Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kedarnath में चिनूक से उतरी Thar तो सब देखते रह गए, मिलेगी Baba Kedar के भक्‍तों को खास सुविधा

Chardham Yatra 2024 इन दिनों उत्‍तराखंड में चारधाम यात्रा जोरों से चल रही है। हजारों भक्‍त रोजाना चारधाम में दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। केदारनाथ यात्रा में विकट परिस्थितयों के बीच पुलिस का आपरेशन मुस्कान यात्रियों के चेहरों पर मुस्कुराहट ला रहा है। वहीं अब केदारनाथ धाम में भक्‍तों को खास सुविधा देने के लिए महिंद्रा थार पहुंच गई है।

By Jagran News Edited By: Nirmala Bohra Updated: Fri, 31 May 2024 04:11 PM (IST)
Hero Image
Chardham Yatra 2024: केदारनाथ में चिनूक हेलीकॉप्‍टर से थार को पहुंचाया गया

जागरण संवाददाता, रुद्रप्रयाग। Chardham Yatra 2024: इन दिनों उत्‍तराखंड में चारधाम यात्रा जोरों से चल रही है। हजारों भक्‍त रोजाना चारधाम में दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। अब केदारनाथ में भक्‍तों को खास सुविधा देने के लिए महिंद्रा थार पहुंच गई है।

केदारनाथ में चिनूक हेलीकॉप्‍टर से थार को पहुंचाया गया है। बताया जा रहा है कि उक्‍त थार से बीमार यात्रियों को हैलीपैड तक लाया जाएगा।

यात्रियों के चेहरों पर मुस्कुराहट ला रहा पुलिस का ऑपरेशन मुस्कान

केदारनाथ यात्रा में विकट परिस्थितयों के बीच पुलिस का आपरेशन मुस्कान यात्रियों के चेहरों पर मुस्कुराहट ला रहा है। पुलिस यात्रा में बिछड़े श्रद्धालुओं को मिलाने, उनके खोए फोन एवं अन्य जरूरी सामान ढूंढकर वापस दिलाने के लिए यह अभियान अहम भूमिका निभा रहा है। यात्रा पर आए श्रद्धालु मुकेश का फोन धाम क्षेत्र में कहीं खो गया था।

मन्दिर परिसर ड्यूटी में तैनात मुख्य आरक्षी संजय कैन्तुरा यह फोन को मिला। जिसके बाद मोबाइल स्वामी से सम्पर्क स्थापित कर मोबाइल फोन सकुशल श्रद्धालु को लौटाया गया। पश्चिम बंगाल से यात्रा पर आई श्रद्धालु नन्दिनी का पर्स मन्दिर परिसर में खो गया था। पर्स को ढूंढने का काफी प्रयास किया गया पर नहीं मिल सका।

ड्यूटी पर तैनात मुख्य आरक्षी संजय कैन्तुरा ने उक्त पर्स को ढूंढकर श्रद्धालु को लौटाया। पर्स में 5000 रूपये एवं आवश्यक सामान था। अपना पर्स सकुशल वापस पाकर श्रद्धालु ने रुद्रप्रयाग पुलिस का आभार प्रकट किया गया। राजस्थान से यात्रा पर आए श्रद्धालु सचिन गेरा केदारनाथ धाम के दर्शन के उपरांत वापस जा रहे थे। काकड़ागाड व कुण्ड के बीच उनकी स्कूटी दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। जिससे इन्हें काफी चोटें आई।

थाना ऊखीमठ क्षेत्रान्तर्गत कुण्ड बैरियर पर ड्यूटी में तैनात मुख्य आरक्षी विनोद कुमार तथा आरक्षी दीर्घायु शुक्ला ने स्वास्थ्य राहत केंद्र काकड़ागाड लाए। प्राथमिक उपचार देकर 108 की मदद से हायर सेंटर रवाना किया गया। उन्होने पुलिस का आभार जताया। ऑपरेशन मुस्कान के तहत यात्रा शुरू होने से अब तक 28 बिछड़े हुए मिलाए, 24 के खोए हुए मोबाइल फोन वापस दिलाए तथा 28 पर्स या बैग वापस दिलाए गए।