Move to Jagran APP

Pithoragarh News: टूर गाइड प्रशिक्षण से निकलेगी युवाओं के स्वरोजगार की राह, बनेंगे आत्मनिर्भर

Pithoragarh News मुनस्यारी क्षेत्र के युवाओं को भविष्य में हेरिटेज टूर गाइड से स्वरोजगार की राह मिल सकती है। इसके लिए पर्यटन विभाग युवाओं को इसकी बारीकियां सीखने की पहल की है। अंकुर सोसायटी के सचिव दीपक पंवार ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आने वाला भविष्य हेरिटेज टूरिज्म का है।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Thu, 02 Nov 2023 12:09 PM (IST)
Hero Image
उत्तराखंड में स्थित केदारनाथ समेत घूने की जगह

संवाद सूत्र, मुनस्यारी। प्रदेश की हिम नगरी माने जाने वाले मुनस्यारी क्षेत्र के युवाओं को भविष्य में हेरिटेज टूर गाइड से स्वरोजगार की राह मिल सकती है। इसके लिए पर्यटन विभाग युवाओं को इसकी बारीकियां सीखने की पहल की है। पर्यटन विभाग और टूरिज्म एवं हॉस्पिटैलिटी स्किल काउंसिल के संयुक्त तत्वावधान में क्षेत्र के युवाओं के लिए दस दिवसीय हेरिटेज टूरिज्म गाइड का 10 दिवसीय निःशुल्क प्रशिक्षण बुधवार को महाविद्यालय में शुरू हुआ।

पर्यटन विभाग की अपर निदेशक पूनम चंद के निर्देशन में आयोजित किए जा रहे प्रशिक्षण के पहले दिन अंकुर सोसायटी के सचिव दीपक पंवार ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आने वाला भविष्य हेरिटेज टूरिज्म का है। इसके लिए युवाओं को अपने क्षेत्र की इतिहास और ऐतिहासिक स्थलों की गहन जानकारी होनी जरूरी है। उन्होंने मुनस्यारी के ऐतिहासिक स्थलों के साथ ही क्षेत्र की महान विभूतियों की जानकारी दी।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand: 20 हजार करोड़ से अधिक के निवेश से बदलेगी उत्तराखंड की तस्वीर, सीएम धामी ने बताया प्लान

युवा बन सकेंगे आत्मनिर्भर

दीपक पंवार ने कहा कि हेरिटेज टूर गाइड का गहन प्रशिक्षण लेकर युवा स्वरोजगार कर आत्मनिर्भर बन सकते हैं। 10 दिवसीय प्रशिक्षण में विद्यार्थियों को प्रत्येक दिन स्थानीय विरासत, पौराणिक स्थल, पुरातात्विक स्थलों की जानकारी दी जाएगी। प्रशिक्षण के दौरान प्रतिभागियों को ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण भी कराया जाएगा। प्रशिक्षण में क्षेत्र के 30 युवा प्रतिभाग कर रहे हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें