Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

केदारनाथ में पैदल मार्ग को ठीक करने में जुटे 250 मजदूर, सोनप्रयाग व गौरीकुंड के बीच वाहनों के लिए खुली सड़क

Kedarnath Cloudburst बीते 31 जुलाई को लिनचोली के पास जंगलचट्टी में बादल फटने से केदारनाथ ट्रेकिंग मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया था। मंदाकिनी नदी के उफान में सड़क का 20-25 मीटर हिस्सा बह जाने के बाद गौरीकुंड-केदारनाथ ट्रेकिंग मार्ग पर भीमबली से आगे तीर्थयात्री फंस गए थे। अब आपदा के कारण क्षतिग्रस्त सड़क एवं पैदल मार्ग पर निर्माण तेजी से किए जा रहे है।

By Brijesh bhatt Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 12 Aug 2024 04:39 PM (IST)
Hero Image
चाैमासी-केदारनाथ पैदल ट्रेक मार्ग पर स्थलीय निरीक्षण करती टीम

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग। केदारघाटी में आपदा के कारण क्षतिग्रस्त सड़क एवं पैदल मार्ग पर निर्माण तेजी से किए जा रहे है। केदारनाथ पैदल मार्ग को ठीक करने में जहां ढाई सौ मजदूर जुटे है। वहीं सोनप्रयाग-गौरीकुंड के बीच ध्वस्त डेढ मीटर को नई कटिंग कर वाहनों के लिए खोल दिया गया है। ताकि दूसरे चरण की यात्रा सुरक्षित ढंग से शुरू हो सके।

पैदल मार्ग को जल्द खोलने के लिए तेजी से हो रहे कार्य

गत 31 जुलाई को केदारघाटी में आपदा के चलते ध्वस्त सड़क एवं केदारनाथ पैदल मार्ग को खोलने के लिए जिलाधिकारी के निर्देशन में संबंधित विभाग त्वरित गति से कार्य कर रहे है। जिसमें संबंधित विभागों की ओर से क्षतिग्रस्त पैदल मार्ग एवं सड़क को खोलने का कार्य तत्परता से किया जा रहा है।

एनएच के अधिशासी अभियंता निर्भय सिंह ने बताया कि सोनप्रयाग-गौरीकुंड के बीच में डेढ सौ मीटर जो सड़क पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हो गई थी। पोकलैंड मशीन की ओर से निरंतर कार्य करने के बाद सोमवार को सड़क की कटिंग का कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा सड़क मार्ग को वाहनों की आवाजाही हेतु खोला गया है।

बड़ी लिनचोली के गदेरे के पास खोल दिया गया पैदल मार्ग

डीडीएमए के अधिशासी अभियंता विनय झिंक्वाण ने बताया कि यात्रा मार्ग को ठीक करने के लिए सभी क्षतिग्रस्त स्थानों पर श्रमिकों को तैनात किया गया है। पूरे पैदल मार्ग में 260 श्रमिक कार्य कर रहे हैं। बताया कि बड़ी लिनचोली के गदेरे के पास जो मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया था। उसमें कार्य करते हुए लोगों की आवाजाही के लिए पैदल मार्ग खोल दिया गया है।

अधिशासी अभियंता ने बताया कि भारी बारिश के कारण जगह-जगह आए मलबे एवं बड़े-बड़े बोल्डरों को भी हटवाया जा रहा है। बताया कि क्षतिग्रस्त पैदल मार्ग पर को खोलने के लिए त्वरित गति से कार्य किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड के केदारनाथ घाटी में बचाव अभियान पूरा, भारतीय वायुसेना ने आखिरी शख्स का किया सफल रेस्क्यू

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर