Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand Nikay Chunav: नगर निकाय चुनाव के लिए तैयारियां हुई तेज,14 से शुरू होगी घर-घर गणना

Uttarakhand Nikay Chunav उत्तराखंड में नगर निकाय चुनाव के लिए अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है लेकिन निर्वाचन महकमे ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। गुरुवार को जिला निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी शिवकुमार बरनवाल ने अधिकारियों की बैठक ली। इसके साथ ही अब घर-घर जाकर गणना भी शुरू होगी।

By Swati SinghEdited By: Swati SinghUpdated: Fri, 03 Nov 2023 01:32 PM (IST)
Hero Image
नगर निकाय चुनाव की तैयारी तेज (प्रतीकात्मक तस्वीर)

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़। नगर निकाय चुनाव के लिए अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है, लेकिन निर्वाचन महकमे ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। 14 नवंबर से जिले के पांच नगर निकायों में मतदाताओं की घर-घर गणना और सर्वेक्षण का कार्य शुरू होगा।

गुरुवार को जिला निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी शिवकुमार बरनवाल ने अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि नगर निकाय चुनावों से पहले पिथौरागढ़, डीडीहाट, धारचूला, बेरीनाग और गंगोलीहाट में निर्वाचक नामावलियों का विस्तृत पुनरीक्षण किया जाना है।

गणना के लिए दिया जाएगा प्रशिक्षण

शिवकुमार बरनवाल ने कहा कि गणना के लिए संगणकों की नियुक्ति के बाद सात से नौ नवंबर तक प्रशिक्षण दिया जाएगा। 14 नवंबर से आठ दिसंबर तक संगणक घर-घर जाकर गणना और सर्वेक्षण का कार्य करेंगे। 23 जनवरी से एक फरवरी तक निर्वाचक नामावलियों का जनसामान्य के लिए प्रकाशन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Nikay Chunav: उत्तराखंड में इस साल नहीं हो पाएंगे निकाय चुनाव, जानिए कारण

मतदाता सूची में शामिल हों ये नाम

जिला निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी ने कहा कि नामावलियां त्रुटिहीन और परिपूर्ण हो। ऐसे हर व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में शामिल किया जाए जो मतदान का अधिकारी हो और मतदान का अधिकार नहीं रखने वाले किसी भी व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में शामिल न किया जाए।

बैठक में ये लोग रहे मौजूद

बैठक में उपजिलाधिकारी सदर अनिल कुमार शुक्ला, उपजिलाधिकारी बेरीनाग मंजीत सिंह, तहसीलदार पिथौरागढ़ पिंकी आर्या, अधिशासी अधिकारी धारचूला पीएस बोरा, अधिशासी अधिकारी बेरीनाग भगवत प्रसाद पांडेय, अधिशासी अधिकारी गंगोलीहाट कमल कुमार, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेश चंद्र उप्रेती एवं कनिष्ठ सहायक कमलेश कुमार आदि मौजूद रहे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें