Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड के सीमांत जिले में बरसात का कहर, रौंगती नाले के पास टूटा पहाड़, 130 एमएम बारिश से दहला बेरीनाग; आदि कैलाश यात्री फंसे

Uttarakhand Weather Update चीन सीमा को जोड़ने वाली मुनस्यारी मिलम सड़क बाधित हो जाने से 60 गांव अलग-थलग पड़े हैं। धारचूला-तवाघाट मोटर मार्ग में रौंगती नाले के पास भारी मलबा आ गया। पास ही में एसएसबी की चौकी और भारत नेपाल को जोड़ने वाला पुल मलबे की चपेट में आने से बच गया। भारी बारिश से धारचूला-मुनस्यारी के कई मोटर मार्ग बंद हो गये हैं।

By ramesh garkoti Edited By: Nirmala Bohra Published: Thu, 04 Jul 2024 10:12 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 10:12 AM (IST)
Uttarakhand Weather Update: रौंगती नाले के पास टूटा पहाड़, बाल-बाल बची एसएसबी की चौकी

संवाद सहयोगी, पिथौरागढ़। Uttarakhand Weather Update: जिले में पिछले 24 घंटों से रुक-रुक बारिश जारी है। मंगलवार की रात हुई भारी बारिश से धारचूला-मुनस्यारी के कई मोटर मार्ग बंद हो गये। चीन सीमा को जोड़ने वाली मुनस्यारी मिलम सड़क बाधित हो जाने से 60 गांव अलग-थलग पड़े हैं।

आदि कैलास यात्री तीसरे दिन भी उच्च हिमालय में फंसे

तवाघाट- लिपुलेख मोटर मार्ग बंद होने से आदि कैलास यात्री तीसरे दिन भी उच्च हिमालय में फंसे रहे। धारचूला-तवाघाट मोटर मार्ग में रौंगती नाले के पास भारी मलबा आ गया। देवयोग से उस वक्त सड़क पर कोई वाहन नहीं था। पास ही में एसएसबी की चौकी और भारत नेपाल को जोड़ने वाला पुल मलबे की चपेट में आने से बच गया।

रौंगती नाले के पास अभी भी पहाड़ी से बोल्डर गिर रहे हैं। स्थिति खतरनाक बनी हुई है। तवाघाट लिपुलेख मोटर मार्ग मलघाट के पास भार मलबा आ जाने से तीसरे दिन भी बाधित रहा। आदि कैलास यात्रा पर गये दर्जनों यात्री उच्च हिमालय में फंसे हुए हैं। सड़क खोलने में मौसम बाधक बना हुआ है।

तवाघाट दारमा मोटर मार्ग में तवाघाट से 100 मीटर आगे सड़क पर मलबा जमा हो गया है। दारमा घाटी का सम्पर्क भी शेष जगत से कटा हुआ है। घटखोला के पास भी मलबा आने से सड़क बाधित है। मुनस्यारी-चौना मोटर मार्ग में दो जगह मलबा आ जाने से मार्ग बाधित है।

130 एमएम बारिश से दहला बेरीनाग, कई घरों में घुसा मलबा

बेरीनाग। मंगलवार रात्रि हुई भारी बारिश से बेरीनाग क्षेत्र में काफी नुकसान पहुंचा है। कई घरों में मलबा घुस गया। कई स्थानों पर सुरक्षा दीवार गिरने से आधा दर्जन से अधिक मकान व विद्यालय भवन खतरे की जद में आ चुके हैं। वहीं, जगह-जगह मार्गों में मलबा आने से आवागमन घंटों ठप रहा।

मंगलवार की रात्रि से बुधवार की सुबह तक बेरीनाग तहसील क्षेत्र में 130 एमएम बारिश हुई। लगातार हुई भारी वर्षा के चलते क्षेत्र में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। नगर के बना वार्ड में आंगन की सुरक्षा दीवार गिरने से अमिता देवी का आवासीय मकान खतरे की जद में आ गया। इसके अलावा दो अन्य मकानों के अंदर मलबा घुस गया। वहीं, अटल उत्कृष्ट विद्यालय राइंका बेरीनाग की सुरक्षा दीवार ढह गई।

वहीं, प्राथमिक विद्यालय पाताल भुवनेश्वर, प्राथमिक विद्यालय बडेत, रीठा, खितौली विद्यालय में सुरक्षा दीवार टूटने के साथ ही मलबा घुस गया। इसके अलावा चौकोड़ी-उडियारी बैंड सड़क, कोटमन्यां-पांखू सड़क में जगह-जगह मलवा आ गया। चौकोड़ी-उडियारी बैंड सड़क में लोडर मशीन द्वारा मलबा हटाए जाने से दो घंटे बाद आवागमन सुचारू हो सका।

अतिवृष्टि के चलते लोहाथल-तोराथल मोटर मार्ग में किमी दो में सुरक्षा दीवार क्षतिग्रस्त हो गई और जगह-जगह मलबा आने से मार्ग भी बंद हो गया। जिस कारण मार्ग में कई वाहन फंस गए। वहीं, इसी मार्ग में नालियां व कलमठ बंद होने से बरसात का सारा पानी स्थानीय लोगों के घरों में घुस गया। ग्राम प्रधान चौकोड़ी ज्योति, पूर्व प्रधान मनोज सानी ने तहसीलदार ने इस संबंध में ज्ञापन प्रेषित कर शीघ्र सड़क की दशा सुधारने की मांग की है।

जगह-जगह बोल्डर व मलबा गिर गया

मुनस्यारी। विकासखंड मुनस्यारी के मदकोट से वल्थी, डोल्मा, निर्तोली, झापुली सड़क में जगह-जगह बोल्डर व मलबा गिर गया। जिस कारण सड़क में आवागमन ठप हो गया। सूचना पर ब्रिडकुल विभाग की ओर से मार्ग खोलने के लिए लोडर मशीन लगाई गई है। उधर, नेपाल सीमा से लगे झूलाघाट के राजकीय इंटर कालेज परिसर के निकट एक नीम का पेड़ टूटकर गिर गया।

गनीमत रही कि घटना के समय कोई मौजूद नहीं था, वरना बड़ा हादसा हो सकता था। विभाग ने नहीं ली सुध तो ग्रामीणों ने श्रमदान से खोली बंद सड़क डीडीहाट: तहसील क्षेत्र के आदिचौरा-कुणिया मोटर मार्ग में बीते सोमवार की मध्य रात्रि हुई तेज बारिश के चलते जगह-जगह भारी मलबा आ गया। जिस कारण मार्ग में यातायात बंद हो गया।

सूचना के बाद भी पीएमजीएसवाई विभाग द्वारा सड़क खोलने के लिए कोई प्रयास नहीं किए जाने पर खिन्न ग्रामीणों ने बुधवार को खुद ही श्रमदान कर सड़क से मलबा हटाकर यातायात सुचारू कराया। साथ ही पीएमजीएसवाई के कार्यप्रणाली पर रोष भी प्रकट किया। उधर, पमस्यारी मार्ग में ठंडी गाड़ के पास सड़क ध्वस्त हो गई। ग्रामीणों द्वारा सूचना दिए जाने के बाद भी मौके पर कोई विभागीय अधिकारी नहीं पहुंचा था।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.