Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रधानमंत्री कार्यालय में होंगे पहाड़ के पारंपरिक ऐपण के दीदार, पिथौरागढ़ में स्टाल निरीक्षण के दौरान हुए थे प्रभावित

पिथौरागढ़। अब प्रधानमंत्री कार्यालय में पहाड़ के पारंपरिक ऐपण कलाकृति के दीदार होंगे। पिथौरागढ़ पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्टालों के निरीक्षण के दौरान ऐपण से तैयार उत्पादों से काफी प्रभावित नजर आए। पीएम मोदी ऐपण से तैयार की गई उनकी नेम प्लेट और उनकी माता हीरा बेन की फोटो को साथ लेकर गए। यह उत्पाद देवभूमि की ऐपण गर्ल निशा पुनेठा द्वारा तैयार किए गए।

By vijay UpretiEdited By: riya.pandeyUpdated: Sat, 14 Oct 2023 03:25 PM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री कार्यालय में होंगे पहाड़ के पारंपरिक ऐपण के दीदार

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़। अब प्रधानमंत्री कार्यालय में पहाड़ के पारंपरिक ऐपण कलाकृति के दीदार होंगे। पिथौरागढ़ पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्टालों के निरीक्षण के दौरान ऐपण से तैयार उत्पादों से काफी प्रभावित नजर आए। पीएम मोदी ऐपण से तैयार की गई उनकी नेम प्लेट और उनकी माता हीरा बेन की फोटो को साथ लेकर गए। यह उत्पाद देवभूमि की ऐपण गर्ल निशा पुनेठा द्वारा तैयार किए गए।

पिथौरागढ़ निवासी निशा पुनेठा को बचपन से ही ऐपण कला का शौक रहा है। अब वह अपने इस शौक को स्वरोजगार के रूप में अपना रही हैं। वह ऐपण से कलश, चौकियां, दीए, वाल पेंटिंग, विभागीय कार्यालयों के साइन बोर्ड, नेम प्लेट आदि तैयार कर रही हैं। वह साड़ी पर भी ऐपण कला को उकेर कर अपनी कला का प्रदर्शन कर चुकी हैं। विभिन्न आयोजनों पर उनके स्टाल लगते हैं।

ऐपण स्टाल से प्रभावित नजर आए थे प्रधानमंत्री

बीते गुरुवार (12 अक्टूबर) को प्रधानमंत्री के पिथौरागढ़ कार्यक्रम के दौरान भी स्पोटर्स स्टेडियम में उनका ऐपण स्टाल लगा। जिसमें प्रधानमंत्री की नेम प्लेट और उनकी माता हीरा बेन की ऐपण से उकेरी गई आकर्षक तस्वीर भी शामिल थी। प्रधानमंत्री ऐपण स्टाल से काफी प्रभावित नजर आए। वह ऐपण से तैयार उत्पादों को अपने हाथों पर लेकर उन्हें निहारते रहे।

प्रधानमंत्री ने की थी ऐपण उत्पाद की सराहना

निशा ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने ऐपण उत्पादों व उनके द्वारा पहनी गई ऐपण साड़ी की काफी सराहना की और इस कला को आगे बढ़ाने की बात कही। वापसी में पीएम अपने साथ मां हीरा बेन की ऐपण से तैयार फोटाे व नेम प्लेट को साथ लेकर गए।

यह भी पढ़ें - PM Modi Uttarakhand Visit: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने पीएम के दौरे को उत्तराखंड के विकास के लिए बताया महत्वपूर्ण

पीएम को भेंट किया था ऐपण उत्पाद

ऐपण उत्पादों को पीएम को भेंट कर उत्साहित निशा ने इसे अपने लिए बहुत बड़ी उपलब्धि बताया और कहा कि पहाड़ी की लोक कला को देश-दुनिया में अलग पहचान दिलाने के लिए उनका प्रयास आगे भी निरंतर जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें - PM Modi ने जागेश्वर धाम और पार्वती कुंड जाने का साझा किया अनुभव, खूबसूरती को बताया अलौकिक; लोगों से की ये खास अपील

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर