिकित्सा विज्ञान मानता है कि डेंगू में प्लेटलेट्स कम होती हैं। कुछ अन्य बीमारियों में भी यह समस्या सामने आती है, लेकिन इन दिनों वायरल की समस्या से जूझ रहे लोगों में भी प्लेटलेट्स कम होने की शिकायत जांच में सामने आ रही हैं।

प्लेटलेट्स गिरने की रिपोर्ट से मरीज परेशान

वायरल पहले भी लोगों को होता रहा है, लेकिन इस तरह की दिक्कत कभी सामने नहीं आई। प्लेटलेट्स गिरने की रिपोर्ट सामने आने से मरीज परेशान हैं।

यह भी पढ़ें- Weather Update: उत्तरकाशी-रुद्रप्रयाग, चमोली जनपदों में आज भारी बारिश के आसार, देहरादून में राहत

मरीजों को प्लेटलेट्स बढ़ाने वाली दवा के साथ ही बकरी का दूध पीने, कीवी खाने और पपीते के पत्ते उबालकर पानी पीने की सलाह चिकित्सकों से मिल रही हैं। स्वास्थ्य के प्रति चिंतित रहने वाले लोग बकरी का दूध लेने के लिए बकरी पालकों के पास पहुंचे रहे हैं।

बकरियां कम होने से लोगों को दूध मिलना मुश्किल हो रहा है। पिथौरागढ़ नगर के लोग थल, झूलाघाट, घाट से पपीते के पत्ते मंगवा रहे हैं। 60 रुपये का एक पीस कीवी हर किसी के लिए संभव नहीं हो पा रहा है।

डेढ़ लाख से साढ़े चार लाख होनी चाहिए संख्या

पिथौरागढ़: मानव शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या डेढ़ लाख से चार लाख के बीच होनी चाहिए। एक लाख तक भी स्थिति सामान्य मानी जाती है। 50 हजार से कम प्लेटलेट्स होने पर बाह्य और आंतरिक रक्तस्राव की आशंका रहती है।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड के युवाओं के लिए खुशखबरी: सरकार ने शुरू की समूह ग पदों की भर्ती प्रक्रिया, इन विभागों में नौकरियां

डेंगू की मामलों में कई बार प्लेटलेट्स काफी कम हो जाती हैं। पिथौरागढ़ जनपद में दो माह पूर्व गाजियाबाद से आए एक व्यक्ति में डेंगू मिला था, जिसे उपचार के बाद घर भेज दिया गया।

डेंगू के अलावा कई बार वायरल में भी प्लेटलेट्स कम हो जाती हैं। प्लेटलेट्स कम होने पर मरीज को सतर्क रहना चाहिए और उचित उपचार लेना चाहिए। - डा. जेएस नबियाल, पीएमएस, जिला चिकित्सालय

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर