Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi ने मन की बात में बेडू उत्पादों का किया था जिक्र, अब धरातल पर परखेंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो वर्ष पूर्व मन की बात कार्यक्रम में पिथौरागढ़ जनपद में स्थानीय फल बेडू से पहली बार जैम चटनी जूस आदि बनाकर इसके जरिये स्थानीय लोगों को स्वरोजगार उपलब्ध कराने के प्रयासों की सराहना की थी। प्रधानमंत्री गुरूवार को अपने जनपद भ्रमण के दौरान सभा स्थल पर लगाई गई बेडू उत्पादों की प्रदर्शनी का निरीक्षण करेंगे।

By ramesh garkotiEdited By: Jeet KumarUpdated: Thu, 12 Oct 2023 06:17 AM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी ने मन की बात में बेडू उत्पादों का किया था जिक्र, अब परखेंगे

संवाद सहयोगी,पिथौरागढ़। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पिथौरागढ़ में लोकल उत्पादों को भी परखेंगे। सभा स्थल पर लगाए गए तमाम स्टालों में लोकल उत्पाद सजाए गए हैं। गुरुवार को पिथौरागढ़ पहुंचे प्रदेश के मुख्य सचिव एसएस संधू ने स्टालों का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो वर्ष पूर्व मन की बात कार्यक्रम में पिथौरागढ़ जनपद में स्थानीय फल बेडू से पहली बार जैम, चटनी, जूस आदि बनाकर इसके जरिये स्थानीय लोगों को स्वरोजगार उपलब्ध कराने के प्रयासों की सराहना की थी।

तत्कालीन जिलाधिकारी आशीष चौहान ने अभिनव प्रयोग कर उपेक्षित रहने वाले बेडू फल से स्वास्थ के लिए लाभप्रद तमाम उत्पाद तैयार कराए थे। प्रधानमंत्री गुरूवार को अपने जनपद भ्रमण के दौरान सभा स्थल पर लगाई गई बेडू उत्पादों की प्रदर्शनी का निरीक्षण करेंगे।

पीएम स्वागत के लिए विशेष तैयारी

सभा स्थल पर स्थानीय काष्ठ उद्योग से तैयार तमाम कलाकृतियां भी प्रदर्शित की जा रही हैं। इनमें बद्री-केदार धाम, नारायण आश्रम की कलाकृतियां बेहद खूबसूरत हैं। स्थानीय रिंगाल से बनी टोकरियां, सजावटी सामग्री, हैंड बैग आदि भी स्टालों में सजाए गए हैं।

मिलेट ईयर को देखते हुए मडुवे और अन्य मोटे अनाज से बने तमाम खाद्य पदार्थों को भी प्रदर्शनी में लगाया गया है। आंगनबाड़ी केंद्र के माध्मय से खाद्य पदार्थों में मडुवे का केक, नमकीन, मिठाईयां आदि तैयार किये गये हैं। स्थानीय जड़ी बूटियों की जानकारी भी स्टालों के माध्यम से प्रधानमंत्री के सम्मुख रखी जाएगी।

यह भी पढ़ें-  प्रधानमंत्री मोदी के आगमन से पहले बदलेगी यातायात व्यवस्था, ट्रैफिक प्लान है तैयार

अगरबत्ती, धूप, कीटनाशक आदि भी स्टालों में सजे हैं

स्थानीय स्तर पर उत्पादित होने वाला शहद, च्यूरे का घी, च्यूरे से तैयार अगरबत्ती, धूप, कीटनाशक आदि भी स्टालों में सजे हैं। उम्मीद की जा रही है कि स्थानीय उत्पाद, हस्तशिल्प आदि का निरीक्षण कर प्रधानमंत्री पिथौरागढ़ और उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में लोकल उत्पादों के लिए कोई बड़ा ऐलान कर सकते हैं। मुख्य सचिव एसएस संधू ने सभा स्थल में लगे स्टालों का निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। इस दौरान तमाम जिला स्तरीय और विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- पिथौरागढ़ को विश्व पर्यटन मानचित्र पर मिलेगी नई पहचान, मुख्यमंत्री धामी ने परखी तैयारियां

सांस्कृतिक दलों ने सभी स्थल पर किया अभ्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जनसभा स्थल पहुंचने पर परंपरागत ढंग से स्वागत होगा। इस दौरान सभा स्थल के पास अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ के सांस्कृतिक दल अपनी प्रस्तुतियां देंगे। लोक कलाकार पहाड़ के तमाम वाद्य यंत्रों का प्रदर्शन भी प्रधानमंत्री के सम्मुख करेंगे। राज्य भर से पहुंचे लोक कलाकारों ने बुधवार को सभा स्थल पर प्रदर्शन किया।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर