Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रामलला ही नहीं उत्तराखंड के इस मंदिर के लिए Arun Yogiraj ने बनाई थी खास मूर्ति, PMO ने की थी स्पेशल रिक्वेस्ट

Arun Yogiraj अयोध्या में बनाई गई राम की प्रतिमा को सजीव रूप देने वाले योगीराज अरुण ने 12 फुट ऊंची व 35 टन भारी आदि शंकराचार्य प्रतिमा पिता योगीराज शिल्पी ने सहयोग से बनाई थी। यह प्रतिमा आदि गुरु शंकराचार्य की प्रतिमा बनाने के लिए मैसूर में एचडी कोट से काले ग्रेनाइट के पत्थर का चयन किया और इस पर वर्ष 2020 में काम शुरू कर दिया।

By Brijesh bhatt Edited By: Swati Singh Updated: Mon, 22 Jan 2024 04:18 PM (IST)
Hero Image
रामलला ही नहीं उत्तराखंड के इस मंदिर के लिए Arun Yogiraj ने बनाई थी खास मूर्ति

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग। सोमवार को अयोध्या राम मंदिर में स्थापित भगवान राम की प्रतिमा को बनाने वाले योगीराज अरूण ने ही केदारनाथ धाम में आदि शंकराचार्य की प्रतिमा बनाई गई थी। जो वर्ष 2021 में स्थापित की गई थी। केदारनाथ त्रासदी में आदि शंकराचार्य की समाधि त्रासदी में बह गई थी, जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत आदि शंकराचार्य समाधि का निर्माण किया गया।

अयोध्या में बनाई गई राम की प्रतिमा को सजीव रूप देने वाले योगीराज अरुण ने 12 फुट ऊंची व 35 टन भारी आदि शंकराचार्य प्रतिमा पिता योगीराज शिल्पी ने सहयोग से बनाई थी। यह प्रतिमा आदि गुरु शंकराचार्य की प्रतिमा बनाने के लिए मैसूर में एचडी कोट से काले ग्रेनाइट के पत्थर का चयन किया और इस पर वर्ष 2020 में काम शुरू कर दिया। 12 फुट ऊंची प्रतिमा का वजन करीब 35 टन है।

चिनूक हेलीकॉप्टर से केदारनाथ पहुंची प्रतिमा

प्रतिमा को भारतीय वायु सेना के चिनूक हेलीकॉप्टर की मदद से पहले गोचर व उसके बाद केदारनाथ धाम पहुंचाया गया। यह प्रतिमा कृष्णशिला पत्थर से तैयार की गई। धाम में तीर्थयात्रियों के लिए नया आकर्षण का केन्द्र है।

2013 आपदा के बाद बनी थी नई प्रतिमा

केदारनाथ में जून 2013 में आई दैवीय आपदा में आदि गुरु शंकराचार्य की समाधि बह गई थी। बाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिशा-निर्देशों के क्रम में केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण कार्यों के तहत शंकराचार्य की समाधि का विशेष डिजाइन तैयार किया गया। केदारनाथ मंदिर के ठीक पीछे छह मीटर जमीन की खुदाई कर समाधि तैयार की गई है। समाधि के मध्य में शंकराचार्य की प्रतिमा स्थापित की जाएगी।

बाप-बेटे ने मिलकरबनाई ये प्रतिमा

मैसूर के मूर्तिकार योगीराज शिल्पी ने अपने पुत्र अरुण योगीराज के साथ मिलकर यह प्रतिमा तैयार की है। चमक के लिए इसे नारियल पानी से पॉलिश किया गया। इससे पहले शंकराचार्य की प्रतिमा बनाने के लिए देशभर के मूर्तिकारों ने अपने माडल पेश किए थे।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने किया था ये अनुबंध

प्रधानमंत्री कार्यालय से योगीराज शिल्पी से प्रतिमा तैयार करने को अनुबंध किया गया। योगीराज ने कच्चे माल के रूप में 120 टन वजनी पत्थर की खरीद की। छेनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद प्रतिमा का वजन 35 टन हो गया है। वर्ष 2020 में सितंबर में प्रतिमा बनाने का काम शुरू हुआ।

आदि गुरु शंकराचार्य की प्रतिमा है अद्भुत

बदरी केदार मंदिर समिति के अध्यक्ष ने कहा कि केदारनाथ धाम में आदि गुरु शंकराचार्य की प्रतिमा स्थापित होने से देश विदेश से आने वाले तीर्थयात्रियों को आदि गुरु शंकराचार्य के दर्शन करने का सौभाग्य प्राप्त हो रहा है। बताया कि यह मूर्ति भी अयोध्या में स्थापित राममूर्ति बनाने वाले मूर्तिकार अरूण योगराज द्वारा बनाया गया है।

पीएम मोदी ने किया था अनावरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2021 को पांच नवंबर केदारनाथ में पूजा-अर्चना करने के बाद पीएम मोदी ने श्री आदि शंकराचार्य के पुनर्निर्मित समाधि स्थल का उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने केदारनाथ में मोक्ष प्राप्त करने वाले 8वीं शताब्दी के द्रष्टा गुरु शंकराचार्य की 12 फीट की भव्य प्रतिमा का अनावरण किया है, यह प्रतिमा इस प्रकार का चट्टान है जो बारिश, धूप और कठोर जलवायु का सामना करने के लिए जाना जाता है

अरूण योगीराज की पांच पीढ़ियां है मूर्तिकार

पांच पीढ़ियों की विरासत के साथ मैसूर के मूर्तिकार योगीराज शिल्पी ने अपने बेटे अरुण की मदद से आदि गुरु शंकराचार्य की नई प्रतिमा पर काम पूरा किया। योगीराज को देश भर में मूर्तिकारों की खोज के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय ने अनुबंध किया था। योगीराज ने सितंबर 2020 में मूर्ति बनाने का काम शुरू किया था। वर्ष 2021 नवंबर में यह मूर्ति केदारनाथ धाम में स्थापित हुई।

यह भी पढ़ें: Ram Mandir Pran Pratishtha : अयोध्या में रामलला की हुई प्राण प्रतिष्ठा, मूर्तिकार अरुण योगीराज बोले - 'मैं सपनों की दुनिया में हूं'

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें