Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

केदारनाथ धाम जाने वाले यात्रियों की बढ़ीं मुश्किलें, मंदाकिनी नदी पर बने पुल का बेसमेंट क्षतिग्रस्त; बदला Route

Kedarnath Yatra इस समय केदारनाथ घाटी में लगातार बारिश हो रही है। बारिश के चलते केदारघाटी में यात्रियों के साथ-साथ स्थानीय लोगों के लिए भी मुश्किलें खड़ी हो गई है। वहीं मंगलवार को कुंड में मंदाकिनी नदी पर बने पुल का बेसमेंट कटाव के चलते क्षतिग्रस्त हो गया है। सुरक्षा के मद्देनजर दोपहिया वाहनों को छोड़कर सभी छोटे बड़े वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई है।

By Brijesh bhatt Edited By: Riya Pandey Updated: Tue, 30 Jul 2024 06:56 PM (IST)
Hero Image
केदारनाथ धाम जाने वाले यात्रियों को बदले रूट से करनी होगी यात्रा

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग। केदारनाथ हाइवे पर गुप्तकाशी के पास कुंड में मंदाकिनी नदी पर बने पुल के एक तरह का बेसमेंट क्षतिग्रस्त हो गया है। जिससे इस पुल पर वाहनों की आवाजाही पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया दिया गया है।

अब वैकल्पिक मार्ग चुन्नी बैंड-कालीमठ-गुप्तकाशी मार्ग से होगी। इस मार्ग से यात्रियों को तीन से चार किमी अतिरिक्त चलना होगा।

स्थानीय लोगों के साथ यात्रियों की बढ़ रही मुश्किलें

केदारनाथ हाइवे पर रुद्रप्रयाग से 35 किमी आगे कुंड में मंदाकिनी नदी पर बना पुल का एक छोर का बेसमेंट क्षतिग्रस्त हो गया है। केदारनाथ घाटी में लगातार बारिश हो रही है। बारिश के चलते केदारघाटी में कई जगहों पर स्थानीय लोगों के साथ ही यात्रियों की मुश्किलें बढ़ रही है।

सभी छोटे-बड़े वाहनों की आवाजाही बंद

मंगलवार को कुंड में मंदाकिनी नदी पर बने पुल का बेसमेंट कटाव के चलते क्षतिग्रस्त हो गया है। जिससे पुल को खतरा पैदा हो गया है। सुरक्षा की दृष्टिगत पुल पर वाहनों की आवागमन व जन सुरक्षा को देखते हुए एनएच लोनिवि द्वारा पुल पर दोपहिया वाहनों को छोड़कर सभी छोटे बड़े वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई है।

ऐसी स्थिति में वाहनों का वैकल्पिक आवागमन के रुप मे चुन्नी बैण्ड-कालीमठ- गुप्तकाशी गेट तथा गिवाड़ी गांव-मयाली-गुप्तकाशी मोटर मार्ग का उपयोग किया किया जा सकता है।

सुरक्षा के इंतजाम में जुटा एनएच

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी एनएस रजवार ने बताया कि मंगलवार को आवाजाही बंद कर दी गई है। कहा कि पुल का एक बेसमेंट क्षतिग्रस्त हो गया है, जिसको देखते हुए यह निर्णय लिया गया। फिलहाल एनएच सुरक्षा के इंतजाम कर रहा है।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Weather Update: हल्द्वानी-दून समेत 10 जिलों में आज हो सकती है भारी बारि‍श, इन सात ज‍िलों के ल‍िए ऑरेंज अलर्ट