Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Pithoragarh Visit: प्रधानमंत्री मोदी के आगमन से पहले बदलेगी यातायात व्यवस्था, ट्रैफिक प्लान है तैयार

PM Modi Pithoragarh Visit प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 12 अक्टूबर के दौरे को लेकर पिथौरागढ़ में रूट बदले जाएंगे। पिथौरागढ़ पुलिस द्वारा यातायात व्यवस्था तय कर दी गई है। शहर में आने वाले वाहनों के ड्राप प्वाइंट अपटैक तिराहा और देव सिंह मैदान होंगे। इस खास दौरे के लिए खास पार्किंग व्यवस्था भी की गई है। आम लोगों को इस दौरान थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है ।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Sat, 07 Oct 2023 04:15 PM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री मोदी

जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 12 अक्टूबर के दौरे को लेकर पिथौरागढ़ नगर में यातायात व्यवस्था बदली नजर आएगी। पिथौरागढ़ पुलिस द्वारा यातायात व्यवस्था तय कर दी गई है। शहर में आने वाले वाहनों के ड्राप प्वाइंट अपटैक तिराहा और देव सिंह मैदान होंगे।

कार्यक्रम को लेकर खाकर से आने वाले वाहन तिराहे से जाजरदेवल को डायवर्ट होंगे। बीच की आबादी से आने वाले वाहन पुलिस चौकी नैनी सैनी के पास ग्रिफ की खाली भूमि पर पार्क होंगे। धारचूला रोड से आने वाले वाहन संग्रहालय होते नहीं आएंगे। सभी वाहन रई ,सिल्थाम वाया घंटाकर्ण, चिमिस्या नौला, अपटैक तिराहा ,जीआइसी होते हुए डिग्री कॉलेज मैदान में पार्क होंगे। झूलाघाट रोड से आने वाले वाहन जाखनी,तिलढुकरी , वड्ड्रा तिराहे से देव सिंह मैदान तक आएंगे और यात्रियों को उतार कर वहीं पर पार्क होंगे।

ये रूट रहेंगे डायवर्ट

वीआईपी के आने से एक घंटे पहले तक कार्यवाही चलेगी । इसके बाद सभी वाहन आमीर सप्लाई गेट के नीचे चैसर वाली सड़क पर खाली जगह पर पार्क होंगे। टनकपुर -घाट मार्ग से आने वाले वाहन टनकपुर तिराहा, रोडवेज तिराहा, रोडवेज तिराहा होते हुए देवसिंह मैदान में पार्क होंगे। भारी वाहन धारी, धमौड़ा ट्रक बाई चौड़ी जगह पर पार्क होगे। कार्यक्रम के समाप्त होने के दो घंटे बाद शहर में प्रवेश करेंगे।

यह भी पढ़ें: PM Modi: पीएम के दौरे से पहले बढ़ी ठंड, अद्वैत आश्रम मायावती में तापमान 12 डिग्री; आगमन पर ऐसा होगा हाल

बड़ाबे रोड से आने वाले वाहन देव सिंह मैदान में पार्क होंगे। यह कार्यक्रम से एक घंटे पहले तक होगा। इसके बाद वाहन एशियन एकेडमी से 50 मीटर पूर्व चौड़ी जगह पर पार्क होंगे।पौण ,बजेटी से आने वाले सभी वाहन जीआइसी और डिग्री कालेज में पार्क होंगे। सभी वाहनों की शनि मंदिर से अपटैक तिराहे तक आवाजाही पूर्ण बंद रहेगी।

चंडाक मार्ग से आने वाले वाहन वरदानी मंदिर से पौण ,पपदेव होकर जीआईसी , डिग्री कालेज में पार्क होंगे।पुनेड़ी , बेस अस्पताल से आने वाले वाहन घंटाकरण से जीआईसी , डिग्री कॉलेज की तरफ जाएंगे। सवारियों को अपटैक तिराहे पर उतार कर वाहन जीआइसी और डिग्री कालेज में पार्क किया जाएगा।

नगर के अंतर्गत पार्किंग की व्यवस्था

रोडवेज स्टेशन तिराहे, शराब भट्ट्री मोड़ व केएमओयू स्टेशन के पास सभी टैक्सी वाहन देवसिंह मैदान में होंगे पार्क। इसके साथ ही टकाना तिराहा, कलक्ट्रेट गोल चक्कर और चंद तिराहा जीरो जोन रहेगा। यहीं पर मीडिया पार्किंग रहेगी।

वीवीआईपी के लिए होगी स्पेशल पार्किंग

वीआईपी , मंत्रीगण, सांसद, विधायकों के वाहनों की पार्किंग आकाशवाणी मैदान में की जाएगी। इसके लिए अभी से तैयारियां कर ली गई हैं।

वीवीआईपी के भ्रमण के दौरान यह रहेगी व्यवस्था

  • पंडा बाईपास से डीआरडीओ, मानस एकेडमी की तरफ वाहनों की आवाजाही पर पूर्ण बंद रहेगी
  • एपीएस स्कूल गेट वीवीआईपी आगमन के समय बंद रहेगा , कार्यक्रम समाप्ति के एक घंटे बाद खुलेगा
  • एपीएस तिराहे में आर्मी सप्लाई गेट के पास पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा।
  • जाखनी तिराहे पर पुराने केरोसिन के पास सड़क पूरी तरह बंद रहेगी
  • कुमौड़ तिराहे पर पुलिस लाइन से आने वाले वाहनों को बीटीसी जनरल स्टोर के आसपास, हनुमान मंदिर से आने वाले वाहनों को हिलजात्रा मैदान के पास रोका जाएगा।
  • टनकपुर से आने वाले वाहन विजडम तिराहे से 50 मीटर पूर्व रोक दिए जाएंगे ,कोई वाहन टनकपुर तिराहे से आए तो उसे एनएच वाले पेट्रोल पंप पर डेढ्ऱ सौ मीटर पूर्व ही रोक दिया जाएगा।
  • आरामशीन कृष्णापुरी से आने वाले वाहन 50 मीटर पूर्व रोक दिए जाएंगे। यह सड़क सौ मीटर तक नो पार्किंग जोन रहेगा।
  • टकाना तिराहे पर गली से आने वाले दोपहिया वाहन रोक दिए जाएंगे । इसके अलावा नगर के अंतर्गत सभी मार्गों के लिए बनाए गए नियमों के तहत यातायात व्यवस्था रहेगी ।

यातायात का पूरा प्लान है तैयार

जिले के अन्य सभी स्थानों से आने वाले वाहनों को पूर्व में ही रोक दिया जाएगा। कार्यक्रम की समाप्ति के बाद वाहनों को छोड़ने के लिए समय निर्धारित किया गया है। पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह ने बताया कि वीवीआईपी के कार्यक्रम को लेकर तय की गई यातायात व्यवस्था का सख्ती से पालन होगा। उन्होंने बताया कि वापसी के समय का रूट भी तय कर दिया गया है। शहर से बाहर जाने तथा बाहरी जिलों से शहर में आने वाले स्थानीय लोगों की सुविधा को देखते हुए उन्हें प्रवेश की भी सुविधा दी गई है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर