Move to Jagran APP

चारधाम यात्रा में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, 28 दिन में 7 लाख पार पहुंचा केदारनाथ यात्रियों का आंकड़ा

10 मई को केदारनाथ मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोले गए थे। यात्रा के शुरुआत से भक्तों का हुजूम उमड़ना शुरू हो गया था। विगत दो वर्षों की भांति इस वर्ष भी एक बार फिर यात्रियों की संख्या में इजाफा होने से शासन-प्रशासन के सामने कई चुनौतियां रही लेकिन धीरे-धीरे व्यवस्थाएं पटरी पर आने लगी। प्रतिदिन 20-22 हजार के बीच यात्री भोले बाबा के दर्शनों को पहुंच रहे हैं।

By Brijesh bhatt Edited By: Nitesh Srivastava Updated: Fri, 07 Jun 2024 07:11 PM (IST)
Hero Image
केदारनाथ मंदिर परिसर में उमड़ी भक्तों की भीड़। सतीश (जागरण)

संवाद सहयोगी, जागरण, रुद्रप्रयाग। केदारनाथ धाम में इस बार शुरुआत से भक्तों की भीड़ उमड़ रही है। यात्रा के मात्र 28 दिन में सात लाख से अधिक यात्री भोले बाबा के दर्शन कर चुके हैं। चारों धामों में सबसे ज्यादा यात्री केदारनाथ के दर्शनों को पहुंच रहे हैं।

10 मई को केदारनाथ मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोले गए थे। यात्रा के शुरुआत से भक्तों का हुजूम उमड़ना शुरू हो गया था। विगत दो वर्षों की भांति इस वर्ष भी एक बार फिर यात्रियों की संख्या में इजाफा होने से शासन-प्रशासन के सामने कई चुनौतियां रही, लेकिन धीरे-धीरे व्यवस्थाएं पटरी पर आने लगी।

प्रतिदिन 20 से 22 हजार के बीच यात्री भोले बाबा के दर्शनों को पहुंच रहे हैं। वहीं, बदरी-केदार मंदिर समिति ने केदारनाथ में प्रतिदिन दर्शन का समय भी बढ़ाया है, जिससे अधिक से अधिक यात्री दर्शन कर वापस लौट सके। यात्री भोले बाबा के दर्शनों के लिए पैदल, घोड़े-खच्चर, डंडी कंडी, हवाई सेवा से पहुंचकर बाबा के दर पर मत्था टेक रहे हैं।

यह भी पढ़ें: चारधाम दर्शन को उमड़ी भक्तों की भीड़, 26 हजार तीर्थयात्री रोजाना पहुंच रहे बाबा केदार के चौखट; 15 लाख के पहुंचा आंकड़ा

यह भी पढ़ें: Chardham Yatra 2024: बदरी-केदार की यात्रा आए सुपरस्टार रजनीकांत, लेकिन उससे पहले पहुंचे ऋषिकेश के एक आश्रम में

भक्तों में भोले बाबा के प्रति इतनी आस्था है कि वह धूप व वर्षा में भी दो से तीन किमी लंबी लाइन में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। यात्रा के 28 दिन में 7,10,698 यात्री बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं। यात्रियों की संख्या बढ़ने से जहां मंदिर समिति की आय में इजाफा हो रहा है, वहीं यात्रा से जुड़े व्यवसायियों को इसका बेहतर लाभ मिल रहा है।

बीकेटीसी के सीईओ योगेंद्र सिंह ने बताया कि केदारनाथ में यात्रियों का आंकड़ा सात लाख पर पहुंच गया है। प्रतिदिन 20 हजार से अधिक यात्री दर्शनों को पहुंच रहे हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।