Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gaurikund Landslide: गौरीकुंड हादसे में लापता 17 लोगों का रेस्क्यू जारी, प्रशासन का सभी से सतर्क रहने की अपील

Gaurikund Landslide रुद्रप्रयाग में शुक्रवार को गौरीकुंड डाट पुलिया के पास भारी बारिश व भूस्खलन होने से दो दुकानें व एक खोखा बह गया था। भूस्खलन से मलबे में 20 लोगों के दबे होने की सूचना है। बीते शुक्रवार को लापता लोगों में से तीन शव बरामद कर लिए गए थे। शनिवार सुबह से ही 17 लोगों को खोजने के लिए रेस्क्यू कार्य शुरू कर दिया गया है।

By Jagran NewsEdited By: riya.pandeyUpdated: Sat, 05 Aug 2023 11:17 AM (IST)
Hero Image
Gaurikund Landslide: गौरीकुंड हादसे में लापता 17 लोगों का रेस्क्यू जारी

जागरण टीम, रुद्रप्रयाग: Gaurikund Landslide: रुद्रप्रयाग में शुक्रवार को गौरीकुंड डाट पुलिया के पास भारी बारिश के कारण भूस्खलन होने से दो दुकानें व एक खोखा बह गया था। भूस्खलन से मलबे में 20 लोगों के दबे होने की सूचना है। बीते शुक्रवार को लापता लोगों में से तीन शव बरामद कर लिए गए थे। शनिवार सुबह से ही 17 लोगों को खोजने के लिए रेस्क्यू कार्य शुरू कर दिया गया है। अधिकारी मौके पर मौजूद हैं।

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार अनुसार, स्थानीय प्रशासन की एक टीम के साथ लगभग 100 राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) के जवान तलाशी अभियान में लगे हुए हैं। ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

शुक्रवार को गौरीकुंड के पास हुआ था भूस्खलन

शुक्रवार को गौरीकुंड डाट पुलिया के पास भारी बारिश के कारण भूस्खलन होने से दो दुकानें व एक खोखा बहने की सूचना है। इन जगहों पर 20 लोगों के होने की संभावनाएं जताई जा रही, जो लापता हैं। वहीं शुक्रवार को ही तीन लोग के शव बरामद हुए थे।

भूस्खलन में 20 लोग लापता, तीन के शव बरामद

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार अनुसार, भूस्खलन से लापता होने वाले 13 लोगों के अतिरिक्त बीर बहादुर पुत्र हरि बहादुर, सुमित्रा पत्नी बीर बहादुर, निशा पुत्री बीर बहादुर निवासी ग्राम व थाना राया जिला होमला आंचल करनाली, नेपाल जिनका मौके पर ढाबा था। इसके अलावा ढाबों में खाना खाने आए धर्मराज बूढ़ा पुत्र मुन बहादुर निवासी पेरे वार्ड नंबर-2 थाना दिल्ली चौरा जिला जमुला आंचल जिला करनाली नेपाल, चंद्र कामी पुत्र लाल बहादुर एवं सुखराम रावत पुत्र जोरा निवासी चौरा वार्ड नंबर-2 थाना दिल्ली चौरा जिला जमुला आंचल करनाली नेपाल भी घटना के बाद लापता बताए जा रहे हैं।

प्रशासन ने लोगों से की सतर्क रहने की अपील

गौरीकुंड के निकट भूस्खलन की घटना के बाद सीमांत जनपद उत्तरकाशी में जिला प्रशासन और जिला आपदा प्रबंधन ने सभी लोगों से सतर्क रहने की अपील की है। जिला आपदा प्रबंधन की ओर से अपील जारी की गई है कि भूस्खलन आशंकित क्षेत्र में सुरक्षित यातायात करें वर्षा के दौरान बिल्कुल भी आवाजाही ना करें। उत्तरकाशी जनपद पुलिस ने भी एडवाइजरी जारी की है।

गौरीकुंड हादसे में लापता लोगों का रेस्क्यू जारी, तीन लोगों के शव बरामद...

एसपी अर्पण यदुवंशी ने निर्देश दिए कि बरसात/मानसून के दौरान सतर्कता बरतते हुए भूस्खलन/डेंजर प्वाइन्टस पर ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मी अनिवार्य रूप से हेलमेट पहने। ऐसे जोन की लगातार निगरानी कर जरुरत पड़ने पर ट्रैफिक को रोकने के निर्देश दिये गये। जिससे बड़ी दुर्घटनाओं को रोका जा सके।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर