Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Uttarakhand: दो माह बाद सोनप्रयाग से गौरीकुंड के बीच वाहनों की आवाजाही सुचारू, 31 जुलाई को अतिवृष्टि ने मचाई थी तबाही

Uttarakhand दो महीने बाद सोनप्रयाग से गौरीकुंड के बीच वाहनों की आवाजाही सुचारू हो गई है। इससे पहले मुनकटिया से गौरीकुंड के बीच बाधित मार्ग वाहनों के लिए खोला गया था। गत 31 जुलाई को हुई अतिवृष्टि के चलते सोनप्रयाग से गौरीकुंड के बीच विभिन्न स्थानों पर सड़क मार्ग ध्वस्त हो गया था वहीं अब तक 12 लाख से अधिक श्रद्धालु बाबा केदारनाथ के दर्शन कर चुके हैं।

By Brijesh bhatt Edited By: Nirmala Bohra Updated: Sat, 28 Sep 2024 04:33 PM (IST)
Hero Image
Uttarakhand: सोनप्रयाग से गौरीकुंड के बीच विभिन्न स्थानों पर सड़क मार्ग ध्वस्त हो गया था। फाइल फोटो

संवाद सहयोगी, जागरण रुद्रप्रयाग। Uttarakhand: सोनप्रयाग से गौरीकुंड के बीच दो माह बाद वाहनों की आवाजाही सुचारू हो गई है। यातायात व्यवस्था सुचारू होने से स्थानीय लोगों एवं यात्रियों को बड़ी राहत मिली है। इससे पहले मुनकटिया से गौरीकुंड के बीच बाधित मार्ग वाहनों के लिए खोला गया था।

गत 31 जुलाई को हुई अतिवृष्टि के चलते सोनप्रयाग से गौरीकुंड के बीच विभिन्न स्थानों पर सड़क मार्ग ध्वस्त हो गया था, लेकिन 29 स्थानों पर पैदल मार्ग को सुचारू किया गया। जबकि सोनप्रयाग-गौरीकुंड के बीच सोनप्रयाग से एक किमी दूरी पर स्थित ध्वस्त 150 मीटर मार्ग को करीब दो माह बाद वाहनों की आवाजाही के लिए सुचारू किया गया।

अभी मार्ग पर खतरा बरकरार

यह मार्ग अभी व्यवस्था पर खोला गया है। हालांकि अभी मार्ग पर खतरा बरकरार है। इससे पहले मुनकटिया से गौरीकुंड के बीच बाधित मार्ग वाहनों के खोला गया था। शनिवार को शटल सेवा एवं भारी वाहनों को भी गौरीकुंड जाने दिया गया। आवश्यक सामग्री, खाद्य आपूर्ति एवं गैस सिलेंडर की गाड़ियों को गौरीकुंड भेजा गया।

यात्रा मजिस्ट्रेट एसडीएम संदीप कुमार ने बताया कि मुनकटिया से गौरीकुंड के बीच बाधित मार्ग सवारी गाड़ी एवं आवश्यक सेवाओं से जुड़े वाहनों के लिए खुल गया है। ध्वस्त हुए मार्ग को यात्रा संचालित करने के साथ खोलना एक चुनौती जरूर थी, लेकिन बावजूद इसके एनएच ने मार्ग दुरुस्त कर लिया हैं। सभी के साझा सहयोग से यात्रा सुचारू रूप से संचालित हो रही है। मौसम ठीक होने के साथ ही लगातार बाबा के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में भी इजाफा हो रहा है, अब तक 12 लाख से अधिक श्रद्धालु बाबा केदारनाथ के दर्शन कर चुके हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें