Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

केदारनाथ पैदल मार्ग पर 20 अगस्त से आवाजाही कर सकेंगे श्रद्धालु! आपदा में 13 स्थानों पर हुआ था क्षतिग्रस्त

बीती 31 जुलाई को आई आपदा में केदारनाथ पैदल मार्ग 13 स्थानों पर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था। जिसके बाद से सुरक्षा के मद्देनजर यात्रियों के लिए इस ओर से आवाजाही बंद कर दी गई थी। हालांकि मार्ग दुरुस्त हो गया है। लेकिन फिर भी खतरा बरकरार है। आज भी सौ से अधिक तीर्थ यात्रियों को सोनप्रयाग से केदारनाथ नहीं जाने दिया गया।

By Brijesh bhatt Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 18 Aug 2024 07:11 PM (IST)
Hero Image
20 अगस्त से केदारनाथ पैदल मार्ग पर आवाजाही शुरू होने की उम्मीद (फाइल फोटो)

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग। केदारनाथ पैदल मार्ग को भले ही आवाजाही के लिए खोल दिया गया हो, लेकिन अभी भी तीर्थ यात्रियों को सोनप्रयाग से आगे जाने की अनुमति नहीं दी जा रही।

दरअसल, पैदल मार्ग कई स्थानों पर खतरनाक बना हुआ है, जिसे देखते हुए प्रशासन ऐहतियात बरत रहा है। हालांकि, उम्मीद है कि 20 अगस्त से पैदल मार्ग पर आवाजाही शुरू कर दी जाएगी।

आपदा में क्षतिग्रस्त केदारनाथ पैदल मार्ग आवाजाही के लिए चालू

बीती 31 जुलाई को आई आपदा में केदारनाथ पैदल मार्ग 13 स्थानों पर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया था। हालांकि, अब उसे दुरुस्त कर आवाजाही के लिए खोल दिया गया है।

सोनप्रयाग थानाध्यक्ष डीएस असवाल ने बताया कि क्षतिग्रस्त हुए स्थानों पर पैदल मार्ग काफी संकरा है, जिससे दुर्घटना का खतरा बना हुआ है।

हेली सेवा से यात्रा जारी

इसे देखते हुए रविवार को भी सौ से अधिक तीर्थ यात्रियों को सोनप्रयाग से आगे नहीं जाने दिया गया। अलबत्ता, हेली सेवा से यात्रा जारी है। वहीं, स्थानीय निवासियों, व्यापारियों व घोड़ा-खच्चर स्वामियों को केदारनाथ जाने दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- जल्‍द दूसरे पैदल मार्ग से Kedarnath Dham जा सकेंगे तीर्थयात्री, 2013 की आपदा में इसी ने बचाई थी हजारों जान

यह भी पढ़ें- Kedarnath: बारिश से खतरनाक बना गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग, यात्रियों को जाने की अनुमति नहीं

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर