Move to Jagran APP

Uttarakhand News: मुख्य चुनाव आयुक्त 11 हजार फीट की ऊंचाई वाले रालम से मुनस्यारी लौटे, नूडल खाकर बिताई रात

Chief Election Commissioner Rajeev Kumar उत्तराखंड के मुख्य चुनाव आयुक्त ने रालम गांव में रात बिताई जहां तापमान माइनस तीन डिग्री सेल्सियस था। बेंगलुरु के एक ट्रेकर्स ने उन्हें नूडल खिलाए। 24 किलोमीटर की चढ़ाई चढ़कर मध्य रात्रि को रालम पहुंचे पातो रालम के तीन युवकों ने उनका सेवा सत्कार किया। गुरुवार सुबह मौसम अनुकूल होते हेलीकाप्टर से मुनस्यारी पहुंचे।

By omprakash awasthi Edited By: Nirmala Bohra Updated: Fri, 18 Oct 2024 03:51 PM (IST)
Hero Image
Chief Election Commissioner Rajeev Kumar: अधिकारियों के सकुशल लौटने पर प्रशासन ने ली राहत की सांस। जागरण

संसू, जागरण. मुनस्यारी । Chief Election Commissioner Rajeev Kumar: केंद्रीय मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने बुधवार की रात्रि माइनस तीन डिग्री सेल्सियस तापमान में 11 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित रालम गांव में व्यतीत की। बेंगलुरु के एक ट्रेकर्स ने उन्हें नूडल खिलाए तो 24 किमी की चढ़ाई चढ़कर मध्य रात्रि को रालम पहुंचे पातो रालम के तीन युवकों ने उनका सेवा सत्कार किया।

गुरुवार सुबह मौसम अनुकूल होते हेलीकाप्टर से मुनस्यारी पहुंचे। कुछ देर बाद रालम में एक बार फिर मौसम बदल गया। आयुक्त सहित अन्य अधिकारियों के सकुशल लौटने पर प्रशासन ने राहत की सांस ली।

बुधवार को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तराखंड वीके जोगदंडे निर्धारित भ्रमण कार्यक्रम के तहत 11.20 मिनट पर देहरादून से हेलीकाप्टर से मिलम के लिए रवाना हुए। दोपहर बाद 12.20 मिनट पर मुनस्यारी से मिलम को जाते समय मौसम प्रतिकूल होने पर रालम गांव के हेलीपैड पर आपातकालीन लैंडिंग की गई। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने सेटेलाइट फोन से जिलाधिकारी विनोद गिरी गोस्वामी से बात कर स्थिति से अवगत कराया।

एसडीआरएफ का दल भी गया

उन्होंने अपने सुरक्षित होने और मौसम ठीक होने पर मिलम जाने की बात बताई जिलाधिकारी ने 14वीं वाहिनी आइटीबीपी के सेनानी, बल के मिलम व लिलम चौकियों के अधिकारियों से बात की। आइटीबीपी का दल जीवन रक्षक दवा, स्लीपिंग बैग आदि लेकर रालम को रवाना हुआ। पातो गांव से युवा ईश्वर सिंह नबियाल के नेतृत्व में तीन ग्रामीणों का दल अपने साथ भोजन, चाय, मैगी आदि लेकर रवाना हुआ। एसडीआरएफ का दल भी गया।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Weather: पहाड़ों में बढ़ने लगी ठिठुरन, मैदान में गुलाबी ठंड; पढ़ें आने वाले दिनों कैसा रहेगा मौसम

सूचना के बाद जिला मुख्यालय से सीडीओ दीपक सैनी के नेतृत्व में सीओ पुलिस, एसडीएम गंगोलीहाट मुनस्यारी रवाना हुए। डीएम ने वायु सेना नई दिल्ली से हेलीकाप्टर उपलब्ध कराए जाने के लिए पत्राचार किया। वहीं मुख्य चुनाव आयुक्त ने अपराह्न दो बजे और शाम पांच बजे अपने सकुशल होने और हेलीपैड के निकट स्थित मकान में होने की सूचना दी।

मध्य रात्रि को रालम से रवाना तीन युवा 24 किमी की चढ़ाई चढ़कर रालम गांव पहुंचे। गांव निवासी पूर्व सरपंच प्रह्लाद सिंह के मकान में ठहरे मुख्य चुनाव आयुक्त व अन्य अधिकारियों को ग्रामीणों ने चाय और बिस्किट खिलाए। इससे पूर्व रालम पहुंचे बेंगलुरु निवासी एक युवा ट्रेकर्स ने सभी को नूडल्स खिलाए। गुरुवार सुबह चार बजे के आसपास आइटीबीपी की टीम भी पहुंच गई।

पौ फटते ही मौसम भी अनुकूल हो गया। मौसम खुलते ही हेलीकाप्टर ने उड़ान भरी और सुबह सात बजे से पूर्व अधिकारियों सहित रालम पहुंचे ग्रामीण मुनस्यारी पहुंचे। मुनस्यारी आइटीबीपी में स्नानादि आदि क्रिया के बाद देहरादून रवाना हुए। गांव निवासी ईश्वर सिंह नबियाल ने बताया कि सुबह खुला मौसम फिर से बदल गया है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।