Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

उत्तराखंड के केदारनाथ घाटी में बचाव अभियान पूरा, भारतीय वायुसेना ने आखिरी शख्स का किया सफल रेस्क्यू

Kedarnath Cloudburst केदारनाथ पैदल मार्ग पर बादल फटने और भूस्खलन की घटना के 11 दिन बाद रविवार को भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र से आखिरी जीवित व्यक्ति का सफल रेस्क्यू किया गया। इसी के साथ भारतीय वायुसेना ने केदारनाथ घाटी में बचाव अभियान भी पूरा कर लिया है। 31 जुलाई को लिनचोली के पास जंगलचट्टी में बादल फटने से केदारनाथ ट्रेकिंग मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया था।

By Riya Pandey Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 11 Aug 2024 09:26 PM (IST)
Hero Image
भारतीय वायुसेना ने भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र से आखिरी शख्स का किया सफल रेस्क्यू

एएनआई, रुद्रप्रयाग। Kedarnath Cloudburst: उत्तराखंड के भूस्खलन प्रभावित क्षेत्र से आखिरी जीवित बचे व्यक्ति को निकालने के बाद भारतीय वायुसेना ने केदारनाथ घाटी में बचाव अभियान पूरा कर लिया है।

गौरीकुंड से कुल 218 कर्मियों को बचाया गया। इस जगह बादल फटने से विनाशकारी भूस्खलन हुआ था, जिसमें तीर्थयात्री फंस गए थे।

— ANI (@ANI) August 11, 2024

31 जुलाई को बादल फटने से हजारों तीर्थयात्री थे फंसे

बता दें कि 31 जुलाई को लिनचोली के पास जंगलचट्टी में बादल फटने से केदारनाथ ट्रेकिंग मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया था। मंदाकिनी नदी के उफान में सड़क का 20-25 मीटर हिस्सा बह जाने के बाद गौरीकुंड-केदारनाथ ट्रेकिंग मार्ग पर भीमबली से आगे तीर्थयात्री फंस गए थे। साढ़े 11 हजार से अधिक तीर्थयात्री फंस गए थे। तब से तीर्थयात्रियों का रेस्क्यू अभियान जारी था।

रेस्क्यू अभियान में जुटीं रही टीमें

आपदा में लापता लोगों की तलाश के लिए अभियान में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, स्थानीय पुलिस, सेना, आइटीबीपी व सीआइएसएफ की टीमें जुटी हुई थीं। लाइव डिटेक्टर डिवाइस और खोजी कुत्तों की मदद भी ली गई।

इसके अलावा राहत कार्यों के लिए चिनूक और MI 17 हेलीकॉप्टरों को भी तैनात किया गया था। इस हादसे में कई लोगों ने अपनी जिंदगी भी गंवा दी। जबकि बाकी लोगों का सफलतापूर्वक रेस्क्यू किया गया।

यह भी पढ़ें- Kedarnath Dham: लैंडस्लाइड की घटना के तीन दिन बाद मलबे में मिले तीन शव, 250 यात्रियों को सकुशल निकाला

यह भी पढ़ें- Kedarnath Cloudburst: केदारघाटी में मिला एक और शव, 1401 तीर्थयात्री निकाले गए सुरक्षित; अब तक 16 लोगों की मौत

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर