Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chardham Yatra 2024: पंजीकरण में सख्ती से श्रद्धालुओं का दबाब कम, अब रोजाना Kedarnath Dham पहुंच रहे इतने तीर्थ यात्री

Chardham Yatra 2024 यात्रा पंजीकरण की जांच में सख्ती के बाद 19 से 20 हजार श्रद्धालु ही प्रतिदिन धाम पहुंच रहे हैं। चारधाम यात्रा में पंजीकरण व्यवस्था सख्ती से लागू किए जाने के बाद तीर्थ यात्रियों की संख्या नियंत्रित हुई है। बाबा केदार के दर्शन को कपाट खुलने वाले दिन से ही श्रद्धालुओं का जो रैला उमड़ रहा है वह अब नियंत्रण में है।

By Brijesh bhatt Edited By: Nirmala Bohra Updated: Tue, 28 May 2024 09:56 AM (IST)
Hero Image
Chardham Yatra 2024: केदारनाथ धाम के दर्शन करने वाले यात्रियों की संख्या भारी कमी

बृजेश भट्ट, जागरण रुद्रप्रयाग: Chardham Yatra 2024: चारधाम यात्रा में पंजीकरण व्यवस्था सख्ती से लागू किए जाने के बाद तीर्थ यात्रियों की संख्या नियंत्रित हुई है। इससे प्रशासन को व्यवस्था बनाने में मदद मिल रही है। सर्वाधिक राहत केदारनाथ धाम में महसूस की जा रही है।

बाबा केदार के दर्शन को कपाट खुलने वाले दिन से ही श्रद्धालुओं का जो रैला उमड़ रहा है, वह अब नियंत्रण में है। यात्रा पंजीकरण की जांच में सख्ती के बाद 19 से 20 हजार श्रद्धालु ही प्रतिदिन धाम पहुंच रहे हैं। जबकि, बीच में प्रतिदिन दर्शन करने वालों की संख्या 38 हजार से अधिक पहुंच गई थी।

यात्रा मार्ग और विभिन्न पड़ावों पर तीर्थ यात्रियों का दबाव कम होने से प्रशासन राहत महसूस कर रहा है। श्रद्धालुओं को भी होटल बुकिंग व जाम जैसी समस्याओं से कुछ हद तक राहत मिली है।

अब तक 1227748 श्रद्धालु कर चुके चारों धाम के दर्शन

इस बार भी चारधाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह है। 10 मई को यात्रा शुरू होने से अब तक 1227748 श्रद्धालु चारों धाम के दर्शन कर चुके हैं। सबसे अधिक भीड़ बाबा केदार की चौखट पर उमड़ रही है। पिछले 18 दिन में पांच लाख से अधिक श्रद्धालु केदारनाथ धाम में मत्था टेक चुके हैं।

धामों में उमड़ रही इस भीड़ से व्यवस्था बनाने में मशीनरी के पसीने छूट रहे थे। ऐसे में 31 मई तक आफलाइन पंजीकरण पर रोक लगाई गई। साथ ही यात्रा पंजीकरण की जांच में भी सख्ती बरती जा रही है। इन कदमों के बाद अब भीड़ प्रबंधन में राहत मिलती दिख रही है।

शुरुआत में जहां औसतन 32 हजार श्रद्धालु प्रतिदिन केदारनाथ धाम पहुंच रहे थे, वहीं अब यह संख्या आधी के आसपास है। श्री बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मुख्य कार्याधिकारी योगेंद्र सिंह ने बताया कि तीर्थ यात्रियों की संख्या में भले ही कमी आई हो, लेकिन अभी भी धाम में दर्शन करने वालों की संख्या काफी है।

हाईवे पर भीड़, चार से पांच घंटे लग रहे अतिरिक्त

केदारनाथ यात्रा मार्ग पर तीर्थ यात्रियों की भीड़ गुप्तकाशी से गौरीकुंड के बीच ही दिख रही है। हालांकि, सोनप्रयाग पहुंचने में तीर्थ यात्रियों को अभी भी चार से पांच घंटे अतिरिक्त लग रहे हैं। पैदल यात्रा मार्ग पर भी भारी भीड़ है। रुद्रप्रयाग से गुप्तकाशी तक वाहनों की संख्या सीमित है।

केदारनाथ में ऐसे नियंत्रित हुई श्रद्धालुओं की भीड़

  • दिनांक, धाम पहुंचे तीर्थयात्री
  • 20 मई-37,480
  • 21 मई-38,682
  • 24 मई-22,814
  • 25 मई-20,852
  • 26 मई-19,715
  • 27 मई-22,065
आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर