Move to Jagran APP

धनतेरस पर अपने मायके कांठा जाएगी हरियाली देवी

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : रानीगढ़ क्षेत्र के ग्राम पंचायत जसोली में स्थित सिद्धपीठ मां हरियाली देव

By JagranEdited By: Updated: Thu, 24 Oct 2019 05:36 PM (IST)
Hero Image
धनतेरस पर अपने मायके कांठा जाएगी हरियाली देवी

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग : रानीगढ़ क्षेत्र के ग्राम पंचायत जसोली में स्थित सिद्धपीठ मां हरियाली देवी की कांठा यात्रा धनतेरस पर कांठा में जाएगी, जबकि छोटी दीपावली के दिन यात्रा वापस जसोली पहुंच जाएगी। स्थानीय स्तर पर यात्रा की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार इस यात्रा में वहीं भक्त शामिल हो सकता है जिसने तामसिक वस्तुओं का सेवन करना एक सप्ताह पूर्व से छोड़ दिया है। सदियों से चली आ रही यह यात्रा क्षेत्रीय लोगों की आस्था से जुड़ी हुई है।

जिले के रानगीढ़, धनपुर एवं बच्छणस्यूं पटटी की चार दर्जन से अधिक ग्राम पंचायतों के सैकड़ों लोग की आराध्य देवी सिद्धपीठ हरियाली देवी कांठा यात्रा प्रत्येक वर्ष धनतेरस पर आयोजित होती है, इस वर्ष भी इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जसोली स्थित हरियाली देवी के मंदिर से यात्रा शुरू होती है। यात्रा कांठा तक जाती है, जो समुद्रतल से लगभग दस हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित है। जहां हरियाली देवी का मायका है। जसोली में स्थित हरियाली देवी मंदिर में मां का ससुराल माना जाता है। वर्षभर में एक बार मां के अपने मायके कांठा जाने की परंपरा सदियों से चली आ रही है। क्षेत्रीय लोग आज भी इस यात्रा का निर्वहन पूरे रीति रिवाज एवं पौराणिक परंपरा व मान्यताओं के साथ करते आ रहे हैं।

हरियाली देवी मंदिर के पुजारी राकेश नौटियाल ने बताया कि यात्रा की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। धनतेरस यानि शुक्रवार को सिद्धपीठ जसोली की मां हरियाली की कांठा यात्रा का आयोजन किया जाएगा। डोली को गाजे बाजों के साथ कांठा मंदिर पहुंचाया जाएगा। कांठा मंदिर के समीप पहुंचने पर मायके पक्ष के लोगों की ओर से डोली की अगुवाई करने की परंपरा निभाई जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें