Move to Jagran APP

Kedarnath Helicopter Crash : दुर्घटना में 7 लोगों की मौत, हेलीकॉप्‍टर में सवार यात्री गुजरात और तमिलनाडु के

Kedarnath Helicopter Crash केदारनाथ में एक हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। हादसे में सात लोगों की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि केदारनाथ में घना कोहरा लगा हुआ है। इसी कारण हेलीकॉप्‍टर हादसे का शिकार हुआ है।

By Brijesh bhattEdited By: Nirmala BohraPublished: Tue, 18 Oct 2022 11:59 AM (IST)Updated: Tue, 18 Oct 2022 03:11 PM (IST)
Kedarnath Helicopter Crash : केदारनाथ में एक हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त। जागरण

टीम जागरण, रुद्रप्रयाग : Kedarnath Helicopter Crash : केदारनाथ (Kedarnath) में एक हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। हादसे में पायलट सहित सात लोगों की मौत हो गई है। यहां बारिश और बर्फबारी के बीच रेस्‍क्‍यू कार्य किया गया। राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी हादसे पर दुख जताया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भी हादसे पर दुख जताया है। यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने भी घटना पर संवेदनाएं व्‍यक्‍त की हैं।

— PMO India (@PMOIndia) October 18, 2022

तीन यात्री गुजरात और तीन यात्री तमिलनाडु के

सीईओ यूकाडा सी रविशंकर ने जानकारी दी कि हादसा (Helicopter, Aviation accident) मंगलवार सुबह 11:40 बजे हुआ है। मृतकों में तीन यात्री गुजरात और तीन यात्री तमिलनाडु के हैं। पायलट मुंबई के रहने वाले हैं। डीजीसीए और केंद्र को हादसे को जांच सौंपी जाएगी। प्राइवेट हेली सेवा की जांच होगी।

सभी मृतकों के शव बरामद

वहीं अगले आदेश तक केदारनाथ में हेली सेवाओं पर रोक लगा दी गई है। केदारनाथ में अभी भी मौसम खराब है। यहां बर्फबारी हो रही है। हादसे के दो घंटे बाद भी मलबे से आग की लपटें उठती रहीं। रेस्‍क्‍यू टीम द्वारा सातों मृतकों के शवों को बरामद कर लिया गया।

हेलीकॉप्‍टर हादसे की जांच के आदेश

मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने हेलीकॉप्‍टर हादसे की मजिस्‍ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं। वहीं गृहमंत्री अमित शाह ने भी घटना पर अपनी संवेदनाएं व्‍यक्‍त की हैं।

हादसे में मृतकों की सूची:

  • कैप्‍टन अनिल सिंह (पायलट)
  • पूर्वा रामानुज
  • क्रुति
  • उर्वी
  • सुजाथा
  • प्रेम कुमार
  • कला रमेश

वीडियो देखें:

एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीम कर रही रेस्‍क्‍यू

हेलीकॉप्‍टर में पायलट सहित सात लोग सवार थे। हेलीकॉप्टर दुर्घटना केदारनाथ से लगभग 3 किलोमीटर दूरी पर नंदी के पास हुई है। हेलीकॉप्टर ने केदारनाथ बेस कैंप से नारायण कोटी-गुप्तकाशी के लिए उड़ान भरी थी।

वीडियो देखें:

हेलीकॉप्‍टर आर्यन कंपनी का बताया जा रहा है। रेस्‍क्‍यू में एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीम लगी हुई है।डीआइजी एसडीआरएफ रिद्धिम अग्रवाल बताया कि केदारनाथ से एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच गई है। लिंचोली से टीम पहुंच रही है।

खराब मौसम बना हादसे का कारण

इस घटना में राहत बचाव के लिए टीमें लग गई हैं। बताया जा रहा है कि केदारनाथ में घना कोहरा लगा हुआ है।कोहरे के कारण दृश्यता कम होने पर हेलीकॉप्टर पहाड़ी से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इसी कारण हेलीकॉप्‍टर हादसे का शिकार हुआ है। 

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ने जताया दुख

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने भी हेलीकॉप्‍टर क्रैश दुर्घटना पर दुख जताया है।

हेलीकॉप्टर हादसे पर महाराज ने शोक जताया

उत्‍तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज केदारनाथ से वापस आ रहे हेलीकॉप्टर के गरुड़ चट्टी के समीप दुर्घटनाग्रस्त होने पर दुख व्यक्त करते हुए हादसे पर गहरी संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि यह हादसा तकनीकी खराबी, हवा में दबाव कम होने या जिस भी वजह से हुआ है इस बात की जांच की जाएगी। यह जांच के बाद ही पता चलेगा कि हादसे के क्या कारण रहे हैं।

2019 में भी केदारनाथ में क्रैश हुआ था हेलीकॉप्‍टर

वर्ष 2019 में भी केदारनाथ में हेलीकॉप्‍टर क्रैश हुआ था। केदारनाथ से यात्रियों को लेकर फाटा के लिए उड़ान भरते समय हेलीकॉप्टर में तकनीकी खराबी आने से पायलट को इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी थी और इस दौरान हेलीकॉप्‍टर क्रैश हो गया था।

यह भी पढ़ें : Helicopter Crash: केदारनाथ आपदा में भी रेस्क्यू दौरान हुए थे तीन हेलीकाप्टर क्रैश, 23 लोगों की हुई थी मौत

हेलीकॉप्टर के लैंडिंग करते समय पीछे का हिस्सा जमीन से टकराने के कारण यह दुर्घटना हुई थी। हेलीकॉप्टर के पायलट समेत छह यात्रियों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा था।

2013 में आपदा राहत बचाव के दौरान तीन हेलीकॉप्टर हुए थे क्रैश

केदारनाथ में हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने की ये पहली घटना नहीं है। साल 2013 की केदारनाथ आपदा के दौरान भी रेस्क्यू करते हुए वायु सेना के एमआइ-17 हेलीकॉप्टर समेत तीन हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुुए थे। इन दुर्घटनाओं में 23 लोगों को जान गंवानी पड़ी थी।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.